Hand made Agarbatti Business Idea – 15 हजार निवेश करके शुरू करें यह व्यापार, कमा सकते है अच्छा प्रॉफिट !

वर्तमान समय में हर जगह गंभीर वायरस का कौफ है और इस वायरस के कौफ का सीधा असर मजदूरों एवं अन्य लोगों के जॉब पर पड़ा है । यही वजह है कि ऐसे लोग अपने दैनिक जीवन को चलाने के लिए इनकम के नए – नए तरीके तलाश कर रहे है । अगर आप भी इनकम के तरीकों की तलाश कर रहे है तो आप इस लेख को अंत तक पढ़े, क्योंकि आज हम इस लेख के जरिए अगरबत्ती बनाने के व्यवसाय के बारे में पूरी जानकारी देंगे ।

यहाँ भी पढ़े : 10 हजार रुपए निवेश करके शुरू करें कैंडल बनाने का व्यवसाय

Hand made Agarbatti Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Hand Made Agarbatti Business Idea, How To Start Agarbatti Business
Hand made Agarbatti Business Idea

13 हजार रुपए में शुरू कर सकते है अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय ?

गांव या फिर छोटे City में रहने वाले लोगों के लिए अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय काफी इनकम वाला व्यवसाय है । वर्तमान समय में जब से मोदी सरकार आई है तब से लोगों के लिए रोजगार के कई सारे अलग – अलग तरीके मौके उत्पन्न कर रही है, इन सभी तरीकों में अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय भी शामिल है । अगर आप आत्मनिर्भर हो कर अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते है तो आप अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय चालू कर सकते है ।

यहाँ भी पढ़े : गली मोहल्ले में शुरू करें यह 5 व्यवसाय होगी महीने में हजारों की कमाई

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

प्रतिदिन 100 किलो अगरबत्ती का निर्माण कर सकते है ?

इंडिया में अगरबत्ती मेकिंग मशीन की Cost तकीरबन 35 हजार रुपए से शुरू हो कर 1.75 लाख रुपए तक है । आप अगरबत्ती मेकिंग मशीन का इस्तेमाल करके 200 अगरबत्ती का निर्माण मात्र 60 सेकेंड में कर सकते है । यदि आप सस्ते दामों वाली अगरबत्ती मेकिंग मशीन की खरीदारी करते है तो आप ऐसे मशीन से ज्यादा अगरबत्ती का उत्पादन नहीं कर सकते है और आपको लाभ भी ना के बराबर होगा । इसीलिए आप सोच समझ कर मशीन कि खरीदारी करें ।

अगरबत्ती बनाने के लिए किन सामग्री की आवश्यकता पड़ती है ?

यदि देखा जाए तो अगरबत्ती बनाने के लिए कई प्रकार के मशीन की आवश्यकता पड़ती है । जैसे :- ड्रायर मशीन, मिक्सचर मशीन, प्रोडक्शन मशीन इत्यादि की आवश्यकता पड़ती है । इसके बाद कच्ची सामग्री की बात करें तो चारकोल पाउडर, गम पाउडर, खुशबूदार तेल, सेंट, पानी, बांस, नर्गिस पाउडर, पैकिंग से जुड़े सामग्री, शॉ डस्ट इत्यादि ।

यहाँ भी पढ़े : थोक का व्यापार शुरू करें और कमाएं अच्छा प्रॉफिट, जानिए क्या है प्रक्रिया 

आकर्षित पैकिंग अवश्य करें ?

यदि आप अगरबत्ती निर्माण का व्यापार चालू कर रहे है तो आपको यह समझना होगा कि प्रोडक्ट की बिक्री आकर्षित पैकिंग के जरिए ही अधिक होता है । जिसका सीधा सा मतलब यह है कि आपको अगरबत्ती के व्यवसाय में लाभ कमाना है तो आपको अगरबत्ती की पैकिंग काफी आकर्षित तरीके से करनी होगी ।

शुरू करें 13 हजार के निवेश पर अगरबत्ती का व्यवसाय ?

अगर 13 हजार रुपए की लागत लगाते है तो आप अगरबत्ती निर्माण का कार्य घर से भी चालू कर सकते है, इसके अलावा अगर आप मशीन के साथ अगरबत्ती मेकिंग व्यवसाय को स्थापित करना चाहते है तो आपको तकरीबन 3 लाख रुपए से लेकर 5 लाख रुपए तक के बीच में देना होगा । यह आपके ऊपर है कि आप किस माध्यम से व्यवसाय को चालू करना चाहते है और प्रॉफिट कमाना चाहते है। 

यहाँ भी पढ़े :  मात्र 20 हजार रुपए निवेश करके शुरू करें लुब्रिकेंट का व्यवसाय और कमाएं 2 लाख रुपए 

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.