WhatsApp Tricks – व्हाट्सएप के चैटिंग एवं कॉलिंग के अलावा भी है कई कमाल के फीचर्स, जाने फीचर्स के बारे में !

WhatsApp Features – दोस्तों, लोगों के लिए एंड्रॉयड मोबाइल में व्हाट्सएप का होना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि उनके पास एंड्रॉयड मोबाइल का होना है । कई लोग ऐसे है जो व्हाट्सएप को केवल टेक्स्ट मैसेंजर के रूप में इस्तेमाल करते है, क्योंकि उन्हें व्हाट्सएप में छुपे कई कमाल के फीचर्स के बारे में जानकारी नहीं होती है । यही वजह है कि उन्हें छोटे मोटे काम करने के लिए अलग से कई एप्लिकेशन डाउनलोड करनी पड़ती है । आज हम अपने लेख के माध्यम से व्हाट्सएप के कुछ कमाल के फीचर्स के बारे में जानकारी देंगे, जिससे आपको छोटा – मोटा काम करने के लिए अलग से एप्लिकेशन डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी । 

यहाँ भी पढ़े :– अब 2021 में शुरू करें यह पार्ट टाईम बिजनेस, होगी अच्छी खासी कमाई !

WhatsApp Tricks

WhatsApp Tricks, WhatsApp Latest Tricks, WhatsApp Update, WhatsApp Latest Update, WhatsApp Features 2021, WhatsApp News
WhatsApp Tricks

अगर देखा जाए तो व्यक्ति व्हाट्सएप का उपयोग वीडियो कटर के तौर पर भी कर सकते है । व्यक्ति व्हाट्सएप पर जब किसी व्यक्ति को वीडियो भेजते है या फिर स्टेटस में वीडियो लगाते है तो वो उसी समय अपने अनुसार वीडियो को cut करके भेज सकते है या फिर स्टेटस लगा सकते है । इसके लिए उन्हें वीडियो कटर एप्लिकेशन डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ती है ।

इमेज रिसाइजर फीचर्स :- 

वर्तमान समय में बहुत सारे ऐसे मोबाइल है जिनका कैमरा काफी बेहतर मेगापिक्सल का होता है । यही वजह है कि जब आप फोटो क्लिक करते है तो उसकी इमेज साइज काफी ज्यादा होती है । ऐसे में लोग काफी परेशान हो जाते है, क्योंकि उन्हें किसी प्रकार का फॉर्म भरना होता है या फिर स्पेस की प्रॉबलम होती है तो उन्हें रेसाइजर एप्लिकेशन डाउनलोड करना पड़ता है । लेकिन अब आपको इमेज रिसाइजर डाउनलोड नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि व्हाट्सएप पर आप किसी को भी फोटो भेजते है तो फोटो की साइज ऑटोमेटिक कम हो जाती है ।

यहाँ भी पढ़े :–  टेंट हाउस का व्यवसाय चालू करके कमाएं हजारों रुपए महीने में, 

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

वीडियो एवं इमेज एडिटर का फीचर्स :- 

अगर आप व्हाट्सएप पर किसी को भी वीडियो या फिर फोटो सेंड करते तो आप उसे भेजने से पहले एडिट भी कर सकते है । इसके लिए आपको अलग से एडिटर का एप्लिकेशन डाउनलोड नहीं करना पड़ेगा, हालांकि व्हाट्सएप पर आप वीडियो edit तभी कर सकते है जब वीडियो अपलोड हो रही हो और आप फोटो इत्यादि भी क्रॉप कर सकते है ।

वीडियो टू जिफ कन्वर्टर का फीचर्स :- 

जब आप किसी भी व्यक्ति को वीडियो सेंड करते है तो उसमें आपको वीडियो को GIF फ़ाइल में चेंज करने का विकल्प देता है । ऐसे फीचर का उपयोग करके आप किसी भी वीडियो को GIF फ़ाइल में सेव करके सेंड कर सकते है ।

यहाँ भी पढ़े :– महिलाएं घर बैठे कमाना चाहती है हजारों रुपए महीने तो शुरू करें यह जॉब !

लोकेशन फाउंडर का फीचर्स :- 

आप जिस भी स्थान पर है आप उस स्थान की लोकेशन व्हाट्सएप पर किसी को भी भेज सकते है । इसके लिए आपको मैप पर सर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है । आप व्हाट्सएप के माध्यम से ही लोकेशन साझा कर सकते है ।

निष्कर्ष :- 

अगर आप भी व्हाट्सएप का उपयोग सिर्फ मैसेज – मैसेज खेलने के लिए इस्तेमाल करते है तो आपके लिए यह लेख काफी अहम है । क्योंकि, इस लेख में बताए गए सभी कमाल के फीचर्स का उपयोग करके आप फालतू एप्लिकेशन को डाउनलोड करने से अपने आप को रोक सकते है । अगर आपको इस लेख से जुड़े कुछ रोचक प्रश्न पूछने हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है।

यहाँ भी पढ़े :– महिलाएं घर बैठे पैकेजिंग का कार्य चालू करके हजारों रुपए महीने कमा सकती है !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *