High Profitable Business Idea – बिना किसी प्रशिक्षण के शुरू करें यह व्यापार, होगी जबरदस्त कमाई !

शायद ही कोई बंदा होगा जो नौकरी से आजादी न पाना चाहता हो । नौकरी से मुक्ति पाने के लिए सबसे बेहतर विकल्प है अपना रोजगार । चाहे स्टार्टिंग छोटे स्तर पर ही हो, लेकिन अपने व्यवसाय से बेहतर कुछ नहीं । असल में हम जितना परिश्रम नौकरी में करते हैं उसमें केवल कंपनी का लाभ नजर आता है । लेकिन खुद की व्यवसाय में जितना परिश्रम करे उसमे प्राप्त होने वाला सारा लाभ अपन लोग का होता है । हालांकि हमारे देश में व्यक्ति खुद का व्यवसाय की शुरुआत करने से कतराते नजर आते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :   अब किसानों को मिलने वाले है अटके हुए पैसे, इतने करोड़ किसान को मिलेगा अटका हुआ पैसा, ये है सूची !

High Profitable Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, High Profitable Business Idea, Milk Business Idea
High Profitable Business Idea

इसकी कई वजह है, जिनमे खतरा, लागत की कमी और प्लान शामिल है । जहां तक रिक्स का सवाल होता है तो ये आपको किसी भी बिजनेस में लेना ही होता है । इसके लिए आप शुरू में छोटे से शुरुआत कर सकते हैं । रही बात पून्जी की तो ये आप सरलता से बिजनेस ऋण प्राप्त कर सकते हैं । 

यहाँ भी पढ़े :   चायपत्ती बैग बनाने का व्यापार शुरू करें, कम लागत में होगा ढेर सारा मुनाफा !

केंद्र सरकार की बहुत सी स्कीम आपके मदद कर सकती है, और आखिर है प्लान की बारे तो आपको चिंतित होने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि हम आज अपने लेख के माध्यम से इस पोस्ट में 5 बेहतर बिजनेस प्लान के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं तो आप इसे आखिर तक पढ़े ।

मिल्क का व्यापार चलेगा पूरे वर्ष ! 

मिल्क के व्यापार के लिए आपको किसी ट्रेनिंग जैसे चीजें लेने की कोई आवश्यकता नहीं होती हैं । दूध का व्यापार पूरे वर्ष चलने वाला व्यापार है   । इसमें इनकम भी काफ़ी अधिक है और लाभ का मार्जिन भी, आपको एक गाय 30 हजार रुपए और भैंस 50 से 60 हजार रुपए प्राप्त हो जाएगा । 

स्टार्टिंग में आप चाहे तो एक दो गाय भैंस के साथ इस व्यापार को आसानी से शुरू कर सकते हैं । आप यदि ज्यादा प्रोफ़िट प्राप्त करना चाहते हैं तो कंपनी से भी इस मामले मे सम्पर्क कर सकते हैं । आपके पास स्थानीय दूध बिक्री करने वालो का भी विकल्प मौजूद है ।

यहाँ भी पढ़े :   पास्ता बनाने का व्यवसाय चालू करके कमा सकते है महीने के हजारों रुपए !

फ़ुलवारी का व्यवसाय भी एक बेहतर विकल्प !

इस कार्य को भी करने के लिए आपको किसी ट्रेनिंग लेने की आवश्यकता नहीं होती हैं । फ़ूलो का मांग तो पूरे वर्ष काफ़ी ज्यादा होती है । आपको भूमी भारे पर लेना होगा जो कि काफ़ी आसानी से प्राप्त हो जाएगी । स्टार्टिंग में आप थोड़े जमीन में ही फ़ुलो की खेती लगा सकते हैं । अभी के मौजूदा वक्त में तो कई Online website के माध्यम से भी सीधे सेल होती है । आपको जानकारी दे दे की गुलाब, गेंदा और सूरजमुखी ये सब वे फ़ुल है जिनकी खेती काफ़ी मुनाफ़े वाला साबित हो सकता है  

शहद का बिजनेस है लाभदायक ! 

अगर आप थोड़े इस मामले में एक्सपर्ट लोग है तो शहद का व्यवसाय भी बेहतर विकल्प है । हनी के लिए आपको मधुमक्खी पालना होता है । इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको सरकार से सहायता भी प्राप्त हो सकती है । आप इस व्यापार की शुरुआत 1 से 1.5 लाख की पूंजी के साथ कर सकते है । इसके लिए आपको पहले थोड़ा महारत प्राप्त करना होता है । परंतु ये बिजनेस काफ़ी लाभदायक व्यापार हो सकता है ।

यहाँ भी पढ़े :  कमाना चाहते है अच्छा पैसा तो शुरू कर दें यह काम, होगी पैसों की बारिश !

घर पर उपजा सकते हैं सब्जियां ! 

काफ़ी कम व्यक्ति को ये मालूम होगा कि घर पर भी सब्जी उपजा सकते हैं । वो भी इतना कि आपका व्यापार की शुरुआत हो सके जी हाँ आप अपने घर के छत पर सब्जी उगा सकते हैं । खास बात यह है कि ये व्यापार बहुत कम पूंजी में शुरू कर सकते हैं । ये भी काफ़ी प्रोफ़िट दे सकता है ।

यहाँ भी पढ़े : लिफाफे बनाने का व्यवसाय चालू करें और कमाएं अच्छा प्रॉफिट ! 

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *