Sarkari Ration Business Idea – साल 2021 में शुरू करें सरकारी राशन बांटने का व्यवसाय, बन सकते है लखपति, जानिए पूरा बिजनेस प्लान !

सरकार के माध्यम से खोली गई दुकान को सरकारी राशन बांटने की दुकान कहते हैं । इस दुकान के आस पास रहने वाले व्यक्तियों को सरकार के माध्यम से निश्चित की गई कीमतों पर तय मात्रा में दाल, आटा, चीनी, चावल, नमक, गेहूं इत्यादि सामान किफायती कीमत पर उपलब्ध कराई जाती है । इन सभी दुकानों को सरकार के माध्यम से आवश्यक सामग्री को बांटने की जिम्मेदारी सौंपी जाती है । सरकार इस तरह की दुकानें शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में खोलती है ।

यहाँ भी पढ़े :–  महिलाओं को व्यवसाय चालू करके कमाने का बेहतरीन अवसर, पीएनबी ने जारी की

Sarkari Ration Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Sarkari Ration Business Idea, Government Ration Shop Business Idea 2021, Ration Shop Business Plan
Sarkari Ration Business Idea

सरकार की तरफ़ से राशन कार्ड स्कीम की भी शुरुआत की गई है जिसके तहत बीपीएल, एपीएल, आईआरडीपी इत्यादि कई केटिगरी मे राशन कार्ड को बांटा गया है । अलग अलग जातियों के राशन कार्ड होल्डर को अलग अलग दरों पर राशन प्रदान किया गया है । ऐसे में यदि आप सरकारी राशन बांटने की दुकान को खोलते है तो ये आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है । इस दुकान की शुरुआत कर आप अच्छा खासा मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :–  पेंट का व्यवसाय चालू करके कमाएं महीने में 50 हजार रुपए, ऐसे शुरू करें यह

जरूरी पात्रता शर्ते सरकारी राशन बांटने की दुकान खोलने के लिए ! 

सभी क्षेत्रों ने सरकारी राशन बांटने की दुकान खोलने के लिए अपने हिसाब से कई अलग अलग रूल्स बनाए है, लेकिन कुछ योग्यता की शर्तें ऐसे भी है जो सभी क्षेत्रों में एक जैसे ही बनाई गई है । जो कि इस प्रकार हैं – 

  • राशन बांटने वाला भारतवासी होना अनिवार्य है – 

राशन बांटने की दुकान को खोलने के लिए ये जरूरी है कि आप भारत  के निवासी हो यदि आप भारत के निवासी है तभी आप इस सरकारी राशन बांटने की दुकान को खोल सकते हैं । आप जिस राज्य में रहते है उसी राज्य में सरकारी राशन बांटने की दुकान को चालू कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :–  1 जनवरी को अकाउंट अवश्य जांच लें, होगी पैसों में बढ़ोतरी, जानिए पूरी खबर !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin
  • शैक्षणिक पात्रता – 

यदि आप सरकारी राशन बांटने की दुकान खोलने का सोच रहे हैं तो आपको दुकान खोलने के लिए 10 क्लास पास होना जरूरी है तभी आप इस दुकान को खोल सकते हैं । जैसे कि कई क्षेत्रों में तो इसे बढ़ाकर स्नातक भी कर दिया गया है ।

  • आर्थिक रूप से मजबूत आदमी होना चाहिए – 

यदि कोई व्यक्ति सरकारी राशन बांटने की दुकान खोलना चाहता है तो उसे आर्थिक रूप से मजबूत होना जरूरी है । दुकान खोलने वाले व्यक्ति के अकाउंट में कम से कम 50 हजार रुपए से 75 हजार रुपए तक की रकम जमा होना चाहिए ।

यहाँ भी पढ़े :– सिम नेटवर्क या फिर महंगे रिचार्ज से है परेशान, तो ऐसे कराएं घर बैठे Airtel,

  • कानूनी रूप से अपराधी आदमी अप्लाई करने के योग्य नहीं है – 

जो आदमी कानूनी रूप से अपराधी है या जिस व्यक्ति ने कानून का रुल्स तोड़ा हो वह व्यक्ति सरकारी राशन बांटने की दुकान खोलने के योग्य नहीं है । यानी की वे इसमे अप्लाई नहीं कर सकते हैं ।

  • पहले से लागू लाइसेंस लेने वाले व्यक्ति अप्लाई न करे – 

इस राशन बांटने की दुकान को खोलने के लिए जो आदमी पहले ही लाइसेंस ले चूका है परंतु किसी वजह से उसका लाइसेंस cancel हो गया हो वो इस प्रकार दुकान को खोलने के लिए अप्लाई करने के योग्य नहीं है ।

दुकान खोलने के लिए स्थान का चयन – 

यदि आप सरकारी राशन बांटने की दुकान खोलना चाहते हैं तो आपको ये दुकान ग्रामीण क्षेत्र के आस पास ही खोलना होगा । ऐसा इसलिए ताकि गांव के व्यक्तियों को सामान लेने कही दूर नहीं जाना पड़े । राशन की दुकान के आस ही पास में गेहूं पीसने वाला चक्की हो तो ये और बेहतर है क्योंकि इन गरीब व्यक्तियों को सरकार गेहूँ भी मुहैया करवाती है तो यदि पास में चक्की हो तो उन्हें कहीं और गेहूँ पिसवाने के लिए नहीं जाना होगा ।

यहाँ भी पढ़े :–  टेंट हाउस का व्यवसाय चालू करके कमाएं हजारों रुपए महीने में, ऐसे शुरू करें यह

ग्रामीण इलाकों में सरकारी राशन बांटने की दुकान खोलने की विधि ! 

ग्रामीण इलाकों मे हमेशा ये देखा गया है कि 5-6 गांव के लिए एक सरकारी गोदाम उपलब्ध होता है । जिससे व्यक्तियों को और राशन बांटने वालो को परेशानी होती है । राशन प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को दुर जाना होता है । इस बात को मद्दे नजर रखते हुए आप चाहे तो गांव की सुविधा के लिए गाव में ही सरकारी राशन बांटने की दुकान खोल दे तो इससे अच्छा खासा मुनाफ़ा प्राप्त कर सकते हैं ।

शहरी इलाकों मे किफायती राशन बांटने के दुकान खोलने की विधि ! 

शहरी इलाकों में सरकारी राशन बांटने की दुकान को खोलने की बात की जाए तो आपको इसमे ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा, क्योकि शहरी इलाकों में सरकारी राशन बांटने की दुकान खोलने के लिए आपको एरिया चाहिए होता है ।

यहाँ भी पढ़े :– कॉफी शॉप खोलकर कमाएं हजारों रुपए प्रतिदिन, ऐसे खोले कॉफी शॉप !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close