Kisan Scheme – पशु शेड बनाने के लिए मिलेगी 100% सब्सिडी, किसानो को लाभ लेने के लिए करना होगा यह काम।

किसान भाइयो को पशु पालन के लिए हाल ही में सरकार ने पशु शेड निर्माण करने के लिये 100% सब्सिडी देने का बड़ा फैसला लिया है।

Kisan Scheme

Kisan Scheme, Yojna, Kisan, Kisan Subsidy Yojna, Kisan News, News In Hindi, Mukhy Mantri Yojna,

Scheme – पुराने समय से ही गांव में अधिकतर किसान पशुपालक भी होते है। यानि की खेतो में किसानी करने के साथ गाय भैंस व बकरी पालन भी करते है, और पिछले काफी समय से लोगो ने पशुपालन को व्यापार की तरह करना भी शुरू कर दिया है। जिसको देखते हुए बिहार सरकार ने राज्य के मोतिहार जिले में पशुपालन करने वाले किशानो को बढ़ावा देने के लिए मनरेगा योजना के तहत पशु शेड बनवाने का एलान भी किया है।

यहाँ भी पढ़े :  किसानों के लिए यह है जबरदस्त बिजनेस, कर सकते है अच्छी कमाई ! जानिए क्या है व्यवसाय !

पशुपालन को बढ़ावा दिया जा रहा है –

इसका सीधा लाभ गाय, भैंस, बकरी व मुर्गी पालन करने वाले लोगो को मिलेगा। साथ ही पशुपालन करने का विचार बना रहे है, किसान भी इसका फायदा उठा सकते है। खबर के अनुसार प्रखंड में 12 पशु शेड का निर्माण कराया जा चुका है।

इतने रूपये की सब्सिडी दी जाएगी –

आपको बता दे इस योजना के तहत दो तरह के पशु पालको को लाभ होगा। पहले वो जिनके पास दो पशु है, उनकी निजी भूमि पर शेड नाद फर्श वायु युरेनियल ट्रेक बनवाने पर मनरेगा के जरिये 75,000 रुपये अनुदान मिलेगा।

यहाँ भी पढ़े :  शुरू करें यह व्यापार होगी हाई इनकम, जानिए कौन सा है वो व्यापार !

जबकि जिनके पास 4 पशु है उन पशुपालको को पुरे निर्माण कार्य के लिए 1,16,000 रुपये अनुदान के रूप में मिलेंगे। जबकि बकरी और सूअर शेड के निर्माण पर 100 प्रतिशत अनुदान दिया जायेगा।

ये किसान लाभ लेने के पात्र होंगे –

जानकारी के अनुसार पशुपालको को अपनी खुद की जमीन पर शेड बनवाना होगा। इस योजना का लाभ केवल बिहार राज्य के BPL कार्ड धारी, इंद्रा आवास योजना के लाभुक, अनुसूचित जाती एवं जनजाति के साथ लघु सीमांत किसान लाभ ले सकते है।

Join Our Community –

ये वेकन्सी भी देखे –

Sanjay Pathekar

हेलो फ्रेंड्स, मेरा नाम संजय पाठेकर है। और पेशे से मै एक ब्लॉगर,यूट्यूबर हूँ। मै इस ब्लॉग पर पिछले 3 साल से Yojna, Jobs, Earn Money and Useful Info सम्बंधित जानकारी दे रहा हु। इस ब्लॉग के माध्यम से आपको ऐसी उपयोगी जानकरी देना है, जो आपके व्यावहारिक जीवन में काम आ सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close