Thursday, December 1, 2022

Low Investment Business Idea – 20 हजार रुपए लगाकर चालू करें यह व्यापार, होगी सोच से भी ज्यादा कमाई !

Must read

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

दरअसल, एक व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए सिर्फ़ योजना का होना ही आवश्यक नहीं बल्कि आवश्यक है उन योजना को जारी करना । हालांकि व्यापार की शुरुआत करने से पहले कुछ आकांक्षी संस्थापक हमेशा योजना और निवेश को लेकर स्ट्रगल करते दिखाई देते हैं । आपके पास चाहें अनेकों योजना क्यों न हों, परंतु बहुत बार ऐसा भी होता है कि उन योजना को सही दिशा नहीं मिलती और आप अपने आइडियाज बदल लेते हैं । यही वो वक्त होता है जब अधिकतर महत्वाकांक्षी संस्थापक एक बैलेंस तलाशने के लिए स्ट्रगल करते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :  व्हाट्सएप जल्द जारी करेगी नई फीचर, जानिए क्या है फीचर में ख़ास !

Low Investment Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Low Investment Business Idea, Profitable Business Idea, Candle Making Business
Low Investment Business Idea

एक बेहतर व्यापार की शुरुआत करने के लिए हद से ज्यादा दृढ़ विचार और खुद पर विश्वास की जरूरत होती है, परंतु आपको उद्यमशील इलाके में अपना पहला कदम रखने से पहले अपने व्यापार योजना के बारे में बहुत क्लीयर होना चाहिए । आपके इस परेशानी को सरल बनाने के लिए, आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से कुछ फ़ायदेमंद मैन्युफैक्चरिंग व्यापार की योजना की जानकारी देने वाले हैं जिन्हें आप कम से कम Investment के साथ शुरुआत कर बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े : आईसीआईसीआई बैंक ने मजदूरों के लिए जारी किया ख़ास कार्ड, जानिए कार्ड के लाभ !

हस्तनिर्मित मोमबत्तियाँ का व्यापार !

मोमबत्ती यानि की कैंडल इसका अक्सर मार्केट में मांग बहुत अधिक होती हैं, इसलिए यह एक फ़ायदेमंद के साथ ही साथ लोकप्रिय व्यापारो में से एक विकल्प है । कैंडल की पारंपरिक demand ज्यादातर धर्म संबंधित और सजावट के लक्ष्य से आती है । उत्सव के दौरान, इसकी डिमांड बहुत ज्यादा होती है ।

इसके साथ ही आज के समय में कई घरो, रेस्तरां और होटलों के साथ खुशबू वाला और चिकित्सीय कैंडल की डिमांड भी मार्केट में बढ़ती हुई दिख रही है, ऐसा इसलिए ताकि वे इन कैंडल की सहायता से एक खास माहौल बना सके ।

यहाँ भी पढ़े : इस प्लान को अपनाएं और पाएं Amazon Prime के साथ – साथ 2 GB डाटा प्रतिदिन,

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

कैंडल निर्माण करने के बिजनेस की शुरुआत करने के लिए इस्तेमाल में आए जाने वाले कच्चे माल में आपको जिन सामग्री की आवश्यकता होती है वो कुछ इस प्रकार है जैसे –  बाती, धागा, सांचे, तेल, सुगंध और मोम इत्यादि शामिल हैं । कैंडल निर्माण करने के बिजनेस को आप चाहें तो आसानी से अपने घर से कम से कम 20 हजार रुपए से लेकर 30 हजार रुपये के कम लागत के साथ शुरुआत कर अच्छा खासा लाभ प्राप्त किया जा सकता है ।

यहाँ भी पढ़े :

इस मुख्य कच्चे माल के साथ ही साथ आपको कुछ कैंडल निर्माण करने के लिए उपकरण की भी आवश्यकता होती है । इसमें एक थर्मामीटर, मोम एकत्रित करने वाला बर्तन, पिघलाने वाला बर्तन,  वेटिंग स्केल, एक ओवन (मोम पिघलाने के लिए) और साथ ही हथौरा भी शामिल हैं ।

आचार का बिजनेस ! 

आचार की बात की जाए तो ये हमारे देश में एक पारंपरिक खाने वाला एक चीज है और बेहद पसंद किए जाने वाला पदार्थ में एक माना जाता है । आपको हमारे भारत देश में किसी भी घर में कम से कम एक तरह का अचार तो देखने को जरूर प्राप्त होगा । 

यहाँ भी पढ़े :

इस तरह, अगर आप भी कोई लघु स्टार्टअप की शुरुआत करने के बारे में विचार कर रहे हैं, तो आप आसानी से अचार निर्माण करने के बिजनेस की शुरुआत कर अच्छा खासा मुनाफ़ा प्राप्त कर सकते हैं और इसके साथ ही ये आपके लिए एक सुरक्षित और सरल ऑप्शन भी साबित हो सकता है । ऐसा नहीं है की इसका सिर्फ़ भारतीय बाजार में ही अधिक मांग है बल्कि रिपोर्ट के अनुसार अचार की ज्यादा डिमान्ड विदेशों में भी देखने को मिलती है ।

यहाँ भी पढ़े :

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

More articles

Latest article