State Bank of India – SBI ने दी ग्राहकों को चेतावनी, अगर यह नहीं करवाया तो रुक जाएंगे काम !

दोस्तों स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को सूचित करते हुए एक बहुत ही ज़रूरी पैगाम जारी किया है। जिसमें ग्राहकों को कहा गया है कि अगर मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं करवाया तो आपके कामों को रोक दिया जाएगा। भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI ने ग्राहकों की सुविधा और उनकी जरूरतों अथवा सुरक्षा को लेकर कई महत्वपूर्ण नियम बनाए हैं।

State Bank of India 2021

State Bank of India 2021, Banking, Banking 2021, Banking News, Banking Update, SBI Latest Update, SBI News, State Bank of India 2021, State Bank of India News, उपयोगी जानकारी, बिज़नेस आईडिया
State Bank of India 2021

हाल ही में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों के सुरक्षा के लिए OTP जैसी महत्वपूर्ण सुविधा को लागू किया था। लेकिन अब SBI बहुत ही बड़ा बदलाव करने जा रहा है। अब बैंक ने ग्राहकों के सभी मर्चेंट ट्रांजैक्शन के लिए भी OTP को पूरी तरह से अनिवार्य कर दिया है। साथ ही साथ बैंक ने ई-मेल पर ओटीपी सर्विस को बंद कर दिया है।

साथ में बैंक ने अपने ग्राहकों को सलाह देते हुए कहा है कि वह अपना मोबाइल फोन इस्तेमाल में लेकर आएं और OTP (One Time Password) को जरूर इस्तेमाल करें और SMS Alerts के लिए मोबाइल नंबर को ज़रूर रजिस्टर करवाएं। ताकि ग्राहकों की लेनदेन की प्रक्रिया को पूरी तरह से सुरक्षित बनाया जाए। क्योंकि आने वाले समय में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का उपयोग बहुत अधिक होने वाला है।

कैसे करवाएं अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड

दोस्तों यदि आपका खाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है, तो अब बहुत ही आसानी से नीचे बताए गए दोनों तरीकों से अपने मोबाइल नंबर को रजिस्टर करवा सकते हैं। जिससे कि आपके कामों को बैंक द्वारा नहीं रोका जाएगा। क्योंकि बैंक ने साफ-साफ कहा है कि यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपके सभी जरूरी काम रोक दिए जाएंगे।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ब्रांच में जाएं

दोस्तों यदि आप का खाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है और आप अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाना चाहते हैं, इसके लिए आप अपने नजदीकी SBI ब्रांच की सहायता ले सकते हैं। ब्रांच में जाकर आपको अधिकारी से कहना है कि मुझे अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड/अपडेट करवाना है।

मोबाइल नंबर रजिस्टर कराने के लिए ATM की सहायता लें

  • सबसे पहले तो आपको एटीएम में जाना है और अपने कार्ड को स्वाइप करना है। इसके बाद आपने मेन मीनू में जाकर रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको अपना एटीएम का पिन नंबर डालना है और मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन के विकल्प को चुन लेना है।
  • इसके बाद आपने वह नंबर डालना है, जिसको आप रजिस्टर्ड करना चाहते हैं। इसके बाद नंबर को डाल कर दोबारा कंफर्म करते हुए करेक्ट के ऑप्शन को चुनना है।
  • इसके बाद एटीएम स्क्रीन पर लिखा आएगा कि आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर हो गया है। जिसके बाद आपके चुने हुए मोबाइल नंबर पर रेफरेंस नंबर भेज दिया जाएगा।
  • अगले 3 दिनों के भीतर आपको कॉन्टैक्ट सेंटर से कॉल आएगी। जिसकी मदद से आप अपनी पर्सनल डिटेल को वेरीफाई करवा सकते हैं। इसके बाद आपका मोबाइल नंबर पूरी तरह से रजिस्टर हो जाएगा।

मोबाइल नंबर रजिस्टर कराने से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

1. आपको हमेशा ध्यान रखना है कि जब भी कॉल सेंटर से कॉल आती है, तो आप ने सबसे पहले अपने रेफरेंस नंबर को मांगना है। बताया हुआ रेफरेंस नंबर यदि आपके मैसेज में आए हुए रेफरेंस नंबर से मेल खाता है, तो ही आपको कॉल को जारी रखना है और आगे की प्रक्रिया पूरी करनी है।

2. इसके बाद आपका मोबाइल नंबर बैंक खाते से लिंक हो जाएगा। लेकिन यदि आपको बैग की तरफ से कोई भी कंफर्मेशन मैसेज नहीं आता है कि आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर हो गया है, तो इसके लिए आपको अपने बैंक में जरूर जाना चाहिए। ताकि भविष्य में आपको कोई भी परेशानी ना आए।

यहाँ भी पढ़े :– Women Best Packaging Business Idea – महिलाएं घर बैठे पैकेजिंग का कार्य चालू करके हजारों रुपए महीने कमा सकती है ! जानिए व्यापार शुरू करने की प्रक्रिया !

तो दोस्तों इस तरह से आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अकाउंट में अपने मोबाइल नंबर को रजिस्टर करवा सकते हैं। आप अपने मोबाइल नंबर को रजिस्टर करवाने में इन दोनों तरीकों में से किसी की भी सहायता ले सकते हैं। याद रहेगी अपने खाते अथवा बैंक में अपने मोबाइल नंबर को रजिस्टर्ड जरूर करवा लें। ताकि भविष्य में आपको कोई भी परेशानी ना हो। क्योंकि बैंक ने इस प्रक्रिया को पूरी तरह से अनिवार्य कर दिया है।

यहाँ भी पढ़े :– अब गांव में शुरू करें यह व्यवसाय, 2021 में बन सकते है लखपति !

हम आशा करते हैं आपको यह उपयोगी जानकारी बहुत ही अच्छी लगी होगी। कृपया इस जानकारी को शेयर जरूर करें। ताकि बाकी लोगों को पता चल सके कि बैंक में अपने मोबाइल नंबर को रजिस्टर करवाना क्यों जरूरी है और कैसे हम अपने मोबाइल नंबर को रजिस्टर करवा सकते हैं। नीचे कमेंट बॉक्स में हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं कि आपको यह जानकारी कैसी लगी।

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close