(65) Business Ideas In Hindi (2021) | कम लागत वाले बिज़नेस आईडिया

बजट कम है, तो निचे बताये गये बिज़नेस आइडियाज (Low Investment Business Ideas In Hindi 2021) में से कोई भी अपनी इच्छा अनुसार बिज़नेस शुरू कर सकते है। और अच्छी मात्रा में मोटी कमाई कर सकते है!

Business Ideas In Hindi : आपको किसी दूसरे व्यक्ति के अंदर काम करना पसंद नहीं है और बहुत जल्द अमीर बनने की इच्छा रखते है, अगर हां ! तो यह इच्छा की पूर्ति सिर्फ Business या कोई भी आपका स्वयं का काम ही करवा सकता है। क्यूंकि अगर आदमी किसी दूसरे के यहाँ काम करेंगा तो वह लाइफ में वह सभी चीजे achieve नहीं कर पाएंगा जो वह सोचता है।

Business या खुद का काम ही एक ऐसी चीज है, जिसकी मदद से आप जितना चाहे उतना पैसे कमा सकते है। क्यूंकि बिज़नेस में पैसा कमाने की कोई सिमा नहीं रहती है, यह एक ऐसा काम है, जिसमे आप जितनी मेहनत करेंगे उतना पैसा कमा सकते है ! तो अब तक आप बिज़नेस की ताकत के बारे में जान ही गये होंगे, की इसकी मदद से आप क्या- क्या कर सकते है। चलिए अब हम यह जान लेते है, अब आप कौन-कौन से कम खर्चे वाले बिज़नेस (Low Investment Business Ideas In Hindi) शुरू कर सकते है।

Low Investment Business Ideas In Hindi 2021

Table of Contents

business ideas, new business ideas 2021, small business ideas, Low Investment Business Ideas, Business Ideas at Home, Low Investment Business Ideas, Business Ideas For Women at Home, Village Business Ideas, Business Ideas in India,
Low Investment Business Ideas In HIndi

Business Ideas – अब आपका बिज़नेस करने का मन बन चूका है, और सोच रहे कौन सा व्यापार शुरू करे ! तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है, इस पोस्ट में हम आपको कुछ Low Budget Business Ideas के बारे में बताएँगे, जिसमे से आपको जो भी आईडिया सही लगे उस पर बिज़नेस कर सकते है।

किसी भी बिज़नेस में यह बहुत महत्वपूर्ण होता है, की वह किस चीज का व्यापार कर रहा है, क्यूंकि व्यापार सफल होगा या विफल यह उसके आईडिया पर काफी निर्धारित होता है। किसी भी व्यापार को हमें बहुत सोच समझकर करना चाहिए। क्यूंकि अगर एक बार कोई Business Fail हो जाता है, तो हमें कई प्रकार की आर्थिक एवं मानशिक परेशानियो का सामना करना पड़ता है।

चलिए अब बिना आपका ज्यादा टाइम लेते हुये, बिज़नेस आइडियाज के बारे में जानते है, बिज़नेस से मेरा मतलब कुछ भी स्वयं का काम एवं Low Budget Business से है, जिसे आप काफी कम पूजी में आरम्भ कर सकते है।

Business Ideas at Home (Online Business) In Hindi

चलिए अब हम कुछ Online Business के बारे में जान लेते है, जिसे आप घर पर रहकर भी शुरू कर सकते है। यह ऐसे बिज़नेस है, जिसमे आपको काफी कम खर्चा लगता है, और अपनी Skills में दम पर अच्छी खासी मोटी कमाई कर सकते है।

(1) YouTube Channel (यूट्यूब चैनल) –

आपकी कोई भी Field में बहुत रूचि है, जैसे टेक्नोलॉजी, हेल्थ एंड फिटनेस, म्यूजिक, एंटरटेनमेंट या बाकि किसी फील्ड में और इन फील्ड में आपको बहुत अनुभव भी है। तो आप अपना YouTube Channel बना सकते है, और वहाँ पर वीडियो अपलोड कर उसे एक बिज़नेस के रूप में लेकर, अच्छी मात्रा में पैसे कमा सकते है। YouTube यह एक ऐसा प्लेटफार्म हैं, जहा आप अपना टैलेंट वीडियो के माध्यम से बता कर मोटी कमाई के साथ साथ बहुत सारा नाम भी कमा सकते है।

(2) Blog and Website (ब्लॉग या वेबसाइट) –

अगर आपको वीडियो बनाना नहीं आता, बल्कि आपके पास बहुत सारा ज्ञान एवं अनुभव है, किसी फील्ड में और आप घर पर ही रहकर कुछ पैसे कमाना चाहते है। तो आप Blog या Website बना सकते है। ब्लॉग या वेबसाइट बनाना बहुत ही सरल है, इसे 5वी पास बच्चे भी बना सकते है।

अगर आपको इसका ज्ञान नहीं है, की वेबसाइट कैसे बनाते है, तो आप यूट्यूब पर कोई भी Developer का वीडियो देख सकते है। और अपने लिए अच्छी सी वेबसाइट या फिर ब्लॉग बना कर इसमें कंटेंट दाल कर, बहुत सारा पैसा कमा सकते हो।

यह लेख भी पड़े –

आप यह जो आर्टिकल Career Bhaskar पर Read कर रहे है, यह भी एक Blog ही है, और इस Blog से मै Job की तुलना में काफी ज्यादा पैसा कमा लेता हु !

अगर आप जानना चाहते है, मैंने अभी तक इस Blog/Website से कितने रूपये कमा लिये है, तो आप निचे दिया गया वीडियो देख सकते है।

(3) Affiliate Marketing (एफिलिएट मार्केटिंग) –

आपकी Social Media पर अच्छी पकड़ है, तो आपके लिए Affiliate Marketing एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। एफिलिएट मार्केटिंग इसमें आपको कोई भी कंपनी का प्रोडक्ट को एफिलिएट लिंक के जरिये प्रमोट करना होता है, जैसे ही कोई व्यक्ति आपकी उस एफिलिएट लिंक से कोई प्रोडक्ट को खरीदता है। तो इसके बदले आपको कुछ कमीशन मिलता है, तो इस तरह भी आप Affiliate Marketing कर के खूब सारा पैसा कमा सकते है।

ऐसे कंपनी जो Affiliate प्रोग्राम चलाती है –

  • Amazon Affiliate,
  • Flipkart Affiliate,
  • Click bank Etc.

एफिलिएट मार्केटिंग बिज़नेस (वीडियो) –

Low Investment Business Ideas

(4) Freelancer (फ्रीलांसर) –

आपके पास किसी भी प्रकार का टेक्निकल नौलेज या Skills है, जैसे एप्प डेवलपमेंट, वेबसाइट डेवलपमेंट, ग्राफ़िक एवं पोस्टर, एनीमेशन या वीडियो अगर हा, तो आप इंटरनेट पर मौजूद अनेक फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर अनेक प्रकार के काम कर भी बहुत सारा पैसा कमा सकते है। अगर आप जानना चाहते है, फ्रीलांसिंग किसे कहते है, तो आप यूट्यूब पर फ्रीलांसिंग सम्बंधित वीडियो देख सकते है, वहा पर आपको इससे सम्बंधित और अधिक इनफार्मेशन मिल जाएँगी।

कुछ प्रमुख Freelancing वेबसाइट –

  • Upwork,
  • Freelancer.com,
  • People Per Hour, or 99designs Etc.

(5) Digital Marketing (डिजिटल मार्केटिंग) –

डिजिटल मार्केटिंग की दिनो-दिन डिमांड और अधिक बढ़ती जा रही है। पहले व्यवसाय का प्रचार ऑफलाइन तरीके जैसे – जगह जगह पोस्टर या बैनर लगवा कर किया जाता था, जिसके कारण प्रचार में बहुत पैसा लग जाया करता था।

इसी को देखते हुए एवं इंटरनेट पर बढ़ती ऑडियंस को ध्यान में रखकर अब लोग ऑनलाइन प्रचार करना पसंद करते है। जिसके लिए डिजिटल मार्केटर की जरुरत पड़ती है। तो इसी अवसर का फायदा आप भी उठा सकते है, और Digital Marketing Agency शुरू कर भारी भरकम मोटी कमाई कर सकते है।

