Tuesday, November 29, 2022

Labour Low Investment Business Idea – अगर आप भी मजदूर है तो काफी कम खर्च में शुरू कर सकते है यह व्यवसाय ! होगी पहले से भी ज्यादा कमाई !

Must read

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

अभी के टाइम में वायरस के कारण काफी सारे मजदूरों की नौकरी चली गई है । ऐसे में मजदूरों को अपना जीवन यापन करना काफी कठिन होता जा रहा है, क्योंकि भारत में सरकार के द्वारा lockdown लगाने के बाद काफी कम संख्या में दुकान खुल रहे थे, जिसके कारण मजदूरों को काम पर नहीं रखा जा रहा था । 

यहाँ भी पढ़े :– कम पैसा निवेश करके शुरू करें यह व्यवसाय, नहीं होगी पैसों की कमी

Labour Low Investment Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Labour Low Investment Business Idea, Labour Business Idea, Flower Business Idea
Labour Low Investment Business Idea

लेकिन अब नए वर्ष में लगभग दुकान खुल रही है और अब बाहर आने जाने में किसी तरह की प्रतिबंध नहीं है, ऐसे में अगर मजदूर अपना व्यवसाय काफी low इन्वेस्टमेंट में चालू करना चाहते है तो उनका ये निर्णय उनके भविष्य के लिए भी बेहतर निर्णय साबित हो सकता है । आज हम अपने इस लेख के माध्यम से मजदूरों के लिए कुछ ऐसे व्यवसाय लेकर आएं, जिसके माध्यम से मजदूर अच्छा प्रॉफिट कमाने में सफल हो सकते है ।

यहाँ भी पढ़े :– अब नहीं जाना होगा बाहर, छोटे शहर में भी चालू कर सकते यह 4 व्यापार, होगी अच्छी इनकम 

फूल बेचने का व्यवसाय चालू करें  :- 

फूल बेचने का व्यवसाय आपके लिए काफी मुनाफे वाला हो सकता है । क्योंकि, फूल की डिमांड बाजार में हर वक्त बनी रहती है और यही कारण है कि यह आपके लिए एक पैसे कमाने का अच्छा व्यापारिक नजरिया बन सकता है । इसके अलावा आप फूल बेचने का व्यवसाय 20 हजार रुपए से 30 हजार रुपए के इन्वेस्टमेंट में चालू कर सकते है । 

अगर देखा जाए तो फूल बेचने का व्यवसाय मजदूरी करने वाले व्यक्ति काफी सरल तरीके चालू कर सकते है, क्योंकि इसमें टेक्निकल एवं शिक्षित का होना आवश्यक नहीं है । Flower sale व्यवसाय से आप महीने का 10 हजार रुपए कमा सकते है ।

यहाँ भी पढ़े :–  महिलाएं खुद को आत्मनिर्भर बनाना चाहती है तो शुरू कर सकती यह 4 व्यापार,

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

जेरॉक्स मशीन का व्यवसाय चालू करें :- 

जेरॉक्स मशीन का व्यवसाय चालू करने की प्रक्रिया काफी सरल है । क्योंकि जेरॉक्स मशीन का व्यवसाय चालू करने के लिए आपको किसी तरह के लाइसेंस लेने की आवश्यकता नहीं पड़ती है और इस व्यवसाय को घर पर भी स्थापित किया जा सकता है । इसके अलावा जेरॉक्स मशीन का व्यवसाय चालू करने के लिए जेरॉक्स मशीन एवं अलग – अलग आकार के पेपर की खरीदारी करनी होगी । जेरॉक्स व्यवसाय में 50 हजार रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक खर्च करना पड़ेगा और इससे हर रोज 1 हजार से 1500 रुपए कमाया जा सकता है ।

यहाँ भी पढ़े :– जॉब में पढ़ने वाले ताने से हैं परेशान, शुरू करें स्वयं का यह व्यवसाय

पूजा सामग्री का व्यवसाय चालू करें :- 

आपके लिए खुशी की बात यह है कि पूजा सामग्री की खरीद न केवल फेस्टिवल के समय की जाती है । बल्कि, प्रतिदिन पूजा सामग्री की खरीदारी लोगों के द्वारा कि जाती है । क्योंकि यह व्यवसाय लोगों के आस्था और विश्वास के साथ जुड़ा व्यवसाय है । इस व्यवसाय को स्थापित करने के लिए लाइसेंस एवं पंजीकरण की आवश्यकता नहीं पड़ती है, जिसका सीधा अर्थ यह है कि आप बिना किसी परेशानी के पूजा सामग्री का व्यवसाय स्थापित कर सकते है ।

होम डिलेवरी का व्यवसाय चालू करें  :- 

होम डिलेवरी का व्यवसाय एक प्रकार का ऐसा व्यवसाय है । जिसके तहत जरूरतमंद व्यक्तियों को घर तक सामग्री पहुंचाने का काम किया जाता है । होम डिलेवरी का व्यवसाय मोबाइल के जरिए भी चालू किया जा सकता है । क्योंकि, व्यक्ति सामग्री ऑर्डर करने का कार्य मोबाइल से ही करते है । अगर देखा तो आपके लिए होम डिलेवरी का व्यवसाय प्रॉफिटेबल साबित हो सकता है ।

यहाँ भी पढ़े :– महिलाएं यह साइड व्यवसाय चालू करके कमा सकती है, अच्छा प्रॉफिट 

निष्कर्ष

दोस्तों, ये था वो बिजनेस प्लान जिसके माध्यम से मजदूर अपना खुद का व्यवसाय चालू कर सकते है और इस आर्टिकल में बताए गए सभी बिजनेस प्लान को चालू करने के लिए मजदूर सरकार से आर्थिक मदद प्राप्त कर सकता है । क्योंकि सरकार अभी मजदूरों के लिए कई तरह की योजना चला रही है, जिसके जरिए मजदूरों को आर्थिक सहायता प्रदान किया जा रहा है । ताकि, वो खुद का जीवन बेहतर बना सकें । अगर आपको इस लेख से संबंधित कुछ सवाल पूछने हो तो आप पूछ सकते है ।

यहाँ भी पढ़े :– कम खर्च में चालू करने वाला बिजनेस प्लान, चालू करें यह व्यापार

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

More articles

Latest article