Side Income Business Ideas 2021 – कमाना चाहते है साइड इनकम तो शुरू करें यह व्यवसाय, होगी अच्छी कमाई !

वर्तमान समय में हर व्यक्ति के लिए साइड इनकम का होना काफी जरूरी है, ख़ासकर ऐसे व्यक्ति के लिए जो प्राइवेट नौकरी में 10000 के फिक्स्ड सैलरी पर काम करते है । लेकिन सबसे बड़ी समस्या यह है कि साइड इनकम हर कोई आदमी नहीं कर पाता है, क्योंकि साइड इनकम करने के लिए भी वक्त चाहिए होता है । ऐसे में अगर आप भी साइड इनकम करना चाहते है तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे व्यापार लेकर आएं जो आपको साइड इनकम करने का अवसर प्रदान करती है और आप इससे अच्छा इनकम कर सकते है तो इस पोस्ट को लास्ट तक अवश्य पढ़े ।

यहाँ भी पढ़े :– कम खर्च में शुरू करें यह व्यवसाय, कमा सकते है अच्छा इनकम 

Side Income Business Ideas 2021

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Side Income Business Ideas 2021, Old Product Sell Business, Blogging Business Idea
Side Income Business Ideas 2021

ऑनलाइन फोटो बेचने का व्यवसाय :- 

आज के टाइम में कई प्रकार के फोटो का उपयोग कंपनी एवं ग्राफिक डिजाइनर के माध्यम से किया जाता है । यही वजह है कि अभी के समय में काफी लोग ऐसे है जो ऑनलाइन फोटो बेचने का साइट खोलकर अच्छा खासा पैसा कमा रहे है । यदि आप भी थोड़ा बहुत फोटो क्लिक करने में इंटरेस्ट रखते है तो आप इस इंटरेस्ट को साइड इनकम करने का जरिया बना सकते है ।

यहाँ भी पढ़े :– अगर आप ये गलती किए है तो आपको भी पीएम किसान की 7वी किस्त नहीं मिलेगी

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

पुरानी सामग्री बेचने का व्यवसाय :- 

इसके बाद आप पुरानी सामग्री बेच कर भी अच्छा पैसा कमा सकते है । इस व्यवसाय का सबसे अहम पहलू यह है कि इसमें आपको आरंभिक टाइम में इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं होती है । क्योंकि, आप घर के पुरानी सामग्री बेचने का कार्य कर सकते है, अगर लाभ होता है तो आप इन्वेस्टमेंट करके इसे बड़े स्तर पर चालू कर सकते है ।

किताब लिखने एवं लॉन्च करने का व्यवसाय :- 

बहुत से आदमी ऐसे है जो पढ़ने में काफी कमजोर होते है, लेकिन लिखने में उनका कोई जवाब नहीं होता है, अगर आप भी लिखने में माहिर है तो आप अपने पसंदीदा सब्जेक्ट पर किताब लिख सकते है और उसे लॉन्च करके अच्छा प्रॉफिट कमा सकते है । आप किताब लिखकर महीने का 40000 हजार रुपए कमा सकते है ।

ब्लॉगिंग का व्यवसाय :- 

अगर बात करें ब्लॉगिंग की तो ये भी व्यक्ति के लिए काफी फायदेमंद वाला व्यवसाय हो सकता है, और इससे साइड इनकम के तौर पर हजारों रुपए कमाया जा सकता है । ब्लॉगिंग का कार्य चालू करने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा 500 – 600 रुपए इन्वेस्ट करने होंगे । आपके ब्लॉगिंग साइट पर जितना ट्रैफिक आएगा आप उतना प्रॉफिट कमा सकते है ।

यहाँ भी पढ़े :– शुरु करें यह 7 व्यवसाय होगी अच्छी कमाई,जानिए क्या है व्यापारिक प्लान !

कंटेंट राइटिंग का कार्य :- 

जिस सब्जेक्ट में आपको इंटरेस्ट है आप उस सब्जेक्ट से संबंधित लेख लिखने का कार्य कर सकते है । ऐसे कई सारे ब्लॉगर है जो कंटेंट राइटर को अच्छे दामों पर hire करते है । यहां तक कि आप कंटेंट राइटर के रूप में पार्टी टाइम ही नहीं बल्कि, फूल टाइम भी इनकम कर सकते है । अगर अनुमान लगाया जाए तो आप महीने का 20000 हजार से 30000 हजार रुपए का प्रॉफिट अर्जित कर सकते है ।

निष्कर्ष :- 

अगर आप भी साइड इनकम बिजनेस आइडिया की खोज कर रहे थे, तो आपको खोजने की आवश्यकता नहीं है । क्योंकि, आज हम इस लेख के जरिए जो साइड इनकम व्यापारिक प्लान के बारे में बताएं है, आप इसे चालू करके अच्छा इनकम अर्जित कर सकते है । अगर आपको इससे रिलेटेड कुछ भी पूछना हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है ।

यहाँ भी पढ़े :–  80 प्रतिशत का डिस्काउंट पाएं एसबीआई के इस कार्ड पर, जानिए कैसे उठा सकते है लाभ 

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.