Janani Suraksha Yojana 2021 – सरकार दे रही है गर्भवती महिलाओं को 6 हज़ार रुपए की सहायता, जाने पूरी जानकारी और ऐसे उठाएं लाभ !

दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे जननी सुरक्षा योजना में आवेदन कर सकते हैं। क्योंकि सरकार इस योजना के तहत सभी गर्भवती महिलाओं को ₹6000 की आर्थिक मदद प्रदान कर रही है। खास बात तो यह है कि इस योजना का लाभ भारत के लगभग सभी राज्य की गरीब गर्भवती महिलाओं को मिलेगा। तो खाइए जान लेते हैं इस योजना की पात्रता, आवेदन प्रक्रिया और लाभ के बारे में।

Janani Suraksha Yojana 2021

Janani Suraksha Yojana 2021, Janani Suraksha Yojana, Janani Suraksha Yojana 2021, Janani Suraksha Yojana 2021 News, Janani Suraksha Yojana Kya Hai, Janani Suraksha Yojana Update, उपयोगी जानकारी, जननी सुरक्षा योजना, जननी सुरक्षा योजना में आवेदन कैसे करें?, प्रधानमंत्री योजना, मुख्यमंत्री योजना, योजना
Janani Suraksha Yojana 2021

जननी सुरक्षा योजना को मातृ और शिशु मृत्यु दर को कम करने के लिए शुरू किया गया है। जिसे की सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश में चालू किया गया है। यह योजना पूरे तरीके से गर्भवती महिलाओं पर केंद्रित है। इस योजना के तहत लॉ परफॉर्मिंग राज्यों पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा। जैसे उत्तराखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उड़ीसा, जम्मू कश्मीर और असम।

दूसरी ओर बाकी के बचे राज्यों को हाई परफॉर्मिंग राज्यों का दर्जा दिया गया है। चिंता की बात है कि भारत में हर साल लगभग 50,000 से ज्यादा गर्भवती महिला गर्भावस्था से संबंधित जटिलताओं के कारण मृत्यु को प्राप्त हो जाती है। वही हर साल जन्म के 1 वर्ष के भीतर ही 13 लाख से ज्यादा शिशुओं की मृत्यु हो जाती है। इनमें से 70% से ज्यादा मौतें 1 सप्ताह के भीतर ही हो जाती है।

जननी सुरक्षा योजना का उद्देश्य

ऐसी कई गरीब गर्भवती महिलाएं हैं, जिनकी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण वह अपनी गर्भावस्था के दौरान अच्छे तरीके से ध्यान नहीं रख पाती है और डिलीवरी होने के पश्चात शिशु को वह खानपान नहीं मिल पाता है, जिसकी उसे सख्त जरूरत होती है। दूसरी ओर भारत में ऐसे कई राज्य हैं जहां पर शिशु मृत्यु दर बहुत अधिक है और हर साल 50,000 से ज्यादा महिलाएं गर्भावस्था से संबंधित जटिलताओं के कारण दौरान मर जाती है।

इसी समस्या को देखते हुए भारत सरकार ने जननी सुरक्षा योजना की शुरुआत की है। ताकि गरीब गर्भवती महिलाओं और उनके नवजात शिशुओं के पालन पोषण में कोई कमी ना आए। इसलिए सरकार द्वारा इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को ₹6000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी। जिसके चलते अब महिलाओं को आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण अब कोई परेशानी नहीं आएगी।

जननी सुरक्षा योजना में आवेदन कैसे करें?

दोस्तों जननी सुरक्षा योजना में आवेदन करना बहुत ही आसान है। इस योजना में आवेदन कैसे करें, इसके बारे में पूरी जानकारी नीचे दी गई वीडियो में बताई गई है। जिसमें योजना के लाभ, आवेदन की पात्रता और आवेदन कहां से करें, के बारे में पूरी जानकारी बताई गई है। इस वीडियो को देखने के बाद आप भी आसानी से Janani Suraksha Scheme 2021 में आवेदन कर पाएंगे।

यहाँ भी पढ़े :- Sarkari Naukri 2021 – इस नई सरकारी स्कीम के ज़रिए मिलेगी हर परिवार में नौकरी, ऐसे करें आवेदन और उठाए लाभ !

तो दोस्तों इस तरह से आप बहुत ही आसानी से जननी सुरक्षा योजना 2021 में आवेदन कर सकते हैं। कृपया करके इस उपयोगी जानकारी को अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ शेयर जरूर करें। ताकि उन्हें भी इस योजना के बारे में पता चल सके। इस योजना का मुख्य उद्देश्य डिलीवरी के समय और गर्भावस्था के जटिलताओं से संबंधित मौतों से महिलाओं और नवजात शिशु को बचाना है।

यहाँ भी पढ़े :- PM Matritva Vandana Yojana : मातृत्व वंदना योजना के तहत महिलाओं को मिलेंगे 6000 रुपये योजना लाभ लेने के लिए ऐसे करें आवेदन !

हम आशा करते हैं आपको यह जानकारी बहुत ही उपयोगी लगी होगी। कृपया करके नीचे कमेंट में जरूर बताएं कि आपको यह जानकारी कैसी लगी और यदि आपका कोई सुझाव या फिर कोई सवाल है, तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। हमारी टीम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे। ऐसे ही सरकारी योजना, सरकारी रोजगार, राजनीतिक, खेल, बिजनेस इत्यादि से संबंधित जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं।

यहाँ भी पढ़े :- Viklang Pension Yojana : दिव्यांग को मिलेगा हर महीने पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए ऐसे करें आवेदन !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.