EPFO News – अगर आपके PF खाते में नहीं आया ब्याज, तो ऐसे करें घर बैठे शिकायत!

दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे पीएफ खाता में ब्याज ना आने पर और किसी भी तरह की समस्या को लेकर शिकायत कर सकते हैं। क्योंकि हाल ही में एक नोटिफिकेशन जारी की गई है, जिसके तहत 2019-20 के लिए सभी पीएफ खाताधारकों के खातों में 8.5 फीसदी ब्याज डाला जाएगा। यदि आपके खाते में ब्याज के पैसे नहीं आए हैं, तो ऐसे करें शिकायत।

EPFO News – बयाज ना मिलने पर ऐसे करें शिकायत

EPFO News - बयाज ना मिलने पर ऐसे करें शिकायत, EPFO Balance Check Online, EPFO Balance Kaise Dekhe, EPFO Complain, EPFO News, EPFO Newsin Hindi, EPFO Update, Online EPFO Balance, Online EPFO Complain Kaise Kare, Technology
EPFO News

हाल ही में उन सभी लोगों के लिए एक बड़ी नोटिफिकेशन जारी की गई है, जिनका ईपीएफओ में पीएम अकाउंट बना हुआ है। इस नोटिफिकेशन के तहत पिछले 2 सालों के लिए 8.5 फीसदी ब्याज सभी पीएफ अकाउंट में डाली जाएगी। लेकिन कई ऐसे खाताधारक है जिनके खाते में ब्याज के पैसे अभी तक नहीं पहुंचे हैं। ऐसे में ईपीएफओ ने प्राइवेट फंड से जुड़ी किसी भी प्रकार की शिकायत करने की प्रक्रिया को आसान बना दिया है।

अब आप अपनी शिकायतों को ऑनलाइन भी कर सकते हैं। इस कंप्लेन में आप केवाईसी, इपीएफ अकाउंट ट्रांसफर, प्रोविडेंट फंड इत्यादि से संबंधित शिकायतें कर पाएंगे। यहां तक कि आप ईपीएफओ के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर ट्वीट करके भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इनके ऑफिशियल टि्वटर हैंडल का नाम @socialepfo है।

EPFO में शिकायत कैसे करें?

आप अपनी शिकायत को बड़ी आसानी से घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं। नीचे हमने आपको 2 चरणों में बताया है कि आप बहुत ही आसानी से किसी भी प्रकार की शिकायत ऑनलाइन कैसे कर कर सकते हैं।

First Step

* शिकायत करने के लिए सबसे पहले तो आपको इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

* ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Register Grievance पर क्लिक करना है, जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।

* जहां पर आपको कई विकल्प दिखेंगे जैसे पीएफ मेंबर, ईपीएफ पेंशनर, एंपलॉयर इत्यादि। इसके बाद आपको शिकायत के लिए PF Member Status चुनना होगा।

Second Step

* पीएफ मेंबर स्टेटस चुनने के बाद अब आपको अपना सिक्योरिटी कोड और यूएएन डालकर गेट डिटेल के विकल्प पर क्लिक करना है।

* अब यहां पर आपको डिटेल दिखने लगेगी,फिर आपने गेट ओटीपी के विकल्प पर क्लिक करना है। अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल पर ओटीपी आएगा।

* अब आए हुए ओटीपी को डालकर वेरीफाई करवा लेना है और अब आपको निजी जानकारियां भरनी होगी। निजी जानकारियां डालने के बाद वह पीएफ नंबर चुने जिसके बारे में आप शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं।

* अब आपको शिकायत की कैटेगरी चुन्नी होगी कि आपकी शिकायत किस जानकारी से संबंधित है और अब आपको जरूरी जानकारी भरनी है। यदि आपके पास कोई प्रूफ है तो वह भी आप अपलोड कर सकते हैं।

* ध्यानपूर्वक शिकायत दर्ज करने के बाद अब आपने ऐड पर क्लिक करना है और सबमिट कर देना है। इतना करते ही आपकी शिकायत रजिस्टर्ड हो जाएगी और आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर एक कंप्लेन रजिस्टर नंबर आ जाएगा।

यहाँ भी पढ़े :  वर्ष 2021 में शुरू करें बोन्साई प्लांट का व्यापार, होगी लाखों की कमाई !

अपनी शिकायत का स्टेटस कैसे चेक करें?

आप अपनी शिकायत का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं कि आपने जो शिकायत करी थी उसका प्रोग्रेस क्या है और आपकी शिकायत पर कितना काम किया जा चुका है और क्या स्टेटस दिखा रहा है।

* इसके लिए आपको सबसे पहले इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

* ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होम पेज पर एक View Status का विकल्प दिखेगा। जिस पर आपको क्लिक करना है।

* अब आपको यहां पर अपने शिकायत का रजिस्ट्रेशन नंबर और मोबाइल नंबर डालना है। आपने यहां पर वह रजिस्ट्रेशन नंबर डालना है, जो कि आपको शिकायत सबमिट करने के बाद मिला था। इस तरह से आप अपनी शिकायत का स्टेटस पता कर सकते हैं।

मिस कॉल मार कर पता करें अपने PF खाते का बैलेंस

* मिस कॉल की सहायता से पीएफ बैलेंस पता करना बहुत ही आसान है।

* इसके लिए आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से 011-22901406 नंबर पर मिस कॉल कर देना है।

* इसके बाद आप भी मिस कॉल की सहायता से अपना पीएफ का बैलेंस चेक कर पाएंगे। लेकिन याद रहे कि इसके लिए आपका यूएन नंबर, पैन नंबर और आधार कार्ड ईपीएफओ के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए।

यहाँ भी पढ़े : Money Making Idea – अब इस सिक्के से कमा सकते है 10 लाख रुपए, जानिए कैसे !

यहाँ भी पढ़े :  छोटे इनवेस्टमेंट में शुरू करें यह व्यापार, होगी अच्छी कमाई !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close