PM Awas Yojana – कई लाख लोगों को मिला घर, आपको मिलेगा या नहीं, ऐसे देखें सूची में नाम !

दोस्तों, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कई लाख लोगों को खुद का घर प्रदान करने का कार्य किया जा रहा है और अभी तक कई लाख लोगों को इस योजना के तहत घर प्रदान किया जा चुका है । अगर आप भी पीएम आवास योजना के तहत अपना घर बनाना चाहते है और आप इस योजना में अप्लाई किए है तो आपके लिए यह लेख काफी महत्वपूर्ण होने वाला है । क्योंकि, आज हम इस लेख में प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबर देने वाले है तो आप इस लेख को लास्ट तक पढ़े ।

यहाँ भी पढ़े :  कम लागत से शुरू करें सोया पनीर का व्यवसाय, होगी अच्छी कमाई !

PM Awas Yojana

PM Awas Yojana, PM Awas Yojana List, Yojana, PM Yojana, Pradhan Mantri Awas Yojana
PM Awas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भेजे गए लाभार्थी को पैसा ?

अगर आपने प्रधानमंत्री आवास योजना में अप्लाई किया है तो आपके लिए काफी अच्छी खबर है । क्योंकि, लगभग 6 लाख से अधिक लाभार्थियों को पीएम आवास की राशि उनके बैंक खाता में भेजी गई है, जिसमें सरकार के माध्यम से 2691 करोड़ रुपए ट्रांसफर की गई है । इसमें लाभार्थियों को पहला इंस्टॉलमेंट एवं दूसरा इंस्टॉलमेंट दिया जा रहा है ।

यहाँ भी पढ़े :– महिलाएं शुरू करें यह होम बेस्ड बिजनेस होगी अच्छी कमाई !

ऐसे चेक करें आपको घर मिलेगा या नहीं ?

अगर आप भी जानना चाहते है कि आपको प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिलेगा या नहीं और आपका नाम लाभार्थी के सूची में है या नहीं तो आप नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो कर सकते है ।

  • आप इस https://rhreporting.nic.in/netiay/Benificiary.aspx लिंक पर रजिस्ट्रेशन आईडी डाल के स्थिति चेक कर सकते है की आपका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी सूची में है या नही है ।
  • अगर आपका पंजीकरण सांख्य गुम हो गया है तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के आधिकारिक वेबसाइट पर डिटेल्स प्राप्त कर सकते है ।
  • सर्वप्रथम आपको https://rhreporting.nic.in/netiay/Benificiary.aspx इस लिंक को गूगल पर ओपन करना होगा ।
  • नेक्स्ट पेज पर आपको ब्लॉक, जिला, स्कीम का नाम इत्यादि का अन्य जानकारी चयन करना होगा ।
  • इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें, जिसके बाद बैंक से संबंधित जानकारी, पर्सनल जानकारी, घर के साइट की जानकारी, सेलक्शन इत्यादि की पूरी डिटेल्स प्राप्त हो जाएगी ।

यहाँ भी पढ़े :   Jio, Airtel को Vodafone-Idea ने दिया करारा जवाब।

निष्कर्ष :- 

अगर आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी सूची में आपका नाम है या नहीं चेक करना चाहते है तो आप लेख के उपर दिए गए प्रक्रिया को पूरा कर सकते है । अगर आपके मन में किसी भी तरह का प्रश्न हो तो पूछ सकते है ।

यहाँ भी पढ़े :  शुरू करें यह व्यापार होगी हाई इनकम, जानिए कौन सा है वो व्यापार !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close