Tuesday, November 29, 2022

Coffee Shop Business Idea 2021 – कॉफी शॉप खोलकर कमाएं हजारों रुपए प्रतिदिन, ऐसे खोले कॉफी शॉप !

Must read

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

हमारे भारत में बहुत से व्यक्ति किसी तरह के बिजनेस की शुरुआत करने के बारे में सोचते तो है परंतु कम पूंजी और कम डिटेल्स के कारण बिजनेस की शुरुआत नही कर पाते है । कई व्यक्ति ऐसे भी है जो अपने व्यापार की शुरुआत तो कर लेते हैं परंतु कम डिटेल्स और बिजनेस की कोई योजना नहीं बनाने के कारण उनका व्यापार डुब जाता है । 

यहाँ भी पढ़े :–  आप भी गैस बुकिंग पर 500 रुपए का कैशबैक प्राप्त करना चाहते है तो जल्द करें यह

Coffee Shop Business Idea 2021

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Coffee Shop Business Idea, How To Start Coffee Shop Business
Coffee Shop Business Idea 2021

आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से कॉफी शाॅप बिजनेस की पूरी जानकारी अपने आर्टिकल में देने जा रहे हैं । जिसकी जानकारी प्राप्त कर आप आसानी से इस कॉफी शाॅप बिजनेस की शुरुआत कर अच्छा खासा लाभ प्राप्त कर सकते हैं । 

यहाँ भी पढ़े :–  नए साल में शुरू करें हवाई चप्पल बनाने का व्यवसाय, होगी लाखों की कमाई, जानिए

कैसे शुरू करें कॉफी शाॅप बिजनेस

कॉफी का शाॅप शुरू करने के लिए आपको बाकी व्यवसाय  के जैसे कोई डिग्री या ज्यादा जानकारी का होना आवश्यक नहीं होती हैं ।  आपको केवल कॉफी शाॅप से संबंधित कुछ डिटेल्स की आवश्यकता होती है । 

उदाहरण के तौर पर जैसे, कॉफी बनाने की विधि, इसमे उपयोग होने वाले मशीन के बारे में, कॉफ़ी के अलग अलग प्रकार के बारे में, आप चाहें तो इस लाइन से संबंधित व्यक्तियों से इसकी पूरी डिटेल्स प्राप्त कर सकते हैं । या फिर आप ऐसे कर्मचारी को काम पर रख सकते हैं जो पहले भी कॉफी शाॅप में कार्य किए हो । 

यहाँ भी पढ़े :–  अब पूरे एक वर्ष तक उठा सकते है OTT प्लेटफॉर्म का लाभ, बीएसएनएल ने प्रीपेड प्लान

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

सही जगह का चयन ! 

कॉफी शाॅप की शुरुआत करने के लिए आपको सही जगह का चयन करना बहुत आवश्यक होता है । ऐसा इसलिए क्योंकि अभी मौजूदा वक्त में कॉफी पीने वाले व्यक्ति ज्यादातर शहरों में ही होते है । शहरों में कॉफी की डिमांड मार्केट में सातवे आसमान पर रहता है । इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि गांव की तुलना में शहर में ज्यादा कॉफी की मांग होती है ।

 यहाँ भी पढ़े :–  1 जनवरी को अकाउंट अवश्य जांच लें, होगी पैसों में बढ़ोतरी, जानिए पूरी खबर !

इसलिए आप यदि कॉफी शाॅप की शुरुआत करना चाहते हैं तो आप बड़े शहरों का ही चुनाव करें । या फिर आप किसी माॅल के आस पास, रेलवे स्टेशन या ऐसे स्थान जहां स्टूडेन्ट की संख्या अधिक हो वहां पर अपना कॉफी की दुकान खोल सकते हैं, और ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त कर सकते हैं । 

अच्छा सा मेनू रेडी करे ! 

कॉफी की दुकान खोलने के लिए आपको एक अच्छा मेनू रेडी करना होगा । इस मेनू में आपको अलग अलग तरह के हाॅट ड्रिन्क, लंच आइटम, कोल्ड ड्रिंक, डिनर आइटम इत्यादि को शामिल करने की आवश्यकता होगी ।  

कॉफी शाॅप मेनू मे आप इन सब आइटम को रख सकते हैं जो कि इस प्रकार हैं ! 

इस मेनू मे आप Irish coffee, hot coffee, Iced coffee, cafe Latte, Turkish coffee, French press, Cafe Au Lait, Brewed coffee, Espresso, Cappuccino, hot tea black, chai, Americano, Flat White, Orange juice, Steamer, hot chocolate, jungal juices, lemonade, Double espresso, hot tea green or herbal, fresh fruit shake, fruit smoothie इत्यादि ये सब शामिल कर सकते हैं । इसके साथ आप चाहे तो लंच या डिनर से जुड़े खाने पीने का सामना रख सकते हैं । जैसे पेस्टी, सैन्डविच, आइसक्रीम, केक आदि भी रख सकते हैं । 

यहाँ भी पढ़े :–  अब 2021 में शुरू करें यह पार्ट टाईम बिजनेस, होगी अच्छी खासी कमाई !

जरूरी मशीन  ! 

मशीन की चर्चा करे तो कॉफी शाॅप के लिए मशीनों की सूची लंबी है । जैसे कि – स्टोरेज से जुड़े मशीन, अलग अलग प्रकार के बर्तन, सफ़ाई से जुड़े मशीन आदि । परंतु हम यहां पे कई प्रमुख उपकरणों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं । जिसका इस्तेमाल कॉफी बनाने में या फिर दूसरे लक्ष्य के लिए करते हैं । 

  • Refrigeration system 
  • Pump एंड Assoted 
  • Toaster 
  • Ovens 
  • Espresso machine 
  • Shelving 
  • Industrial coffee grinder 
  • Containers 
  • Automatic Drip coffee maker इत्यादि ! 

कॉफी बनाने के लिए सामग्री ! 

आपको कॉफी बनाने के लिए कॉफ़ी, दूध, चीनी और पानी की आवश्यकता होती है ।

  यहाँ भी पढ़े :–  टेंट हाउस का व्यवसाय चालू करके कमाएं हजारों रुपए महीने में, ऐसे शुरू करें यह

कितना होगा खर्च ? 

खर्च की चर्चा करे तो ये स्वयं पर डिपेन्ड करता है कि आप किस प्रकार के व्यापार को शुरू करने जा रहे हैं । कॉफी शॉप का व्यापार एक ऐसा व्यापार है, कि आप 50 हजार रुपए से 1 लाख रुपए का पूँजी लगा कर किसी भी स्थान पर स्टाॅल लगा कर भी शुरू कर सकते हैं । 

कितनी होगी इनकम ! 

इनकम की चर्चा करे तो एक रिपोर्ट के अनुसार कॉफी शाॅप व्यापार में आपको 70 से 80 प्रतिशत तक लाभ प्राप्त हो सकता है ।

यहाँ भी पढ़े :–   महिलाएं घर बैठे कमाना चाहती है हजारों रुपए महीने तो शुरू करें यह जॉब !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

More articles

Latest article