ये ऐसे Online Business Ideas In Hindi है, जिसके लिए टेक्निकल नॉलेज की जरुरत पड़ती है, चलिए अब कुछ ऐसे Business Ideas देख लेते है, जिसे करने के लिए अगर आपके पास ज्यादा टेक्निकल नॉलेज नहीं भी है, फिर भी आप शुरू कर सकते है।

इस आर्टिकल को भी पड़े –

Low Investment Business Ideas In Hindi

(6) Fruit Juice Business (फ्रूट जूस) –

सभी लोग चाहे वो बच्चा हो या बूढ़ा अपनी Health और सौंदर्य बढ़ाना चाहता है, और इसके लिए अनेक प्रकार के प्रयास करता है, और उसी में से एक प्रयास Fruit Juice पीकर अच्छी हेल्थ बनाना है।

और इसी चीज का आप भी फायदा उठा सकते है, और फ्रूट जूस का व्यापार आरम्भ कर सकते है। इस बिज़नेस के साथ आप अन्य औषधीय जूस जैसे एलोवेरा, आवला या गाजर आदि औषधीय जूस भी अपनी दुकान में रख सकते है, क्यूंकि बुजुर्ग लोगो को इन जूस की बहुत जरुरत पड़ती है।

(7) Masala Tea Shop Business (मसाला चाय) –

भारत देश में चाय का बहुत चलन है, आजकल बच्चे से लेकर बूढ़े लोग चाय पीना बहुत पसंद करते है। और कई लोग तो ऐसे भी है, जो बिना चाय पिये रह ही नहीं पाते है! जिसके कारण कई लोग चाय की दुकान खोलकर अच्छे पैसे कमा रहे है।

और इसी का आप भी लाभ ले सकते है, लेकिन समय को ध्यान में रखते हुए आपको चाय की कुछ दूसरी वेरायटी (जैसे मसाला चाय, लेमन चाय, तुलसी चाय आदि) पर ज्यादा फोकस करना पड़ेगा, जिससे की दूर-दूर के लोग आपके यहाँ चाय पिने आये। चाय के क्षेत्र में आप अपनी एक अलग पहचान बना सकते है, और बहुत ज्यादा मात्रा में पैसा कमा सकते है।

(8) Namkeen Making Business (नमकीन) –

अगर आपको चटपटा खाना बहुत पसंद है, और कई तरह के नमकीन खाते रहते हैं। और नमकीन के बारे मे अच्छी खासी समझ है। और आपको लगता है कि आप और बेहतरीन नमकीन बना सकते हैं, तो यह क्षेत्र भी काफी अच्छा है।

देश में ऐसी कई महिलाएं हैं, जो अपनी खाना बनाने की स्किल्स के बलबूते बेहतरीन और टेस्टी अनेक प्रकार की चीजे बना रही है, और इसी के बलबूते मोटी कमाई कर रही हैं। तो अगर आपके पास भी ऐसी कोई स्किल है, तो इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। और बाकी महिलाए की तरह अच्छी इनकम कर सकते हैं।

(9) Fruit and Vegetable Salad (फ्रूट सलाद और सब्जी सलाद) –

यह बिजनेस भी बहुत अच्छा है, जिसके अंतर्गत आप लोगों को फ्रूट या वेजिटेबल सलाद बेच सकते हैं। ऐसे बहुत से लोग हैं, जो अपने आपको फिट रखना चाहते हैं, और अपने आपको फिट रखने के लिए, फ्रूट या वेजिटेबल सलाद खाते है।

तो लोगों की इन्हीं डिमांड को देखते हुए, आप भी फ्रूट और वेजिटेबल सैलेड का Business Start कर सकते हैं, बस इसमें आपको एक बात का ख्याल रखना होगा, कि आप साफ सफाई के साथ यह व्यापार करें। और बहुत ही अच्छे से Fresh Fruit और Vegetable कि सलाद बनाएं।

