Friday, August 12, 2022

Farmer Business Idea – किसानों के लिए यह है जबरदस्त बिजनेस, कर सकते है अच्छी कमाई ! जानिए क्या है व्यवसाय !

वर्तमान समय में व्यक्ति अपनी हेल्थ को लेकर काफ़ी सतर्क हो गए हैं । हमारे देश के किसान भी खेती के लिए केमिकल रासायनिक खाद्य के स्थान पर Herbal खाद्य के उपयोग पर अधिक ध्यान दे रहे हैं । ऐसे में यदि आप कोई व्यापार की शुरुआत करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से जिस बिज़नेस आइडिया के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं वो आपके लिए बेहतर Option हो सकता है ।

यहाँ भी पढ़े :  शुरू करें यह व्यापार होगी हाई इनकम, जानिए कौन सा है वो व्यापार !

Farmer Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Farmer Business Idea, Best Farming Business Idea
Farmer Business Idea

आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से एक ऐसे हर्बल खाद्य के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिसके उपयोग से पैदावार तो दोगुना होता ही है इसके साथ ही मुनाफ़ा भी डबल होता है । इस हर्बर खाद्य की सहायता से जानवरों के लिए बेहतर चारा उपजाया जा सकता है । जिसके भोग लगाने से जानवरों की कई परेशानियां दूर हो जाती है ।इसके अलावा दूध का उत्पादन कई गुणा बढ़ जाता है । इस हर्बल खाद्य के केवल एक लाभ नही है बल्कि इसके अनेको लाभ है, जिसे जानकर आप ज़रूर चौक जाएंगे । 

यहाँ भी पढ़े :  कमाना चाहते है, 500 से 1000 रुपए प्रतिदिन, शुरू करें यह व्यापार, होगी मजदूरों से ज्यादा कमाई !

जिस हर्बल की हम इतनी तारीफ़ कर रहे हैं उस हर्बल खाद्य का नाम अजोला है । खेती बारी में अजोला के इस्तेमाल से कई फ़ायदे प्राप्त होते हैं । फसल में नाइट्रोजन की क्वांटिटी बढ़ाने का कार्य करता है । फसलों में काफी कम वक्त में जिव पदार्थ का ज्यादा उपजाव होता है । अजोला खेती में पोटाश, फ़ाॅस्फ़ोरस, मैगनीज, लोहा, जिंक की क्वांटिटी को बढ़ाता है ।

सर्वप्रथम ये मालूम करते हैं कि ये अजोला क्या है ? 

दरअसल, जिस हर्बल खाद्य अजोला की हम चर्चा कर रहे हैं वो एक जलीय प्लांट है जिसे धान को उपजाने में खाद्य के आधार पर उपयोग किया जाता है । यह प्लांट आपको हमेशा नदी तालाब में तैरता हुआ नजर आएगा जो एक प्रकार की फर्न है । यह आपको धान के खेतों में भी प्राप्त होता है । यदि अजोला को धान को उपजाने में इस्तेमाल किया जाए तो उसका पैदावार की क्वांटिटी अधिक बढ़ सकती है ।

यहाँ भी पढ़े :  गावं में रहकर शुरू करना चाहते है व्यापार, तो शुरू करें यह व्यापार, हमेशा बने रहेगी मांग !

इन स्थानों पर होता है अजोला का इस्तेमाल ! 

अजोला का इस्तेमाल मुर्गी, जानवरों और मछली पालन में चारे के तौर पर किया जाता हैं । फ़सल में अजोला का उपयोग खाद्य के आधार पर करने के लिए पहले बड़े पैमाने पर इसको उपजाना होता है ।

उत्पादन इस प्रकार कर सकते हैं ! 

अजोला का उत्पादन करने के लिए कृषि को छोटे साइज का नदी या क्यारी का निर्माण करके भी इसका उत्पादन किया जा सकता है । और भी बड़े पैमाने पर उगाना हो तो सीमेंट का टैंक निर्माण कर के या पाॅलीथीन में ढका हुआ गढ्ढा निर्माण कर पानी में इसे उगाया जा सकता है । यहां तक की यदि आप चाहें तो चिकनी मिट्टी या सीमेंट के गमले में भी इसका आसानी से उत्पादन कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :  अब मात्र 2 रुपए में प्राप्त करें 1 जीबी डाटा प्रतिदिन, जानिए कौन सी टेलीकॉम कंपनी दे रही है ये ऑफर !

किसानों को होगा दोगुना लाभ ! 

अजोला के इस्तेमाल से किसान को दोगुना लाभ प्राप्त होता है । दुधारू जानवरों के भोजन में कीमती मूंगफली व सरसों की खली की पूर्ति अब अजोला के माध्यम से किया जा सकता है । इस हरे चारे से जानवरों मे 15 से 20 प्रतिशत दूध की क्वांटिटी को बढ़ा सकते हैं । ऐसा इसलिए क्योंकि इसमे 25 से 35 प्रतिशत तक प्रोटिन की क्वांटिटी प्राप्त होती है ।

यहाँ भी पढ़े :  शुरू करें लेखन सामग्री का व्यापार और कमाएं अच्छा लाभ, अपनाएं यह प्रक्रिया !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular

close