Tuesday, July 5, 2022

Village Business Idea 2021 – अब गांव में शुरू करें यह व्यवसाय, 2021 में बन सकते है लखपति ! जानिए क्या है बिजनेस प्लान !

कई व्यक्ति को शहरों में नौकरी पाने के लिए और खुद का व्यापार शुरू करने के लिए शहरों में जाना पड़ता है । रोज़गार पाने या शुरू करने के लिए व्यक्तियों को अपने परिवार से दूर जाकर रहना पड़ता है । परंतु कई व्यापार ऐसे भी है जिसे आप कम लागत में और गांव में रहकर भी शुरू कर सकते हैं । आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से ऐसे बिज़नेस के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिसे आप कम लागत में और गांव में रहकर ही शुरू कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :–  अब एटीएम से पैसा निकालने समय भूलकर भी ना करें यह गलती, नहीं तो देना होगा

Village Business Idea 2021

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Village Business Idea 2021, Fish Farming Business Idea, Mobile Repairing Business
Village Business Idea 2021

चावल और आटा की मिल का व्यापार

चावल और आटा की मिल का व्यापार आप अपने ग्रामीण क्षेत्र में शुरू कर सकते हैं । आप चाहें तो अपनी स्वयं की ब्रांड का निर्माण कर आटा और चावल की बिक्री कर सकते हैं । आपको अपने होलसेल मार्केट या लोकल मार्केट में इस व्यापार की शुरुआत करने के लिए मशीन खरीदने की आवश्यकता होती है । 

यहाँ भी पढ़े :– कमाना चाहते है साइड इनकम तो शुरू करें यह व्यवसाय, होगी अच्छी कमाई !

इसके साथ आपको लाइसेंस भी लेने की आवश्यकता पड़ती है । इस व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपको कुल 2 से 2.5 लाख रुपए तक की आवश्यकता होगी । इनकम की बात करें तो आप इस व्यापार से प्रति माह 30 से 40 हजार रुपए तक की कमाई कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :–  कम खर्च में शुरू करें यह व्यवसाय, कमा सकते है अच्छा इनकम !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

मछली पालन का व्यापार ! 

fish farming का व्यापार काफ़ी फ़ायदेमंद वाला व्यापार साबित हो सकता है । इसे ग्रामीण क्षेत्र मे व्यक्ति बहुत सरलता से शुरू कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त कर सकते हैं । इस व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपको थोड़ी सी जमीन की जरूरत पड़ती है । ज़मीन की आवश्यकता इसलिए होती है क्योंकि आपको ज़मीन में एक गड्ढा करके एक तालाब निर्माण करना होगा तभी आप उस तालाब मछली पालन कर सकेंगे ।

लागत की चर्चा करे तो मछली पालन में लागत व्यापार के ऊपर डिपेन्ड करती है । इसका यह मतलब है कि जितना बड़ा बिजनेस है उतना ही उसका लागत हो सकता है । एक छोटा सा नदी आप 20 से 25 हजार रुपए में निर्माण करवा सकते हैं । 

इसके अलावा मछली का बीज और अन्य कुल खर्च जोड़ कर आपको कम से कम 50 से 60 हजार रुपए की आवश्यकता पड़ती है । यदि आपके पास इतने पैसे है और आप इस व्यापार की शुरुआत करना चाहते हैं तो आप इस व्यापार को शुरू कर अच्छा खासा मुनाफ़ा प्राप्त कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :– 80 प्रतिशत का डिस्काउंट पाएं एसबीआई के इस कार्ड पर, जानिए कैसे उठा सकते है

मोबाइल की दुकान का बिजनेस !

मोबाइल की दुकान का व्यापार भी सभी सफ़ल व्यापारो में से एक माना जाता है । यदि आप अपने ग्रामीण क्षेत्र में मोबाइल की दुकान का बिज़नेस की शुरुआत करते हैं तो बहुत कम वक्त में इस व्यापार से अच्छा खासा कमाई कर सकते हैं । 

इसके अलावा आप चाहें तो मोबाइल रिपेयरिंग और मोबाइल रिचार्ज का भी कार्य की शुरुआत कर सकते हैं । इस व्यापार को ग्रामीण क्षेत्र में शुरू करने के लिए कम से कम 50 से 60 हजार रुपए की आवश्यकता पड़ती है । मुनाफ़ा की बात करें तो आप इस व्यापार से प्रति माह 15 से 20 हजार रुपए की कमाई कर सकते हैं ।

बकरी पालन का व्यापार !

बहुत ही कम लागत के साथ आप अपने ग्रामीण क्षेत्र में बकरी पालन का व्यापार शुरू कर सकते हैं । हमारे देश भर में लगभग 75 फ़ीसदी व्यक्ति नॉनवेज खाते हैं और बकरी का मीट खाना बेहद पसंद करते हैं । इसके अलावा व्यक्ति बकरी का दूध भी पसंद करते हैं जो कि बहुत फ़ायदेमंद होता है । इसलिए बहुत व्यक्ति इसका इस्तेमाल करते हैं । बकरी पालन का व्यापार शुरू करने के लिए आपको एक स्थान का चयन करना होता है।

यहाँ भी पढ़े :– शुरु करें यह 7 व्यवसाय होगी अच्छी कमाई,जानिए क्या है व्यापारिक प्लान !

उस स्थान पर एक फ़ाॅर्म का निर्माण करना पड़ता है । आपको अपने फ़ाॅर्म में बकरियो के लिए एक शेड निर्माण करना होगा । शेड इसलिए ताकि बकरी सर्दी, गर्मी और बरसात में सेफ़ रह सके । इसमे आपको तीन भाग में बकरियो को  अलग अलग रखना होगा एक मे बकरा, दूसरे में बकरी और तीसरे में बच्चें । 

आपको इसमे साफ़ सफ़ाई का पूरा खयाल रखना होगा । आपको बकरियो के चारे और टीकाकरण का भी पूरा ध्यान देना होगा, इसमे आपको ज्यादा लाभ इसलिए प्राप्त होता है क्योंकि बकरियाँ एक बार में 2 या 3 बच्चे को जन्म देती है ।

यहाँ भी पढ़े :– वर्ष 2021 में शुरू करें किड्स प्ले स्कूल, कमाई होगी लाखों में, जानिए स्कूल खोलने की

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular