Profitable Business Idea – ऐसे शुरू करें बर्तन का व्यवसाय, कम पैसे में होगी शानदार कमाई !

बर्तन के बिज़नेस हर साल चलने वाले बिज़नेस में से एक होता है । मार्केट की चर्चा करे तो ये बिज़नेस की मार्केट में हमेशा डिमांड रहती हैं । इस बिज़नेस के स्टोर में सामान की कमी हो सकती है मगर कस्टमर्स की इस बिज़नेस में कोई कमी नहीं रहती हैं । 

यहाँ भी पढ़े :  अगर आप भी स्टूडेंट है तो चालू करें यह व्यवसाय, होगी पढ़ाई के साथ कमाई !

Profitable Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Profitable Business Idea, Demanding Business Idea
Profitable Business Idea

बर्तन के दुकान आप काफ़ी कम लागत के साथ भी शुरुआत कर सकते हैं । बर्तन तो सालो भर बेची जाती है जैसे कि दीवाली के वक्त और शादी विवाह के सीजन बिक्री डबल हो जाती है बर्तन का दुकान आप शहरी क्षेत्रों और ग्रामीण क्षेत्रों दोनों में चाहे तो कही भी खोल सकते हैं ।

बर्तन की दुकान कैसे शुरू करें ! 

आपको सबसे पहले तो यह निर्णय लेना होता है कि आप कैसे बर्तन का दुकान की शुरुआत करना चाहते हैं । बड़े पैमाने पर लोकल पैमाने पर यदि आप बड़े पैमाने पर दुकान की शुरुआत करना चाहते हैं तो इसमे आपको अपने स्टोर को शोरुम की रूप प्रदान करनी होगी । मुमकिन है इसमे आपको बड़ा इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा । स्टोर में बर्तनों की कुल रेंज तो होना ही चाहिए, इसके अलावा ही लाइटिंग का प्रबंध होना भी जरूरी होता है ।

यहाँ भी पढ़े :   रियल एस्टेट का व्यवसाय चालू करें और कमाएं अच्छा प्रॉफिट, ये है पूरी विधि !

ऐसा इसलिए ताकि आपके बर्तनो पर लाइट पड़ने पर बर्तन की चमक स्टोर के बाहर तक जाए   ये देखकर कस्टमर आकर्षित होकर आपके दुकान में तो ज़रूर पहुचेंगे । यदि आप छोटे स्तर पर बर्तन के स्टोर खोलना चाहते हैं तो आपको स्टोर का प्रबंध ऐसा करना पड़ेगा ताकि दुकान आकर्षक दिखे । बर्तनों को अपने दुकान में ऐसे सजाए कि वो दिखने में ऐसा लगे कि ग्राहक खुद पर खुद आपके दुकान में खिचे चले आए ।

लोकेशन का चुनाव ! 

आप चाहे छोटे पैमाने पर या बड़े पैमाने पर अपने दुकान की शुरुआत करे इसमे लोकेशन का चुनाव करना भी काफ़ी महत्वपूर्ण होता है । इसलिए दुकान की शुरुआत करने से पहले आप लोकेशन का चुनाव ज़रूर कर ले ।दुकान गांव या शहर के प्रमुख लोकेशन पर ही आप खोले तो बेहतर होता है ।

ऐसा नहीं होने से आपको अपने दुकान को बड़े मुकाम पर पहुंचाने में काफ़ी वक्त लग सकता है । दुकान की शुरुआत ऐसे स्थान पर होना चाहिए जहा व्यक्तियों का ठहराव हो यानी की व्यक्तियों की बड़ी संख्या हमेशा आती जाती रहे । इससे आपकी दुकान कम वक्त में ज्यादा मुनाफ़ा प्राप्त कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :  अगर जिओ यूज करते है तो हो जाएं सतर्क, ना करें यह भूल, जिओ की भारी चेतावनी !

कहां से बर्तन की खरीदारी करे ! 

यदि आप छोटे स्तर पर बर्तन की दुकान खोल रहे है तो आप अपने आस परोस की कोई थोक में बर्तन बेचने वाले दुकानदार से कॉन्टैक्ट कर सकते हैं । थोक स्टोर से आप चाहें तो उधार में भी माल उठा सकते हैं । यदि आपको बड़े स्तर पर दुकान खोलना है तो आपको ऐसे क्षेत्रो में बिज़नेस करना होगा जहां इन बर्तनों का उत्पादन किया जाता है । 

हमारे देश का सबसे बड़े Steel का मार्केट मुंबई के भुलेश्वर में है । इसके अलावा यूपी के मुरादाबाद और हरियाणा के जगाधरी में भी बर्तनों का बड़े स्तर पर बिजनेस किया जाता है । आप चाहें तो ऐसे जगहों से कम कीमत मे बर्तन खरीद कर अपने क्षेत्रों में ज्यादा कीमत में बिक्री कर अच्छा खासा कमाई कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :– घर पर रहकर पैसे कमाना चाहते हैं , तो इन तरीके से कर सकते हैं कमाई !

सप्लाई का भी करे प्रबंध !

दीपावली, नए वर्ष या वार्षिकोत्सव के दौरान सभी ऑफ़िस, कॉरपोरेट ऑफ़िस, कंपनियां, शोरुम में कर्मचारियों को गिफ़्ट देने का रिवाज है । ज्यादातर ऐसे वक्त में बर्तन ही गिफ़्ट के रूप में प्रदान किया जाता है । ऐसे में कर्मचारियों को प्रदान करने के लिए कंपनी वाले मार्केट के थोक दुकानों का मदद लेना होता है । ऐसे में आपको काफ़ी मुनाफ़ा हो सकता है ।

यहाँ भी पढ़े :  चालू करें इंटीरियर डिजाइनर का व्यवसाय और कमाएं महीने का हजारों रुपए,

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *