Envelope Making Business Idea – लिफाफे बनाने का व्यवसाय चालू करें और कमाएं अच्छा प्रॉफिट !

भारत में लिफाफे का उपयोग फॉर्म, राखी, पैसे, गिफ्ट इत्यादि भेजने के लिए किया जाता है । यही वजह है कि लिफाफे का डिमांड मार्केट में काफी अधिक है । ऐसे में यदि आप लिफाफे बनाने का व्यवसाय चालू करते है तो आप कई तरह के लिफाफे बनाकर मार्केट में Sale कर सकते है । आज हम इस लेख में लिफाफे बनाने के व्यवसाय के बारे में पूरी डिटेल्स देने वाले है तो आप इस लेख को लास्ट तक पढ़े ।

यहाँ भी पढ़े :  पैकर्स एवं मूवर्स का व्यवसाय चालू करें और कमाएं ढेर सारा लाभ !

Envelope Making Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Envelope Making Business Idea, How To Start Envelope Making Business, Profitable Business Idea
Envelope Making Business Idea

लिफाफे बनाने के व्यवसाय के लिए पंजीकरण करने की प्रक्रिया क्या है ?

  • अगर आप अकेले लिफाफे बनाने का व्यवसाय चालू करना चाहते है तो आप इस स्थिति में वन पर्सन कंपनी के तहत पंजीकरण कर सकते है ।
  • यदि आप लिफाफे बनाने का व्यवसाय किसी दोस्त को पार्टनरशिप पर रख के चालू करना चाहते है तो आप लिमिटेड कंपनी के तौर पर पंजीकरण करवा सकते है ।
  • अब इसके बाद आपको लोकल मुनिसिपल अथॉरिटी के माध्यम से ट्रेड लाइसेंस प्राप्त करना होगा ।
  • अगर आप लिफाफे बनाने का व्यवसाय मशीन के जरिए चालू करना चाहते है तो आपको इसके लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से एक लाइसेंस लेना होगा ।

यहाँ भी पढ़े :  अब 2021 में शुरू करें यह व्यवसाय, पार्ट टाइम के तौर पर कमा सकते है लाखों रुपए !

लिफाफे के कितने प्रकार है ?

आप चाहें तो कई तरह के लिफाफे बनाने का कार्य चालू कर सकते है । आइए जानते है लिफाफे के कुछ टाइप के बारे में :- 

  • बुकलेट लिफाफे बनाने का कार्य :- 

बुकलेट लिफाफे करीब 9 से 12 के साइज में आते है और ये लिफाफे खासतौर पर प्रिंटेड सामग्री एवं बुक की पैकिंग के कार्य के लिए होती है । 

यहाँ भी पढ़े :  शुरू करें यह जबरदस्त व्यवसाय, होगी अच्छी कमाई, यह है पूरी प्रक्रिया !

  • पैसे भेजने वाले लिफाफे बनाने का कार्य :- 

इस प्रकार के लिफाफे दो सबसे प्रसिद्ध साइज जैसे :- 3.125″ 6.25 और 3.625″ 6.5 इत्यादि के होते है । जिसमें खुली हुई भाग लिफाफे के चौड़े भाग में होता है, अगर देखा जाए तो यह लिफाफा पर्सनल तौर इस्तेमाल किए जाते है । इसके बाद किसी को गिफ्ट देने के लिए भी इस लिफाफे का इस्तेमाल किया जाता है । 

लिफाफे बनाने के व्यवसाय में कितनी इन्वेस्टमेंट लगेगी ?

यदि आप लिफाफे बनाने के व्यवसाय चालू करने का योजना बना रहे है तो आप इस व्यवसाय को अपने घर से चालू कर सकते है और आपको काफी छोटी इन्वेस्टमेंट करनी होगी । अगर अनुमान लगाया जाए तो आप 30,000 हजार रुपए तक कि इन्वेस्टमेंट में चालू कर सकते है । यदि आप लिफाफे बनाने का व्यवसाय मशीन के जरिए चालू करते है तो आपको करीब 3 लाख से अधिक इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता पड़ती है । अगर देखा जाए तो आप छोटे से स्तर का व्यवसाय चालू करते है तो आपको किसी से पैसे लेने की जरूरत नहीं पड़ती है । अगर बड़े लेवल पर लिफाफे का व्यवसाय चालू करें तो आपको बैंक के द्वारा ऋण लेने की जरूरत पड़ती है ।

यहाँ भी पढ़े :   कम इन्वेस्टमेंट में चालू करें दाल मिल का व्यवसाय, होगी अच्छी कमाई !

लिफाफे बनाने के व्यवसाय से प्रॉफिट कितना हो सकता है ?

यदि लिफाफे के व्यवसाय में होने वाली लाभ की बात करें तो ये आपके कस्टमर के उपर डिपेंड करता है कि आपके कस्टमर कितने है । अगर आपके कस्टमर ज्यादा संख्या में है तो आपके व्यवसाय में काफी प्रॉफिट हो सकता है ।

यहाँ भी पढ़े :   2021 में शुरू करें हेल्थ केयर का व्यवसाय होगी दुगुनी कमाई, जानिए क्या है व्यवसाय

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !