Best 8 Recycling Business Idea – शुरू करें रीसाइक्लिंग का व्यवसाय होगी अच्छी कमाई, जानिए कौन – कौन से है व्यवसाय !

आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से कुछ ऐसे लोकप्रिय रीसाइक्लिन्ग बिज़नेस के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिसे आप बहुत कम लागत के साथ शुरू कर सकते हैं । इस बिज़नेस को कोई भी व्यक्ति शुरू कर अच्छा खासा कमाई कर सकता हैं । 

यहाँ भी पढ़े :– कम खर्च में शुरू कर सकते है यह प्रॉफिटेबल बिजनेस, कमा सकते है बेहतर इनकम !

Best 8 Recycling Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Best 8 Recycling Business Idea, Recycling Business Idea 2021
Best 8 Recycling Business Idea
  • कंस्ट्रक्शन मटेरियल्स का बिजनेस ! 

आप इस कंस्ट्रक्शन मटेरियल का बिजनेस की शुरुआत बहुत कम पैसे में और बहुत आसानी से कर सकते हैं । कई प्रकार की कंस्ट्रक्शन सामग्री होती है, जैसे कि विद्युत सामग्री, धातु, लकड़ी और अन्य इत्यादि जिन्हे रीसाकिल किया जाता है । स्क्रू और कीले की तरह बहुत छोटे सामानों से लेकर सिरेमिक टाइल, प्लास्टर, विनाइल फ़र्श, कंक्रीट, बिजली के तार, स्टील, राॅक, फ़ोम इन्सुलेशन, पार्टिकल बिर्ड, पीतल, स्टील पाइप, तांबा पाइप, एल्यूमीनियम, स्टेनलेस स्टील, स्टेनलेस स्टील इत्यादि कई वस्तुएं है जो कोई न कोई रूप मे पुनः इस्तेमाल पात्र है । आपको केवल उन्हें एकत्रित करने और रीसाइक्लिन्ग केन्द्रों पर बेचने की आवश्यकता है । 

यहाँ भी पढ़े :– कम बजट में ज्यादा मुनाफा कमाना चाहते हैं, शुरू करें ये कम बजट बिजनेस !

  • खाना पकाने का ऑयल ! 

खाना बनाने के तेल को रीसाइक्लिंग करना बहुत सरल है । रीसाइक्लिंग के माध्यम से इस्तेमाल किए गए खाना पकाने का तेल से अशुद्धियो को अलग किया जाता है ताकि यह एक बार फिर फ़्रेस हो जाए । ज्यादातर रेस्टोरेंट और होटल को इस तरह की सेवा की आवश्यकता होती है । आप उनसे इस्तेमाल किए गए ऑयल को एकत्रित कर सकते हैं और ऑयल की अशुद्धियो को अलग कर इसे फ़िर से बेच सकते हैं और इससे आपको अधिक लाभ प्राप्त हो सकता है । 

यहाँ भी पढ़े :–  साल 2021 में शुरू करें सरकारी राशन बांटने का व्यवसाय, बन सकते है लखपति,

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin
  • बच्चों के उपयोग किए कपड़े ! 

बच्चे छोटे से कब बड़े हो जाते हैं ये पता ही नहीं चलता है । यही कारण है कि कपड़े बहुत जल्द ही छोटे हो जाते हैं और उसका युज नहीं होता है । आप चाहे तो माता पिता से वो सब छोटे कपड़े खरीद सकते हैं और उसे अच्छे से साफ़ सफ़ाई के बाद उसे मार्केट मे फ़िर बेच सकते हैं । ऐसा करने से आपकी अच्छी खासी कमाई हो सकती है । आप चाहें तो ऑनलाइन मार्केट प्लेस मे भी कपड़े को बेच सकते हैं । 

यहाँ भी पढ़े :– महिलाओं को व्यवसाय चालू करके कमाने का बेहतरीन अवसर, पीएनबी ने जारी की

  • प्रिंटर कार्ट्रिज का बिजनेस ! 

प्रिंटर कार्ट्रिज की रेट बहुत ज्यादा होती है किसकी वजह से प्रिंटर कार्ट्रिज रिसाइक्लिन्ग व्यापार एक बहुत पसंद किया जाने वाला व्यापार साबित हुआ है । आपको केवल यह करना होगा कि रीफ़िलिन्ग और सफ़ाई करने के बाद कार्ट्रिज व्यापारो और निगमों को देना होता है । इससे एक तरफ आप अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं । वही दूसरी तरफ तो रोजागारो को किफ़ायती रेट पर कार्ट्रिज उपलब्ध हो जाता है । 

  • स्क्रैप गोल्ड का बिजनेस ! 

आम तौर पर सभी रीसाइक्लिंग व्यवसायों में से सबसे ज्यादा मुनाफ़ा वाला जो बिज़नेस है वह है, स्क्रैप गोल्ड । सोने के बारे मे चर्चा करे तो इसकी ख़ासियत यह है कि इसे पिघलाना और रीसाइकल मरना बहुत सरल है । बार बार उपयोग करने पर भी इसकी सुंदरता नही खोती है । इस स्क्रैप गोल्ड का बिजनेस भी आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है । 

  • लकड़ी रीसाइक्लिंग का बिजनेस ! 

लकड़ी की बात करें तो ये हमेशा रीसाइकल किया गया है । वर्तमान समय में भी लकड़ी को एनवायरमेंट के माफ़िक तरिको से रिसाइकल किया जा सकता है । ध्वस्त इमारतों, रीसाइकलेबल कचरे, पुराने फ़र्नीचर और अन्य स्रोतों के द्वारा जल्द इस्तेमाल पात्र लकड़ी सरलता से लिया जा सकता है ।  

यहाँ भी पढ़े :– पेंट का व्यवसाय चालू करके कमाएं महीने में 50 हजार रुपए, ऐसे शुरू करें यह व्यवसाय

  • कागज का बिजनेस ! 

यह एक शानदार इको-फ़्रेन्डली व्यापार की प्लानिंग है । इस बिज़नेस के जरिए आप बगैर एक और पेड़ काटे जल्द इस्तेमाल पात्र कागज बना रहे हैं । कागज कई रूपो और ग्रेड के साथ प्रस्तुत होता है ।  जैसे White, Corrugated, Office scraps, newsprint, glossy इत्यादि कुछ पसंद किए जाने वाला ग्रेड है । आप चाहे तो कॉपर्पेट कस्टमर्स को ऑन-साइट पेपर श्रेडिन्ग सुविधा मुहैया करवाकर भी कागज एकत्रित कर सकते हैं । 

  • ग्लास रे रीसाइक्लिंग का बिजनेस ! 

ग्लास एक ऐसा चीज है जो 100 प्रतिशत रीकाइबलेबल है । शुद्धता या गुणवत्ता मे किसी भी तरह के हानि के बगैर ग्लास को रीसाइकल कर सकते हैं । हर एक टन रीसाइकल्ड ग्लास से एक टन से ज्यादा प्राकृतिक संसाधनों को सेफ़ रखने में सहयता करता है ।

यहाँ भी पढ़े :– आप भी गैस बुकिंग पर 500 रुपए का कैशबैक प्राप्त करना चाहते है तो जल्द करें यह

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.