Thursday, December 1, 2022

Art Gallery Business Idea – आर्ट गैलरी का व्यवसाय चालू करके कमा सकते है, अच्छा खासा मुनाफा, जानिए कैसे शुरू करें यह व्यवसाय !

Must read

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

इंडिया में रहने वाले व्यक्तियों को कला से बहुत प्यार होता है जिसकी वजह से वे भारतीय कला को बहुत ज्यादा इंपॉर्टेंस देते हैं । ऐसा नहीं है की भारतीय कला से प्यार सिर्फ़ भारत में रहने वाले व्यक्ति ही करते हैं बल्कि भारतीय कला से प्यार अलग अलग देशों से इंडिया में आकर इंडिया की कला की तारीफ़ भी करते हैं और अपनाते भी हैं।

यहाँ भी पढ़े :– अगर आप भी मजदूर है तो काफी कम खर्च में शुरू कर सकते है यह व्यवसाय ! 

Art Gallery Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Art Gallery Business Idea, How To Start Art Gallery Business, New Business Idea
Art Gallery Business Idea

आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से यह जानकारी देने जा रहे हैं कि आप किस तरह से आर्ट गैलरी शुरू करके राशि कमा सकते हैं । जैसे कोई भी बिज़नेस की शुरुआत करने से पहले उससे संबंधित सभी प्रक्रियाओं की जानकारी हासिल करना और समझना बेहद आवश्यक होता है । ठीक इसी प्रकार से आर्ट गैलरी के बिज़नेस की शुरुआत करने से पहले भी उसके बारे पूरी जानकारी जान लेना बेहद आवश्यक है ।

आर्ट गैलरी बिज़नेस क्या है ? 

आर्ट गैलरी बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस होता है, जिसके तहत विशेष रूप से कार्य करने वाले आर्टिस्ट के माध्यम से बनाई गई कलामयी रचना को कला प्रेमियों तक पहुंचाने के काम से राशि प्राप्त किया जाता है । इसे आर्ट गैलरी बिज़नेस कहा जाता है । आर्ट गैलरी को इसलिए लगाया जाता है ताकि आर्टिस्ट की बड़ी-बड़ी कलामयी रचना को बेचकर रकम एकत्रित किया जा सके और उनकी कलामयी रचना को देश व विदेश में भी प्रकाशित किया जा सके. आर्ट गैलरी स्टोर में आर्टिस्ट को उपलब्ध रहने की पर्मिशन भी दी जाती है ताकि वे अपनी कला से संबंधित प्रेमियों से मिलकर उनके रिएक्शन भी जान सके ।

यहाँ भी पढ़े :– कम पैसा निवेश करके शुरू करें यह व्यवसाय, नहीं होगी पैसों की कमी,

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

आर्ट के प्रकार ! 

आर्ट के कई प्रकार होते हैं व्यक्ति किसी भी चीज को किसी नए रूप में ढाल देता है । तो उसे उसकी आर्ट माना जाता है. अगर चर्चा करें आर्ट के कई प्रकार की तो ये कुछ इस प्रकार है – 

  • मिट्टी से बने सामग्री :  हमारे भारत में कई आर्टिस्ट ऐसे भी मौजूद हैं जो मिट्टी को कई रूपों में ढाल कर मिट्टी से कई सामान जैसे टाइल, टेबल, बर्तन व मूर्तियां टेबल वेयर इत्यादि निर्माण करते हैं । मिट्टी की सहायता से कई तरह के अलग अलग सजावट के सामग्री भी निर्माण किए जाते हैं जो कि दिखने में बहुत सुंदर होते हैं । मिट्टी से बने बर्तन व प्रोडक्ट को बहुत व्यक्ति कला पॉटरी के नाम से भी जानते हैं ।
  • चित्रकारी : कई प्रकार के मशीन व तकनीकों की मदद से कई प्रकार के चित्र निर्माण करने को भी आर्ट कहा जाता है । जिसमें करार ब्रश, मोम की रंगीन पेंसिल, कलम, ग्रेफाइट पेंसिल, क्रेयॉन और स्याही, पेस्टल, चारकोल, और बॉल पेन एवं मार्करों की मदद से कई प्रकार के चित्र निर्माण किए जाते हैं । इन चित्रों को डिजिटल प्रभावों के माध्यम से चेंज किया जाता है और एक नए रूप में ढाल भी दिया जाता है । जिनमें कुछ तकनीक रेंडम हैंगिंग, स्क्रिबलिंग, क्रॉस चेंजिंग, हैचिंग भी शामिल है ।
  • फ़ोटोग्राफ़ी : हमारे देश में कई आर्टिस्ट ऐसे होते हैं जो प्राकृतिक एवं रचना से संबंधित दृश्यों की फोटो खिचना और बनाने का शौक रखते हैं । उनकी वे फोटोग्राफी इतनी अधिक सुंदर होती है कि उसे देखते ही व्यक्ति उनकी तरफ आकर्षित हो जाते हैं । फ़ोटो खिचना और बनाना भी आर्टिस्ट का एक महत्वपूर्ण रूप है ।

यहाँ भी पढ़े :– अब नहीं जाना होगा बाहर, छोटे शहर में भी चालू कर सकते यह 4 व्यापार, 

आर्ट गैलरी के बिज़नेस से राशि कैसे कमाया जा सकता है ? 

आर्ट गैलरी के बिज़नेस में रकम कमाने के विभिन्न तरह के तरीके हैं जो कि इस प्रकार हैं – 

  • बिक्री पर कमीशन : आर्ट गैलरी एक ऐसा बिज़नेस है जहां पर अगर उद्यमी आर्टिस्ट के माध्यम से बनाई गई कलामयी रचना को बिक्री करता है तो उसे उन पर कुछ फ़ीसदी कमीशन मिलता है वह उनका रकम प्राप्त करने का बेहतर ज़रिया होता है ।
  • किराया चार्ज : आर्ट गैलरी व्यापार एक ऐसा व्यापार है जहाँ आर्टिस्ट अपनी कलामयी रचना का प्रदर्शन कर व्यक्तियों को अपनी आर्ट से अवगत कराते हैं । परंतु इसके लिए उन्हें कला गैलरी शॉप में जाना होता है और खुद की आर्ट का प्रदर्शन करने के लिए कुछ किराया प्रदान करना होता है । इससे आर्ट गैलरी व्यापार को करने वाले व्यक्ति को खुब लाभ होता है ।

यहाँ भी पढ़े :– महिलाएं खुद को आत्मनिर्भर बनाना चाहती है तो शुरू कर सकती यह 4 व्यापार

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

More articles

Latest article