Latest Business Idea – शुरू करें लेखन सामग्री का व्यापार और कमाएं अच्छा लाभ, अपनाएं यह प्रक्रिया !

लेखन सामग्री स्टोर का व्यापार एक ऐसा व्यापार है जो ना केवल इंडिया में बल्कि दुनिया भर में बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है । क्योंकि इसकी मांग मार्केट में हमेशा कायम रहती है, सबसे अधिक stationary store की मांग होती है, कॉलेजो, विद्यालय एवं ऑफ़िस में जिसके चलते यह व्यापार हमेशा डिमांड में रहने वाली व्यपारों में एक माना जाता है । एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय लेखन सामग्री मार्केट का रेवेन्यू कंपाउंड एनुअल वृद्धि दर 2024 तक 10.5 प्रतिशत तक वृद्धि का अंदाजा है, इसकी वृद्धि दर से आपको मालूम हो गया होगा कि इस व्यापार की शुरुआत करने से आपको काफी लाभ होने वाला है ।

यहाँ भी पढ़े :  अब मात्र 2 रुपए में प्राप्त करें 1 जीबी डाटा प्रतिदिन, जानिए कौन सी टेलीकॉम कंपनी दे रही है ये ऑफर !

Latest Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Stationary Store Business Idea, How To Start Stationary Store Business
Latest Business Idea

अगर आप भी हमेशा वृद्धि वाला व्यापार की खोज कर रहे हैं जिसकी बाजार में डिमांड हर दिन बढ़ती ही जाए तो आप लेखन सामग्री स्टोर की बिजनेस की शुरुआत कर अच्छा खासा कमाई कर सकते हैं । इस व्यापार की शुरुआत करने में इसकी खासियत यह है कि आपको इसके लिए कोई अलग से ट्रेनिंग वगैरह की जरूरत नहीं होती है । ऐसा नहीं है की केवल कॉलेज, विद्यालय में ही लेखन सामग्री की मांग होती है बल्कि विभागों में तो इसकी मांग सबसे अधिक होती है ।

यहाँ भी पढ़े :  50 हजार रुपए निवेश करके कमा सकते है महीने का 40 हजार रुपए,

लेखन सामग्री की दुकान किसे कहा जाता है ? 

लेखन सामग्री का स्टोर एक ऐसा स्टोर होता है जहां पढ़ने लिखने व ऑफ़िस से संबंधित प्रोडक्ट मिलते हैं । इसके साथ ही जहां विद्यालय प्राॅजेक्ट्स, क्राफ़्ट से संबंधित प्रोडक्ट मिलते है जैसे लिफ़ाफ़े, कलर, पेन, नोट पेड्स, पेन्सिल इत्यादि अन्य सामग्री मिलते हैं ।

लेखन सामग्री की स्टोर खोलने के लिए आपको यह मालूम होना चाहिए कि लेखन सामग्री की दुकान तीन प्रकार की होती हैं ।आप निचे दिए गए किन लेखन सामग्री की दुकान को खोलना चाहते हैं पहले आप इन तीनों के बारे में अच्छे से पढ़ ले फ़िर तय करे कि कौन सी लेखन सामग्री की दुकान खोलने में अधिक लाभ होता है ।

यहाँ भी पढ़े : 20 हजार रुपए लगाकर चालू करें यह व्यापार, होगी सोच से भी ज्यादा कमाई !

  • पहला है सामान्य लेखन सामग्री की स्टोर 
  • दूसरा है प्रिंटिन्ग लेखन सामग्री की स्टोर 
  • तीसरा है कंप्यूटर लेखन सामग्री की स्टोर 
  • सामान्य लेखन सामग्री की स्टोर – ऐसे लेखन सामग्री की स्टोर जहां पर इरेजर, पेन्सिल, पेन, शाॅपनर इत्यादि प्रकार के सामग्री मिलते हैं l मतलब कि ऐसे स्टोर जहां पर कॉलेज, विद्यालय व विभाग से संबंधित हर सामान्य व छोटे से छोटे व बड़ी से बड़ी हर जरूरी सामग्री मौजूद होती है ।
  • प्रिंटिंग लेखन सामग्री की स्टोर – ऐसे लेखन सामग्री की स्टोर जहां पर प्रिंटिंग से संबंधित जरूरी सामग्री मिलते हैं जैसे कि प्रिंटर Ink, बोन्ड पेपर, प्रिंटर cartridge, पेपर rim इत्यादि ।
  • कंप्यूटर लेखन सामग्री की स्टोर – ऐसे लेखन सामग्री की स्टोर जहां पर कंप्यूटर में उपयोग में आने वाली हर जरूरी चीजे मौजूद होती है । जैसे कि DVD, Mouse Pad, सीडी, Pen Drive इत्यादि ।

यहाँ भी पढ़े : व्हाट्सएप जल्द जारी करेगी नई फीचर, जानिए क्या है फीचर में ख़ास !

स्टोर का टैक्स रजिस्ट्रेशन व चुनाव किए गए लोकेशन की अनुमति ले ! 

यदि आप अपने लोकेशन का चुनाव कर लिए है, अगर आप अपने घर पर दुकान खोल रहे है या फ़िर खुद की लोकेशन में खोल रहे हैं तो सही है । परंतु यदि आप स्टोर खोलने के लिए जगह रेंट पर ले रहे है तो आपको रेंटल एग्रीमेंट की जरूरत होती है ।

यहाँ भी पढ़े : इस प्लान को अपनाएं और पाएं Amazon Prime के साथ – साथ 2 GB डाटा प्रतिदिन,

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close