PM Kisan Yojana – अगर आप ये गलती किए है तो आपको भी पीएम किसान की 7वी किस्त नहीं मिलेगी, लाभ लेने के लिए करें यह काम !

प्रधानमंत्री किसान योजना – किसानों के अकाउंट में किस्त नहीं पहुंचने का सबसे बड़ा कारण यह है कि उनके आवेदन पत्र में किसी जानकारी को गलत दर्ज करना । कई बार देखा गया है कि किसानों की लापरवाही के कारण उनके अकाउंट में किस्त नहीं भेजी गई है । हाल ही में शुक्रवार को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ उठाने वाले किसानों के अकाउंट में 7वी किस्त भेजी गई थी । देश भर में लगभग 9 करोड़ अन्नदाताओ के अकाउंट में 2 हजार रुपए भेजे गए हैं । अन्नदाताओ के अकाउंट में सीधे बेनिफ़िट ट्रान्सफ़र के अंतर्गत यह राशि जारी की गई है ।

यहाँ भी पढ़े :–  शुरु करें यह 7 व्यवसाय होगी अच्छी कमाई,जानिए क्या है व्यापारिक प्लान !

PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana, PM Kisan Yojana News, PM Kisan Samman Nidhi Yojana, Yojana, PM Yojana, PM Kisan Yojana 7 Installment
PM Kisan Yojana

क्या आपने भी इस किसान सम्मान निधि योजना के लिए अप्लाई किया था और अबतक किस्त नहीं प्राप्त हुआ है ? यदि आपके साथ ऐसा हुआ है तो इसका कारण है कि आपके लापरवाही से आवेदन पत्र में कोई गलत जानकारी दर्ज की गई है । आपके आवेदन पत्र की जांच करते वक्त इस गलती के पाने की वजह से आपके अकाउंट में पैसे नहीं डाले गए हैं।

अब हम आपको अपने लेख के माध्यम से यह जानकारी देने जा रहे हैं कि अक्सर किसान किस चीज में लापरवाही करते हैं । दरअसल किसान आवेदन करते वक्त अपना आधार नंबर, बैंक अकाउंट संख्या इत्यादि डिटेल्स गलत दर्ज कर देते हैं । कई अप्लाई तो इसलिए केन्शिल कर दिया जाता है क्योंकि किसान का अप्लाई फ़ाॅम में और आधार में जो नाम होते हैं दोनों अलग अलग पाए जाते हैं । हालांकि रुल्स के अनुसार यदि कोई किसान का नाम लाभ उठाने वाले सूची में शामिल कर लिया जाता है तो किसान को किस्त के साथ रुका हुआ किस्त का राशि भी प्रदान कर दिया जाएगा ।

यहाँ भी पढ़े :– 80 प्रतिशत का डिस्काउंट पाएं एसबीआई के इस कार्ड पर

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

ऐसे मालूम करे कहा हुई है गलती :-

इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के ऑफ़िसियल पोर्टल के माध्यम से अप्लाई करते समय हुई लापरवाही की जानकारी प्राप्त किया जा सकता है । ऑनलाइन अप्लाई करने वाले लाभार्थी किसान वेबसाइट के फ़ार्मर कोर्नर ऑप्शन में जाकर वहां दिए गए बेनिफ़िसियल स्टेट्स पर अपना आधार नंबर, बैंक अकाउंट संख्या, नाम इत्यादि की डिटेल्स को दुबारा चेक कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि कहा लापरवाही हुई है । गलती मालूम होने के बाद किसान ऑनलाइन के माध्यम से इसकी सुधार भी करवा सकते हैं ।

निष्कर्ष :-

अगर आपके अकाउंट में भी किसान सम्मान योजना की 7वी किस्त नहीं आई है तो आपके दिए गए जानकारी में कुछ ना कुछ त्रुटी अवश्य होगी । ऐसे स्थिति में आप इस लेख में बताए गए जानकारी के अनुसार पता कर सकते है की क्या ग़लती है और क्यों उन्हें लाभ नहीं दिया गया। अगर आपके मन में कुछ प्रश्न है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है ।

यहाँ भी पढ़े :–  अगर आपके मोबाइल में पीएम किसान सम्मान निधि योजना 

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close