यह भी पड़े –

Business Ideas For Women at Home In India

(10) Home Canteen Business (कैंटीन बिज़नेस) –

बहुत से बच्चे अपना घर छोड़कर बड़े शहर में Study करने जाते हैं ! जहां उन्हें एक कॉमन समस्या खाना बनाने की समस्या इसका सामना करना पड़ता है! और इसीलिए वह टिफिन सर्विस लगाना चाहते हैं, पर आज भी बड़ी सिटी में इतना अच्छा खाना नहीं दिया जाता है, जिसके कारण बच्चे बाहर का खाना नहीं मंगाते हैं।

पर अगर आप महिला है और बड़ी ही साफ सफाई के साथ खाना बनाते हैं तो आप घर पर अच्छा खाना बना कर बच्चों को टिफिन सर्विस दे सकते हैं। और घर पर रहकर यह Business Start कर अच्छी मात्रा में Income का स्रोत बना सकते हैं। अगर आप महिला है, और बड़े सिटी में रहते हैं तो इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं।

(11) Washing Clothes (कपडे धुलने एवं प्रेस करने का व्यापार) –

बड़े-बड़े शहरों में बहुत मात्रा में लोग Study या Job करने जाते हैं। ऐसे लोग अकेले ही रहते हैं, और वह यह नहीं चाहते कि वह अपने खुद के काम जैसे कपड़े धोना आदि काम करें। क्योंकि जब भी कोई व्यक्ति जॉब करके आता है, तो वह बहुत थक जाता है और उसे छोटे-मोटे काम करने में बहुत आलस आता है।

तो बहार से रहने आये लोगों की इन्हीं समस्या का निराकरण आप उनके कपड़े धोकर और प्रेस कर के कम कर सकते हैं। यह व्यापार आप अपने पति के साथ मिलकर भी कर सकते हैं। यह दिखने में तो छोटा सा व्यापार लगता है, लेकिन अगर यह एक बार चल जाता है, तो यह आपको बहुत जल्द अमिर भी बना सकता है। तो यह दूसरा व्यापार है, जिसे महिलाएं घर पर रहकर कर सकते हैं।

(12) Social Media Influencer (सोशल मीडिया इन्फ़्लून्सर) –

आप महिला या लड़की है और आपको रंगोली, मेहंदी, या किसी भी प्रकार की डिजाइन आती है। तो आप सोशल मीडिया जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक पेज आदि पर अपने द्वारा बनाई गई चीजों को पोस्ट कर अच्छी मात्रा में फॉलोअर्स बना सकते हैं। और जब अच्छे फॉलोअर्स बन जाते हैं, तब उन्हें आप सौंदर्य या अन्य प्रोडक्ट प्रमोट कर सकते हैं। तो इस तरह भी आप उस प्रोडक्ट से मिलने वाले कमीशन के जरिए बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

(13) Internet Café (इंटरनेट कैफ़े) –

आज भी ऐसे कई ऑनलाइन काम है, जिसे आप Mobile पर अच्छे से नहीं कर सकते। उसके लिए आपको कंप्यूटर की जरूरत पड़ती ही है जैसे, कोई डॉक्यूमेंट बनाना है, कोई डिजाइन या प्रेजेंटेशन तैयार करना है या फिर कोई वेबसाइट पर विजिट कर कोई जानकारी लेना है।

ये सभी काम सिर्फ कंप्यूटर की सहायता से ही अच्छे से कर सकते हैं, पर हर किसी के पास कंप्यूटर नहीं होता है। और वह सोचते हैं, कि किसी का कंप्यूटर मिल जाता तो हम यह काम कर लेते हैं। तो आप अपने घर पर एक कंप्यूटर हॉल तैयार कर सकते हैं, और वहां पर लोगों को इंटरनेट सर्विस देकर भी अच्छी इनकम जनरेट कर सकते हैं।

