Packers And Movers Business Idea – पैकर्स एवं मूवर्स का व्यवसाय चालू करें और कमाएं ढेर सारा लाभ !

अगर आप शारीरिक तौर पर काफ़ी मजबूत है, यदि आपके पास गाड़ी या वैन उपलब्ध है, इसके अलावा आपके पास इस बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए लागत भी है, तो आप पैकर्स एंड मूवर्स व्यापार की शुरुआत आसानी से कर सकते हैं । इस व्यापार का फ़्यूचर काफ़ी बेहतर है, और यह इनकम के मामले में भी काफ़ी बेहतर है । 

यहाँ भी पढ़े :  अब 2021 में शुरू करें यह व्यवसाय, पार्ट टाइम के तौर पर कमा सकते है लाखों रुपए

Packers And Movers Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Packers And Movers Business Idea, How To Start Packers And Movers Business
Packers And Movers Business Idea

कुल मिलाकर ये बिज़नेस आपके लिए काफी मुनाफ़े वाले बिज़नेस सिद्ध कर सकते हैं । आपको इस पैकर्स एंड मूवर्स बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए आपको कुछ जानकारी हासिल कर लेना बेहद आवश्यक होता है । जो कि कुछ इस प्रकार है – 

  • इस व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपको एक बात का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है वो यह है कि ये व्यापार सिर्फ़ एक व्यापार ही नहीं बल्कि, ये बिज़नेस भावनाओं से संबंधित भी है, यह बिज़नेस लोगों के भरोसे को कायम रखने का भी व्यापार है ।

यहाँ भी पढ़े :  शुरू करें यह जबरदस्त व्यवसाय, होगी अच्छी कमाई, यह है पूरी प्रक्रिया !

  • ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप किसी के ऑफ़िस, घर या अन्य कोई भी सामग्री एक स्थान से दूसरे स्थान सिफ़्ट करवाते हैं, तो अपने कस्टमर को यह यकीन दिलाने है, कि उनका सामग्री एक सेफ़ व्यक्ति के हाथों में हैं, जो कि किसी भी प्रकार से उन्हें हानि नहीं होगा ।
  • हर एक ऑफ़िस में, घर में या अन्य कोई भी स्थानो में बहुत सी भावनाओं व कुछ यादों से संबंधित सामान भी होते हैं, तो आपको इस बिज़नेस में अपने कस्टमर्स की इसी भावनाओं व यादों का कद्र करना है, और आपको उनकी यादों व भावनाओं से संबंधित सामानों को बेहद नाज़ुक से जैसे कि एक छोटे बच्चे के समान से सेफ़ली ढंग से Pack करना है और Move करना है ।

यहाँ भी पढ़े : कम इनवेस्टमेंट में चालू करें ब्रेकफास्ट शॉप का व्यवसाय, होगी अच्छी प्रॉफिट !

तो आइए आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से पैकर्स एंड मूवर्स व्यापार को कैसे शुरू करे व व्यापार के रुल्स इत्यादि के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं ! 

हर व्यापार को शुरू करने से पहले कुछ कानूनी पंजीकरण करवाने की जरूरत पड़ती है, ठिक वैसे ही पैकर्स व मूवर्स व्यापार में भी आपको कानूनी प्रोसेस को पूरा करने की आवश्यकता होती है ।

  • खुद की कंपनी की शुरुआत करने के लिए आपको कई व्यापार एन्टिटी जैसे – पार्टनरशिप, प्रोपाइटरशिप, प्रावेट लिमिटेड आदि में से किसी एक के अंतर्गत आपको व्यापार पंजीकृत करवाना होता हैं ।
  • नगर पालिका, स्थानीय नगर निगम इत्यादि के माध्यम से शाॅप & इस्टैब्लिशमेन्ट एक्ट के अंतर्गत आपको लाइसेंस प्राप्त करना होता है ।
  • आपको व्यापार के नाम से एक पैन कार्ड निर्माण करवाना होता हैं ।
  • आपको व्यापार के नाम से एक अकाउंट भी खिलवाने की आवश्यकता होती है ।
  • आपको जीएसटी पंजीकरण भी करवाना होता हैं ।
  • अपने व्यवसाय को ऑनलाइन ले जाने के लिए आपको सोशल खाता, वेबसाइट भी बनानी होती है ।
  • हर क्षेत्र में बिज़नेस करने की अलग अलग प्रोसेस होती है, इसकी डिटेल्स के लिए आपको क्षेत्र सचिव की वेबसाइट पर जाना पड़ेगा । व्यापार आधार MSME में रजिस्ट्रेशन के लिए आपको अप्लाई करना होता है इसके अलावा आपको कई जगहों के लिए भी रजिस्ट्रेशन करवाना होता हैं ।

यहाँ भी पढ़े :  2021 में शुरू करें हेल्थ केयर का व्यवसाय होगी दुगुनी कमाई, जानिए क्या है व्यवसाय

इंडिया में पैकर्स और मूवर्स बिज़नेस के लिए जरूरी दस्तावेज़ ! 

इस व्यवसाय को पंजीकरण कराने के लिए व लाइसेंस लेने के लिए कुछ कागजातों का होना बेहद आवश्यक होता है :- 

  • व्यापार एड्रेस प्रूफ़ 
  • दो पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो
  • पैन कार्ड 
  • व्यापार का बैनर और व्यापार की सील 
  • आइडी प्रमाण पत्र यदि आप भागीदारी मे बिज़नेस कर रहे हैं तो अलग प्रमाण लगेगा इत्यादि ।

यहाँ भी पढ़े :  कम इन्वेस्टमेंट में चालू करें दाल मिल का व्यवसाय, होगी अच्छी कमाई !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close