Kurkure Making Business Idea – ऐसे शुरू करें कुरकुरे बनाने का व्यापार, कमाई होगी दुगुनी !

आज के जमाने में कुरकुरे इंडिया का काफी लोकप्रिय स्नैक्स प्रोडक्ट बन गया है । यही वजह है कि व्यापारी के लिए कुरकुरे बनाने का व्यापार चालू करना काफी मुनाफे का डिसीजन हो सकता है । अगर देखा जाए तो भारत में कुरकुरे का प्रयोग कोल्ड ड्रिंक, कॉफी, चाय आदि के साथ अधिक किया जाता है । यही ही नहीं छोटे – छोटे बच्चे भी कुरकुरे खाना ज्यादा पसंद करते है, जिसके वजह से कुरकुरे की डिमांड मार्केट में काफी ज्यादा है । 

यहाँ भी पढ़े :– गाय के गोबर से संबंधित व्यवसाय चालू करें और गांव में रहकर कमाएं लाखों रुपए !

Kurkure Making Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Kurkure Making Business Idea, How To Start Kurkure Making Business, Profitable Business Idea
Kurkure Making Business Idea

अगर आप भी कुरकुरे बनाने का व्यापार चालू करने की योजना बना रहे है तो यह आर्टिकल आपके लिए ही बनाया गया है । क्योंकि आज हम इस लेख के जरिए कुरकुरे बनाने के व्यापार से संबंधित सभी जानकारी देने वाले है तो इस लेख को लास्ट तक अवश्य पढ़ें ।

यहाँ भी पढ़े :– साल 2021 में खाली बैठे है तो शुरू करें यह व्यवसाय, प्रॉफिट इतना की वर्तमान के साथ

कुरकुरे की बिक्री संभावना क्या है ?

कुरकुरे की बिक्री कितनी संख्या में होती है, ये आप किराने शॉप में जाकर देख सकते है । क्योंकि, हर एक किराने दुकान में कुरकुरे काफी संख्या में बिकता है । ऐसा इसलिए क्योंकि बुजुर्ग हो या फिर बच्चे कुरकुरे सभी खाना पसंद करते है । अगर देखा जाए तो कुरकुरे की बिक्री इसलिए भी अधिक होता है, क्योंकि इसके दाम केवल 5 रुपए है और इसे हर कोई खरीद सकता है, जिससे ये पता चलता है कि कुरकुरे की बिक्री संभावना काफी बेहतर है ।

कैसे शुरू करें कुरकुरे बनाने का व्यापार ?

अगर आप कुरकुरे बनाने का व्यापार चालू करना चाहते है तो आपको मौजूदा वक्त में कुरकुरे बनाने से संबंधित मशीन मार्केट में प्राप्त हो जाएगी । जिसके माध्यम से आप कुरकुरे बना सकते है ।

यहाँ भी पढ़े :– लाख रुपए निवेश करके शुरू करें शुद्ध पीने के पानी व्यवसाय, और कमाएं 50 हजार रुपए महीने में !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin
  • मार्केट रिसर्च करें :- 

आप जिस भी क्षेत्र में कुरकुरे बनाने का व्यापार शुरू कर रहें है तो व्यापार शुरू करने से पहले आपको ये पता करना होगा कि जिस भी कुरकुरे का आप निर्माण कर रहे है उसका डिमांड उस क्षेत्र में है या नहीं । ऐसा इसलिए क्योंकि व्यापार के आरंभिक दौर में आपको लोकल क्षेत्र में ही कुरकुरे की बिक्री करनी होगी और वक्त के साथ – साथ आप व्यापार को आगे भी बढ़ा सकते है ।

  • स्थान का चयन :- 

कुरकुरे का व्यापार चालू करने के लिए 600 स्क्वायर फीट के स्थान की व्यवस्था करनी होगी और ये स्थान आप कहीं भी व्यवस्थित कर सकते है । लेकिन स्थान की व्यवस्था करने से पहले यह जरूर जानकारी ले लें कि उस स्थान पर अच्छी बिजली, सड़क, पानी इत्यादि की बेहतरीन सुविधा हो ।

यहाँ भी पढ़े :– फूल का शॉप खोलकर कर सकते अच्छा इनकम, ऐसे खोलें फूलों की दुकान !

  • आवश्यक लाइसेंस एवं पंजीकरण :- 

चूंकि, कुरकुरे खाने से जुड़ा प्रोडक्ट है तो इसके लिए आपको FSSAI लाइसेंस लेना पड़ेगा । इसके अलावा आपको जीएसटी पंजीकरण, व्यवसाय का करेंट एकाउंट इत्यादि की प्रक्रिया पूरी करनी होगी । ये प्रक्रिया इसलिए पूरी करनी पड़ती है ताकि कुरकुरे बनाने के व्यापार में किसी तरह की परेशानी ना हो ।

  • मशीनरी :- 

कुरकुरे निर्माण करने वाली मशीन का उपयोग अलग – अलग तरह के आटा जैसे :- मकई का आटा, चावल का आटा, बेसन आदि से कुरकुरे का निर्माण किया जाता है। अगर देखा जाए तो ग्रिंडिंग मशीन, मिक्सर मशीन, पैकेजिंग मशीन इत्यादि की जरूरत पड़ती है । हालांकि, कुरकुरे निर्माण करने वाली मशीन कई तरह की मौजूद है और मशीन के दाम कार्य क्षमता के अनुसार अलग – अलग है ।

इन कच्ची सामग्री की होगी जरूरत ?

  • चावल का आटा
  • मकई का आटा
  • चने का आटा
  • ताड़ का तेल
  • नमक, चीनी, मसाला 

यहाँ भी पढ़े :– इस यूनिक व्यवसाय को शुरू करके कमा सकते है हजारों रुपए महीने में,

कैसे बनाए कुरकुरे ?

यदि आप कुरकुरे का निर्माण ऑटोमेटिक मशीन के जरिए करते है तो कुरकुरे बनाने का कार्य आपके लिए काफी सरल है । इस उपकरण के माध्यम से कच्चे सामग्री को अच्छे से मिश्रित किया जाता है । हालांकि, मशीन को हीट होने में थोड़ा बहुत टाइम लग सकता है, जब मशीन हीट हो जाए तो आप सभी सामग्री को मशीन के हॉपर में डाल दें, जिसके बाद से कुरकुरे बनना चालू हो जाता है । आपको केवल मशीन में सामग्री का ratio बनाए रखना होगा । इन प्रक्रिया को पूरा करने के बाद कुरकुरे बनकर तैयार हो जाता है, अब आपको पैकेजिंग करना होगा और मार्केट में कुरकुरे की बिक्री करनी होगी ।

यहाँ भी पढ़े :– 50000 हजार रुपए लागत लगाए और कमाएं लाखों रुपए, जानिए कौन सा है

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close