Copy Making Business Idea – कॉपी बनाने का व्यवसाय चालू करके कमा सकते है अच्छा मुनाफा ! जानिए व्यवसाय चालू करने की प्रक्रिया !

कॉपी पढ़ाई लिखाई के क्षेत्र में सबसे ज्यादा जरूरी चीज माना जाता है, या ये भी कह सकते हैं कि कॉपी के बगैर पढ़ाई लिखाई नहीं हो सकता है । कई विषयों की जरूरतों के मुताबिक विभिन्न प्रकार के कॉपी बनाए जाते है, जो कि मार्केट में अलग अलग दरों पर बेचे जाते हैं । ये कॉपी कई ब्रांड और क्वालिटी के साथ उपलब्ध होते हैं, जिन्हें इनकी क्वालिटी के साथ कई दरों पर बेचे जाते हैं । 

यहाँ भी पढ़े :– बॉल पेन बनाने का व्यवसाय चालू करके कमाएं हजारों रुपए महीने में, ऐसे शुरू करें यह

Copy Making Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Copy Making Business Idea, New Business Idea, Business Ideas In Hindi, Copy Business Idea
Copy Making Business Idea

आप भी बहुत कम लागत में कॉपी बनाने का बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं और अपने ब्रांड के साथ कॉपी को बेचकर अच्छा खासा कमाई कर सकते हैं । आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से कॉपी बनाने के व्यवसाय की पूरी जानकारी देने वाले हैं ।

यहाँ भी पढ़े :– मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग का व्यवसाय चालू करके कमाएं, हजारों रुपए महीने में, ऐसे

कॉपी बनाने के लिए जरूरी राॅ मटेरियल ! 

यदि आप भी इस बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको कुछ आवश्यक राॅ मटेरियल की जरूरत होगी जैसे कि कॉपी निर्माण करने के लिए विभिन्न कोटेड और अनकोटेड पेपर मतलब कि दिस्ता पेपर और गत्ता की जरूरत पड़ती है । 

यहाँ भी पढ़े :– कम खर्च में शुरू करें नहाने का साबुन का व्यवसाय। हर घर में पड़ती है जरुरत, होगी

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

इसकी कीमत की बात करे तो आपको मार्केट में दिस्ता पेपर 62 रुपए प्रति किलोग्राम में प्राप्त हो जाएगा अथवा गत्ता की बात करें तो इसे कवर के लिए उपयोग किया जाता है जो कि आपको मार्केट में 1 रुपए प्रति पीस में प्राप्त हो जाएगा । आप इसे मार्केट से तो खरीद ही सकते हैं लेकिन चाहे तो ऑनलाइन के माध्यम से भी इसकी खरीदारी कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :– जीन्स मैनुफैक्चरिंग का व्यवसाय चालू करके कमाएं हजारों रुपए महीने में, ऐसे शुरू करें

कॉपी बनाने के बिजनेस में मुनाफ़ा ! 

एक किलोग्राम पेपर में आप कम से कम 6 से 7 कॉपी का निर्माण कर सकते है । अगर आप इसे रीटेल में बेचना चाहते हैं तो 15 रुपए हर पीस बेचा जा सकता है । एक कॉपी पर पूरा खर्च 11 रुपए होता है । होलसेल की चर्चा करे तो वहां एक कॉपी की रेट 12 से 13 रुपए होते हैं । इस प्रकार से होलसेल में हर एक कॉपी में 2 रुपए का मुनाफ़ा प्राप्त किया जा सकता है ।

कॉपी निर्माण करने के लिए आवश्यक मशीनरी ! 

कॉपी निर्माण करने के लिए कुछ आवश्यक मशीन की जरूरत होती है जैसे कि – एज स्क्वायर मशीन, पिन अप मशीन, कटिंग मशीन इत्यादि । ये मशीन को चलाने के लिए आपको 4 किलोवाट बिजली की आवश्यकता होती है । इस मशीन को घरेलू बिजली से भी चला सकते हैं । ये मशीन आपको मार्केट में कुल 5.5 लाख से 6 लाख के बीच में प्राप्त हो जाएगा ।

यहाँ भी पढ़े :–  महिलाओं को व्यवसाय चालू करके कमाने का बेहतरीन अवसर, पीएनबी ने जारी की

कॉपी निर्माण करने की विधि ! 

कॉपी निर्माण करने की विधि बहुत आसान है, अगर एक बार आप मशीन को चलाना सिख जाएंगे तो आप बहुत आसानी से कॉपी निर्माण कर सकते हैं । इसे बनाने की विधि कुछ इस प्रकार है – 

  • सर्वप्रथम शीट को ( ये नोटबुक के लिए कवर का कार्य करता है ) उसे अच्छे से इस प्रकार मोड़ना होता है कि वो नोटबुक के अनुकूल कवर के साइज मे आ जाए ।
  • उसके बाद जितने पेज के कॉपी निर्माण करना है, उतने कागज को भी फ़ोल्ड कर उसके भीतर डालना होता है । उसके बाद पिनिंग की विधि शुरू होती है ।
  • इस विधि में आपको इन कवर और उसके भीतर डाला हुआ दिस्ता कागज को पिन करना पड़ता है । उसके बाद आपको मोड़े गए दिस्ता को पिनिन्ग उपकरण की मदद से पिन करना पड़ता है । पिनिन्ग उपकरण की मदद से यह कार्य करना बहुत सरल हो जाता है ।
  • इसके बाद इसे एज स्क्वायर उपकरण पर ले जाना होता है फ़िर इसकी फ़िनिशिन्ग करनी होगी । फ़िनिशिन्ग का मतलब कि कवर से बाहर निकले अधिकतर पन्ने इत्यादि की छंटाई वगैरह । आपके फ़िनिशिन्ग करने के बाद कॉपी पूरी तरह स्क्वायर मे हो जाता है ।
  • इसके बाद एज स्क्वायर उपकरण में पहले इसके पिनिंग की जगह अच्छे साइज में आ जाता है । उसके बाद इसकी कटिंग की जाती है । पहले निर्माण हुए नोटबुक को सामने से काटा जाता है और उसके बाद जरूरत हो तो बीच से काटकर दो पार्ट में किया जा सकता है । ये सब करने के बाद पिनिन्ग किए हुए क्षेत्र के अलावा आपको सामने के तीनों पार्ट को काटना पड़ेगा । इस प्रकार से आप कुछ ही वक्त मे कॉपी का निर्माण कर बेचने के लिए रेडी कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :–  पेंट का व्यवसाय चालू करके कमाएं महीने में 50 हजार रुपए, ऐसे शुरू करें यह

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close