Monday, November 28, 2022

Women Side Business Idea – महिलाएं यह साइड व्यवसाय चालू करके कमा सकती है, अच्छा प्रॉफिट ! जानिए व्यवसाय चालू करने की विधि !

Must read

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

लेडिज हमेशा घरेलू कामों में ही उलझी रहती है जिसकी वजह से उन्हें अपनी स्वयं की एक पहचान बनाने का भी टाइम नहीं मिल पाता है । यह विशेष रुप हाउसवाइफ़ महिलाओं के साथ होता है । परंतु यदि वे चाहें तो जब अपने कामों से फ्री होती है तब वे खाली समय में किसी बिज़नेस करने के बारे में विचार कर सकती है । आज हम अपने लेख के माध्यम से उनकी सहायता के लिए कुछ ऐसे बिज़नेस के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिससे वे आसानी से करके अच्छा खासा कमाई कर सकती है ।

यहाँ भी पढ़े :– कम खर्च में चालू करने वाला बिजनेस प्लान, चालू करें यह व्यापार, होगी अच्छी कमाई !

Women Side Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Women Business Idea, Women Side Business Idea, New Business Idea
Women Side Business Idea

मैरिज ब्यूरो बिज़नेस ! 

हमारे भारत में विवाह का महत्व बहुत अधिक होता है, साथ ही हमारे देश में बहुत व्यक्ति ऐसे भी है जो पहले कुंडली मिलाते है फ़िर विवाह करते हैं । व्यक्तियों को कुंडली और बायोडाटा को एकत्रित करके किसी और को जानकारी देने का कार्य मैरिज ब्यूरो वाले करते हैं । मैरिज ब्यूरो का काम करने वाले व्यक्ति को इसके बदले में धनराशि भी प्राप्त होते हैं । मैरिज ब्यूरो का काम घर में रहने वाली औरते भी बहुत आसानी से कर सकती है ।

यहाँ भी पढ़े :– छुट्टी के दिन में कर सकते हैं, ये बिजनेस शुरु ! छुट्टियां में भी कमा सकते हैं, हजार रुपए

इसके लिए महिलाओं को कुछ ऐसे व्यक्तियों की डिटेल्स हासिल करनी होगी, जो कि अपने लिए जीवन साथी की तलाश कर रहे हैं । मैरिज ब्यूरो का काम केवल इनकी खोज करना और एक दूसरे से मिलवाना है । यदि महिला चाहें तो ऑनलाइन अपनी स्वयं की मैरिज ब्यूरो की वेबसाइट बना सकती है । इस बिज़नेस में एक रुपए भी निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती हैं । आप बिना निवेश करे अच्छी ख़ासी कमाई कर सकती हैं ।

यहाँ भी पढ़े :– मोबाइल चार्जर बनाने का व्यवसाय चालू करें और कमाएं अच्छा लाभ ! ऐसे बनाएं

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस ! 

बहुत सारी महिला ऐसी है जो ब्यूटीशियन का कोर्स करके स्वेम का ब्यूटी पार्लर खोलना चाहती है । यह काम ऐसी महिलाओं के लिए बहुत अच्छा ऑप्शन होता है जो कि गृहणी है । ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसी महिलाएं इस व्यापार को अपने घर से ही शुरुआत कर सकती है और अच्छा खासा मुनाफ़ा पा सकती है । घर से ब्यूटी पार्लर खोलने से यह लाभ प्राप्त होता है कि ब्यूटी पार्लर चलाने के साथ ही साथ घर का भी कोई काम है तो वो आसानी से कर सकती हैं यानि की एक साथ दो दो काम हो जाते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :– एम्बुलेंस सर्विस का व्यवसाय चालू करके कमा सकते है हजारों रुपए प्रतिदिन, ऐसे चालू

हालांकि महिला चाहें तो मार्केट में भी दुकान किराए पर लेकर ब्यूटी पार्लर खोल सकती है । यदि आप ब्यूटी पार्लर खोलती है तो आपको इसमे इस्तेमाल होने वाली कुछ प्रोडक्ट्स एवं सभी इक्विपमेन्ट को रखना आवश्यक है । ब्यूटी पार्लर के व्यवसाय में आपको थोड़ा इन्वेस्टमेंट करनी होती हैं । उसके बाद इस बिजनेस से हर महीने अच्छा खासा मुनाफ़ा पा सकती हैं ।

यहाँ भी पढ़े :– ड्राई फ्रूट्स का व्यवसाय शुरू करके कमाएं महीने के 40000 हजार रुपए, जानिए पूरी

टेलरिंग का व्यवसाय ! 

यदि महिलाओं को कपड़े सिलाई करने का अच्छा खासा नाॅलेज है तो उनके लिए ब्लाउज एवं सूट सलवार सिलाई करने का कार्य करना बेहतर विकल्प साबित हो सकता है । क्योंकि ये काम के बारे में उन्हें अच्छा खासा नाॅलेज है तो ये काम वे बहुत आसानी से कर सकती है । इस टेलरिंग का व्यापार शुरू करने के लिए आपको सिलाई मशीन की जरूरत होती है ।

हालांकि इस व्यवसाय के लिए सरकार भी सहायता कर रही है । महिलाएं चाहें तो सरकार की सहायता से मशीन प्राप्त कर अपने घर से ही इस टेलरिंग व्यवसाय की शुरुआत कर सकती है । इस कार्य में आप ब्लाउज और सूट या अन्य कपड़े सिलाई करने का फ़ीस अपने हिसाब से तय कर व्यक्तियों से राशि प्राप्त कर अच्छा खासा कमाई कर सकती है ! 

यहाँ भी पढ़े :– फलों का थोक व्यवसाय चालू करके कमा सकते है लाखों रुपए, पढ़े पूरी लेख !

ट्यूशन या प्रोजेक्ट मेकर का व्यवसाय ! 

शाम के वक्त में अक्सर महिलाओं के पास फ्री समय होता है, ऐसे में यदि वे खाली समय में बच्चों को पढ़ाने का काम करती है तो वे इससे अच्छा खासा कमाई कर सकती हैं । यदि आप बच्चों को पढ़ाने का काम करती हैं तो आपको इसमे एक रुपए भी निवेश करने की जरूरत नहीं होती है । बिना निवेश करे आप अच्छा खासा कमाई कर सकती है । कोरोना काल के इस महामारी में बच्चों का स्कूल बंद है ऐसे में आप ज्यादा से ज्यादा बच्चों को ट्यूशन दे सकती है जिससे आपको ज्यादा लाभ हो सकता है ।

यहाँ भी पढ़े :– कॉपी बनाने का व्यवसाय चालू करके कमा सकते है अच्छा मुनाफा ! जानिए व्यवसाय

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

More articles

Latest article