Saturday, June 25, 2022

Dhaba Business Idea 2021 – ढाबा खोलकर कमा सकते है हजारों रुपए महीने, यह है ढाबा खोलने की प्रक्रिया !

सड़क किनारे ढाबा का व्यापार आज के समय में व्यक्तियों के रहन सहन की ढंग के साथ मैच खाता हुआ व्यापार है । इसलिए ढाबा की सर्विस जैसे घर पर खाने में, ब्रेकफ़ास्ट, लंच, डिनर, टीफ़ीन सर्विस, कोल्ड ड्रिंक, स्नैक्स आदि व्यक्तियों के बीच काफ़ी फ़ेमस है ।  इन दिनों tourist, visitors, नियमित कस्टमर आदि थोड़े वक्त के लिए ही सही किसी ढाबे या रेस्टोरेंट में बैठना पसंद करते हैं । और अपनी भूख से जुड़े ज़रूरतमंद का सामग्री लेके ढाबे या रेस्टोरेंट से निकलते हैं ।

यहाँ भी पढ़े : इस बेहतरीन तरीके को अपनाकर कमा सकते है ढेर सारा पैसा, जानिए कौन से है वो 4

Dhaba Business Idea 2021

Business, Business Idea, Dhaba Business Idea 2021, Small Budget Business, Small Business, Small Business Idea
Dhaba Business Idea 2021

इसलिए ढाबा का व्यापार की शुरुआत करने के लिए आवश्यक नहीं है कि वह किसी भिड़ भार वाला स्थान में ही हो। यह ढाबा या रेस्टोरेंट का व्यापार शहर या नगर से दूर सड़क किनारे से भी सरलता से शुरुआत किया जा सकता है । कोई भी ढाबा या रेस्टोरेंट को उसकी दो चीजें बहुत लोकप्रिय बना सकती है । जिसमे पहला है भोजन की गुणवत्ता और दूसरा है उस विशेष खाद्य पदार्थ की रेट । 

यहाँ भी पढ़े : छुट्टियों के दिन में शुरू करें गार्डनिंग का व्यवसाय, होगी अच्छी कमाई !

हालांकि अगर भोजन की गुणवत्ता बेहतर हो तो कस्टमर थोड़ी सी अधिक देर तक भी उस रेस्टोरेंट या ढाबा के भोजन को खरीदने के लिए एक्साइटेट रहते है । परंतु अगर टेस्ट में कमी हो तो उस रेस्टोरेंट या ढाबा से कोई भी कस्टमर कुछ भी खरीदने की चाह नहीं रखता है ।

यहाँ भी पढ़े : कम लागत के साथ घर बैठे शुरू करें यह व्यापार, होगी अच्छी कमाई !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

सड़क किनारे ढाबा का व्यापार क्या है ? 

साधारण बोलचाल की Language में ढाबा का मतलब किसी सड़क किनारे शॉप जहाँ भोजन प्राप्त हो, उसे ढाबा कहते हैं ।  इन सड़क किनारे ढाबा का चलन ज्यादातर भारत और पाकिस्तान में है । इस तरह के ढाबा सड़क के किनारे उपलब्ध होता है । जो लोकल ग्राहक, tourist, visitors, ट्रक ड्राइवर्स, बस ट्रेवल्स आदि व्यक्तियों को मद्दे नजर रखकर बनाए जाते है ।

यहाँ भी पढ़े : शुरू करें यह डिमांडिंग बिजनेस आइडिया, होगी लाखों की कमाई !

कैसे शुरू करें सड़क किनारे ढाबा ? 

भारत में सड़क किनारे ढाबा या रेस्टोरेंट खोलने के लिए जगह का चयन करना बहुत महत्वपूर्ण स्टेप है । क्योंकि जगह पर डिपेंड करेगा की  उद्यमी का ढाबा बिज़नेस या रेस्टोरेंट बिज़नेस एक अच्छा प्रोफ़िटेबल बिज़नेस हो सकेगा या नहीं । इस व्यापार की शुरुआत करने के लिए और भी कई सारे छोटे मोटे मगर आवश्यक स्टेप करने पड़ते हैं । जो कि कुछ इस तरह है ।

  • ढाबा या रेस्टोरेंट को खोलने के लिए योजना ! 

बिज़नेस प्लान जैसे अन्य व्यापार के लिए आवश्यक है ठिक वैसे ही ढाबा या रेस्टोरेंट बिज़नेस के लिए भी एक प्रभावी व्यापार योजना बेहद आवश्यक है । जिसमे व्यापार से जुड़ी सभी कार्यो के बारे में योजना बनानी होती है । यदि आप एक बेहतर प्लान के साथ अपने ढाबा या रेस्टोरेंट को खोलते है तो आपके सफ़ल होने के चांस सबसे अधिक होता है । इस व्यापार में आपको जगह का चयन, उत्पाद, वित्त संबंधित व्यवस्था आदि के बारे में बेहतर प्लान बनाना होता है ।

यहाँ भी पढ़े : ऐसे शुरू करें लेडीज बैग का व्यवसाय, कम लागत में होगी अच्छा कमाई !

  • जगह का चयन ! 

जहाँ एक ओर सड़क किनारे व्यापार के लिए ट्रक स्टोर, हाइवे, tourist एरिया आदि स्थान सही माना जाता है । उसी तरह टिफ़ीन सर्विस हेतु ढाबा खोलने के लिए व्यावसायिक या औद्योगिक एरिया मे जगह का चुनाव बेहतर माना जाता है ।

  • ढाबा या रेस्टोरेंट खोलने की डेट तय करे ! 

सभी एग्रिमेन्ट कर लेने के बाद लगभग 5-10 दिन बाद ही सड़क किनारे ढाबा का व्यापार या रेस्टोरेंट की शुरुआत करनी चाहिए । इन 5-10 दिनों मे पोस्टर या लोकल न्यूज़ पेपर, इंटरनेट मार्केटिन्ग आदि की सहायता से इस व्यापार की मार्केटिंग की जानी आवश्यक है । ऐसा इसलिए ताकि पहले दिन से ही व्यक्तियों को मालूम हो सके की यहाँ पर कोई रेस्टोरेंट या ढाबा खुल गया है ।

यहाँ भी पढ़े : खर्च करें 5000 हजार रुपए और शुरू करें यह व्यवसाय, होगी लाखों की कमाई !

यदि हो पाए तो इस व्यापार को शुरू करने के दिन व्यक्तियों को कोई मुफ़्त सेवा देनी चाहिए । अगर रेस्टोरेंट या ढाबा की शुरुआत आप सर्दी के दिनों में की जा रही हैं तो रास्ते से गुजरने वाले व्यक्तियों या फिर नज़दीक के इलाके में चाय के साथ पाकोरे बांट सकते हैं, और गर्मी में आप कोल्ड ड्रिंक की फ्री सर्विस दे सकते हैं । आप ढाबा या रेस्टोरेंट को खोलकर अच्छा खासा लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े : नहीं लगाने होंगे ज्यादा पैसे, कम पैसे में शुरू करें यह व्यवसाय, होगी अच्छी कमाई !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular