Anaj Business Idea – ऐसे चालू करें अनाज का व्यवसाय, कमा सकते है अच्छा पैसा !

अनाज के बगैर तो इंसान जीवित नहीं रह सकता है । यदि कोई व्यक्ति अन्न का बिजनेस करना चाहता है तो उसे इसमें अधिक लाभ प्राप्त हो सकता है । चाहें कुछ क्यों न हो जाए परंतु अन्न का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसकी मांग कभी नहीं घटती है । ऐसा इसलिए क्योंकि अन्न के बगैर तो इंसान का जीना संभव नहीं होता है । बाकी प्रोडक्ट के बगैर इंसान तो जीवित रह सकता है । परंतु अन्न के बगैर नही । जब आप किसी व्यापार की शुरुआत करते हैं तो उसमें कुछ परेशानियों का सामना तो आपको अवश्य करना होता है ।

यहाँ भी पढ़े : अगर शुरू करना चाहते है खुद का व्यवसाय तो अपनाएं यह ख़ास 8 नियम !

Anaj Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Anaj Business Idea, How To Start Anaj Business
Anaj Business Idea

काफ़ी परिश्रम करने होते हैं । बहुत बार तो आपको असफ़लता को भी एक्सेप्ट करना पड़ता है । अन्न का व्यापार सबसे अच्छा व्यापार है । चाहें कोई गरीब है या पैसे वाला हर किसी को जीवित रहने के लिए अन्न की आवश्यकता होती है । आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से इस लेख में अनाज का बिजनेस कैसे शुरू करें इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं । यदि आप भी अनाज का बिजनेस की शुरुआत करने वाले हैं तो आपके लिए यह लेख काफ़ी महत्वपूर्ण होने वाला है ।

यहाँ भी पढ़े : छोटे गांव में चालू करें यह व्यवसाय, नहीं होगी ज्यादा खर्च, मिलेगा अधिक लाभ !

  • व्यापार के लिए सही लोकेशन का चयन :-

व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपको सर्वप्रथम बेहतर लोकेशन का चयन करना सबसे महत्वपूर्ण कामों में एक है । व्यापार घर से शुरुआत करना है या कहीं अलग से स्थान खरीदनी है । व्यापार शुरुआत करने के लिए आपको गोदाम की आवश्यकता होती है । गोदाम आपको एसी स्थान पर बनाना होता है जहां वाहन सरलता से आ जा सके । अनाज ले जाने में और ले आने मे कोई परेशानी न आए । 

  • आर्थिक रूप से मजबूत होना चाहिए :-

व्यापार की शुरुआत करने के लिए काफ़ी पूंजी की आवश्यकता होता है । व्यापार में हमेशा लाभ ही नहीं होता बल्कि कभी कभी नुकसान का भी सामना करना पड़ता है । व्यापार के लिए आपको जमीन, फ़र्नीचर, भवन, मशीनरी इत्यादि की भी जरूरत पड़ती है । अतः व्यापार की शुरुआत करने से पहले लोगों के पास लागत का इंतजाम होना काफ़ी आवश्यक है ।

यहाँ भी पढ़े : Zomato के साथ चालू करें अपना व्यवसाय, होगी महीने में 60 हजार रुपए की कमाई

  • डायरेक्ट संपर्क किसानो से :- 

यदि आपको अनाज का व्यापार की शुरुआत करना है तो आप सबसे पहले किसानों से संपर्क कर ले । ऐसा इसलिए क्योंकि किसान आपको काफ़ी किफ़ायती रेट में अनाज देंगे और आप किसानों से कम रेट पे अनाज खरीद कर आप ज्यादा रेट में अनाज की बिक्री कर सकते हैं ।

  • GST पंजीकरण और लाइसेंस आवश्यक :-

अनाज के व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए आपको GST नंबर की जरूरत पड़ती है । खुला आटा और खुला दाल पर GST नहीं लगता है और ब्रांडेड आटा और क्वालिटी की दाल बिक्री करने पर 5 प्रतिशत GST लगता है । अनाज का व्यापार खाद्य से संबंधित है इसलिए अनाज बिक्री करने वाले को फ़ूड लाइसेंस प्राप्त करना आवश्यक होता है । इसके साथ ही नगर पालिका, नगर निगम इत्यादि से ट्रेड लाइसेंस प्राप्त करना भी आवश्यक होता है ।

यहाँ भी पढ़े : बिना किसी प्रशिक्षण के शुरू करें यह व्यापार, होगी जबरदस्त कमाई !

अनाज के व्यवसाय में प्रोफ़िट !

  • अनाज तो हर इंसान के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है । चाहें अनाज की रेट कम हो या ज्यादा हो परंतु खरीदना तो होता ही है । अतः इस व्यापार में मुनाफ़ा ही मुनाफ़ा होता है ।
  • अनाज को डायरेक्ट किसानों से कम दर पर खरीद कर आप उससे अधिक रेट पर बिक्री कर प्रोफ़िट प्राप्त कर सकते हैं ।
  • अन्न का व्यापार ग्रामीण क्षेत्रों में और शहरी क्षेत्रों में दोनों जगह किया जाता है और दोनों जगह लाभ ही लाभ होता है ।

यहाँ भी पढ़े : अब किसानों को मिलने वाले है अटके हुए पैसे, इतने करोड़ किसान को मिलेगा अटका हुआ पैसा, ये है सूची 

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.