Potato And Onion Wholesale Business Idea – आलू और प्याज के थोक व्यापार शुरू करके कमाएं हजारों रुपए महीने में, यह है प्रक्रिया !

जब भी व्यक्ति अपने रसोई घर में किसी सब्जी को बनाते है, तो उसमे ज्यादातर आलू एवं प्याज़ का इस्तेमाल करते है । सब्जी में जब भी व्यक्ति आलू एवं प्याज़ को डालते है तो सब्जी का टेस्ट और भी ज्यादा बढ़ जाता है । आलू और प्याज़ केवल व्यक्तियों के घरों पर ही इस्तेमाल नही होता है बल्कि कई ढाबों और होटलों में भी आलू और प्याज़ का इस्तेमाल सबसे अधिक होता है । इसकी ख़ासियत यह है कि चाहें इसका रेट बढ़े या घटे लेकिन मार्केट में इसकी डिमांड कभी कम नहीं होती है ।

यहाँ भी पढ़े :  बहुत ही कम रुपए में शुरू करें यह 5 ऑनलाइन व्यवसाय, जानिए कितनी होगी कमाई !

Potato And Onion Wholesale Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Potato And Onion Wholesale Business Idea, How To Start Potato Wholesale Buisness
Potato And Onion Wholesale Business Idea

ऐसे में आपके लिए प्याज़ और आलू का थोक व्यापार करना बहुत ही फ़ायदेमंद सिद्ध हो सकता है । इससे आप प्रति माह 50 हजार रुपए तक का कमाई कर सकते हैं । आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से यह जानकारी देने वाले हैं कि आप प्याज़ और आलू के थोक व्यापार को कैसे शुरू कर सकते हैं और आप आलू और प्याज़ का थोक व्यापार शुरू कर कैसे पैसा कमा सकते हैं ये सबकी जानकारी इस लेख में उपलब्ध है ।

यहाँ भी पढ़े :  मूंगफली के तेल बनाने का व्यवसाय चालू करें और कमाएं अच्छा प्रॉफिट,

आलू एवं प्याज़ के थोक व्यापार की मार्केट में डिमांड ! 

मैने आपको उपर भी जानकारी दिया है कि आलू और प्याज़ के थोक मार्केट की डिमांड कोई भी परिस्थिति में घटती नहीं है इसका मतलब कि इस बिज़नेस को करने वाले व्यक्ति को कभी भी नुकसान का सामना नहीं करना पड़ेगा । 

यहाँ भी पढ़े :  इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स का व्यवसाय शुरू करें और कमाएं लाखों रुपए महीने में,

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

व्यक्ति के बारे में चर्चा करे तो व्यक्ति कोई और सब्जी को ले न ले परंतु वो आलू और प्याज़ की खरीदारी अवश्य करते हैं, और विशेष रुप से देखा जाए तो इसमें व्यापारियों को अधिक परिश्रम भी नहीं करना पड़ता है और न ही व्यापारियों को कही जाने की आवश्यकता होती है ।

यहाँ भी पढ़े :  कमाना चाहते है हर वर्ष 5 लाख रुपए तो शुरू करें कूरियर सर्विस का व्यवसाय !

आलू एवं प्याज़ के थोक व्यापार को शुरू कैसे करे ! 

आलू एवं प्याज़ के थोक व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपको सबसे पहले एक बड़ी सी दुकान या फिर एक गोदाम का प्रबंध करने की आवश्यकता होती है । आपको यह ध्यान देने की आवश्यकता है कि दुकान या फ़िर गोदाम एक ऐसे जगह पर हो जहाँ ज्यादा से ज्यादा ग्राहक सरलता से पहुँच सके । इसके अलावा आपको इस बिज़नेस में आलू और प्याज़ बड़ी क्वान्टीटी में स्टोर करके रखने की जरूरत होती है ।

जैसे कि आप थोक में आलू और प्याज़ न केवल ठेले वाले व्यक्ति या सब्जी वाले व्यक्ति को ही बेचकर मुनाफ़ा प्राप्त कर सकते हैं, बल्कि आप चाहें तो इसे अगर किसी बड़े होटल या ढाबा में बेचे तो इसमे आपको अधिक मुनाफ़ा होने के चांस हैं । 

यहाँ भी पढ़े :  कार धोने का व्यवसाय चालू करें और कमाएं हजारों रुपए महीने में,

प्याज़ या आलू के थोक व्यापार में आपको कुछ अधिक इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है । आलू और प्याज़ के थोक बिज़नेस की शुरुआत आप बहुत ही कम पूँजी के साथ शुरू कर अच्छा लाभ प्राप्त करने की दिशा में चल सकते हैं । परंतु आपका यह बिज़नेस थोक बिज़नेस है इसलिए व्यक्तियों को आप ये किफ़ायती रेट में ही बिक्री कर सकते है ।

आलू और प्याज के थोक व्यापार की शुरुआत करने में कुल खर्च ! 

कोई भी बिज़नेस को शुरू करने पर व्यक्तियों के मन में जो सबसे पहला प्रश्न उठता हैं वह ये है कि इसमें निवेश कितना करना होता  है । आपको जानकारी दे दे की कृषि से सामान लेकर उसे खुद की गोदाम या दुकान में स्टोर करने के लिए ट्रांसपोर्टेशन में लगने वाले खर्च भी आपको ही देना होता है । मतलब कि सबको मिलकर सभी चीजों में आपको कम से कम 70 हजार से 1 लाख रूपये तक की लागत की आवश्यकता होगी । परंतु आपको केवल एक बार ही दुकान या गोदाम खरीदने में पैसे लगते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :  15 हजार निवेश करके शुरू करें यह व्यापार, कमा सकते है अच्छा प्रॉफिट !

आलू और प्याज़ के थोक व्यापार में लाभ ! 

आलू और प्याज के थोक व्यापार में आप कृषि से कितना माल लेंगे यह उसकी खपत पर डिपेंड करता है । इस व्यापार के शुरुआत में आपको हर महीने 50 हजार रुपए तक का लाभ प्राप्त हो सकता है । परंतु आपका बिज़नेस जब बड़े पैमाने पर चलने लगेगा तो आपको इस बिज़नेस में 1 लाख रुपए तक का कमाई हो सकता है ।

यहाँ भी पढ़े :   मात्र 20 हजार रुपए निवेश करके शुरू करें लुब्रिकेंट का व्यवसाय और कमाएं 2 लाख

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.