Real Estate Business Idea – रियल एस्टेट का व्यवसाय चालू करें और कमाएं अच्छा प्रॉफिट, ये है पूरी विधि !

किसी भी बिज़नेस की शुरुआत करना हमेशा कोशिशों से भरा वर्क होता है । आपको कई कठिनाइयों और कोशिशों से निकल कर ही कामयाबी प्राप्त होती है । परंतु यदि कोई बिज़नेस में आप लगातार और पूरी निपुणता के साथ कार्य करते है, तो संभव है कि कामयाबी थोड़ी जल्द ही प्राप्त हो जाए । 

यहाँ भी पढ़े :  अगर जिओ यूज करते है तो हो जाएं सतर्क, ना करें यह भूल, जिओ की भारी चेतावनी !

Real Estate Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Real Estate Business Idea, How To Start Real Estate Business
Real Estate Business Idea

इसलिए किसी भी व्यवसाय का चुनाव करने से पहले उसके बारे में पूरी डिटेल्स हासिल होना सबसे जरूरी है । आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से इस पोस्ट में Real Estate व्यवसाय के बारे में बताने वाले है, तो आइए जानते हैं इस व्यापार की शुरुआत करने की पूरी प्रोसेस को ।

रियल एस्टेट व्यवसाय क्या है ?

रियल एस्टेट व्यवसाय काफ़ी अलग प्रकार का बिज़नेस है, इस बिज़नेस में मुनाफ़े होने के चांस कुछ ज्यादा ही होता है । इस बिज़नेस के बारे में ज्यादातर व्यक्तियों को मालूम नहीं होता है । परंतु यदि सरल शब्दों में कहा जाए तो ये बिज़नेस ज़मीन, फ़्लेट, घर, ऑफ़िस इत्यादि के खरीदने और बिक्री करने का व्यापार है । 

यहाँ भी पढ़े :  घर पर रहकर पैसे कमाना चाहते हैं , तो इन तरीके से कर सकते हैं कमाई !

रियल एस्टेट व्यवसाय का फ़्यूचर ! 

इंडिया में रियल एस्टेट बिज़नेस काफ़ी ज्यादा मुनाफ़ा कमा रहा है, और वर्तमान समय में ये बाकी बड़े व्यापार के जैसे एक बड़ा और फ़ायदेमंद बिज़नेस के रूप में अपने आपको बनाए रखा है । ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है कि साल 2020 तक इस बिज़नेस में 2 हजार करोड़ इज़ाफा हो सकता है, जो कि काफ़ी बेहतर है ।

रियल एस्टेट व्यवसाय का पंजीकरण ! 

रियल एस्टेट के व्यवसाय की शुरुआत करने से पहले आपको ये निश्चित कर लेना होता है की आप इस क्षेत्र में अपना व्यापार पर्सनल रूप में शुरुआत करना चाहते हैं या फ़िर पार्टनरशिप या कंपनी इत्यादि के रूप में, पर्सनल रूप से व्यापार करने के अलावा यदि आप एक कंपनी या पार्टनरशिप में व्यवसाय शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको अपने व्यवसाय को सही अथॉरिटी के साथ पंजीकृत करना पड़ेगा ।

यहाँ भी पढ़े :  चालू करें इंटीरियर डिजाइनर का व्यवसाय और कमाएं महीने का हजारों रुपए,

रियल एस्टेट में अपने इलाके का चुनाव करे ! 

जब सभी जानकारी हासिल करने के बाद आप ये निर्णय कर लेंगे कि आपको रियल एस्टेट बिज़नेस करना ही करना है, तब आपको रियल एस्टेट में आगे कदम रखने के लिए स्टेप निर्णय करना पड़ता है । आपको ये तय करना पड़ता है कि आपको वाणिज्यिक ब्रोकरेज या आवासीय ब्रोकरेज या आपको ये दोनों के लिए कार्य करना है ।

रेरा पंजीकरण ! 

नए रियल एस्टेट एक्ट के जारी होने के वजह से रियल एस्टेट व्यवसाय की दुनिया में काफ़ी बड़े changes आए है । अब एक रियल एस्टेट व्यवसाय की शुरुआत करने से पहले आपको जुड़े हुए क्षेत्र जहां आप कार्य करना चाहते हैं, वहां के लिए रेरा के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन की जरूरत होती है । ये आपको एक कंसल्टेशन फ़र्म से contact कर सरलता से किया जा सकता है ।

यहाँ भी पढ़े :  आने वाले मानसून सीजन में चालू करें यह व्यवसाय, होगी तगड़ी कमाई !

अगर आपने अपने व्यवसाय में किसी कंपनी इत्यादि को शामिल करा है, तो आपको अब जीएसटी नंबर के लिए भी अप्लाई करना पड़ेगा, जो हाल ही में Goods & Sevice टैक्स जारी होने के कारण आवश्यक है । यह अब एक जरूरी स्टेप है क्योंकि सभी वित्तीय गतिविधियों को भारतीय सरकार के मुताबिक होना चाहिए ।

यहाँ भी पढ़े :   लॉक डाउन के बाद शुरू करें यह व्यवसाय, बढ़ रही है, लगातार डिमांड, कम लागत मे

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close