यह उपयोगी जानकारी भी पड़े –

Village Business Ideas In Hindi –

(14) Aadhaar Banking (आधार बैंकिंग) –

आप सभी जानते ही होंगे, कि अब हम आधार के जरिए भी बैंक से पैसे निकाल एवं जमा कर सकते हैं। अगर आप गांव में रहते हैं, और आपके गांव में कोई भी बैंक वगैरह नहीं है, तो आप आधार बैंकिंग यह व्यवसाय कर सकते हैं। इसमें आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट भी नहीं करना पड़ता है,

अगर आपके पास स्मार्टफोन है, तो यह व्यवसाय कर सकते हैं। इस व्यवसाय को करने के लिए आपके पास एक बायोमेट्रिक डिवाइस होना चाहिए, जिसे आप 2500 रुपए मैं मार्किट से खरीद सकते हैं, आधार बैंकिंग इसके लिए आईडी भी लगती है, जिसकी मदद से आप आधार से पैसे निकालने एवं जमा करने का काम करेंगे, जो आप मात्र 100 या ₹200 में बना सकते हैं। तो अगर आप गांव में रहते हैं, तो इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं।

आधार बैंकिंग बिज़नेस (वीडियो) –

Low Investment Business Ideas In Hindi In 2021

(15) CSC Center (कॉमन सर्विस सेण्टर) –

यह भी गांव में रहने वाले पड़े लिखे व्यक्ति के लिए बहुत अच्छा जरिया हो सकता है, बिजनेस करने का। CSC Center का पूरा नाम कॉमन सर्विस सेंटर है, इस सेंटर की मदद से नागरिक ऑनलाइन काम जैसे अनेक प्रकार की योजना के फॉर्म भरना, आदि ऑनलाइन कार्य कर सकते हैं।

तो अगर आप थोड़े पढ़े लिखे हैं, और कंप्यूटर का भी ज्ञान रखते हैं, तो इस सेंटर को खोल कर भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। CSC Center कैसे खोलते हैं, इसके लिए आप यूट्यूब पर सर्च कर सकते हैं वहां पर आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी कैसे आप एक CSC सेंटर खोल सकते हैं।

(16) Photo Copy (फोटोकॉपी) –

अगर आपकी कॉलोनी, क्षेत्र या गांव में कहीं पर भी फोटोकॉपी की दुकान नहीं है, तो यह भी आपके लिए बहुत अच्छी अपॉर्चुनिटी साबित हो सकती है। फोटोकॉपी आज कल शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा, जिसे इसकी जरूरत नहीं पड़ती होंगी। छोटे से लेकर बड़े बड़े कामों में फोटोकॉपी की जरूर पढ़ती ही है। तो अगर आपके आस-पास कोई भी ऐसी दुकान नहीं है।

जो फोटो कॉपी का काम करती है, तो आप अपने घर पर फोटोकॉपी मशीन ले सकते हैं। और इसके जरिए भी घर पर रहकर, अच्छी कमाई कर सकते हैं। फोटोकॉपी मशीन यह मात्र 10 हजारों रुपए में मिल जाएंगी, अगर आप मल्टी फंक्शन फोटोकॉपी मशीन लेते हैं तो यह आपको ₹15000 रुपए में मिल जाएंगी।

फोटोकॉपी बिज़नेस (वीडियो) –

Low Investment Business Ideas In Hindi In India

(17) Vegetable Farming (सब्जी की खेती) –

आपके यहाँ जमींन या छत खाली रहता है, तो इस खाली जमींन का उपयोग आप सब्जी की खेती करने में कर सकते है! आजकल बड़ी बड़ी सिटी में रहने वाले कई लोग अपनी छत पर ही सब्जी की खेती कर अच्छा मुनाफा कमा रहे है। तो यह बिज़नेस भी एक Low Investment Business Ideas In Hindi है, जिसे काफी कम बजट के साथ शुरू कर सकते है।

(18) Garden Flowers (गार्डन बिज़नेस) –

शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिसको Flowers पसंद नहीं होंगे। ज्यादातर सभी लोगों को फुल पसंद होते हैं, और फूलों की इसी लोकप्रियता को देखते हुए, कई लोग अपने घर पर फुल के गमले लगाना चाहते है। फूलों की इसी लोकप्रियता का आप भी फायदा उठा सकते हैं।

आप अपने घर की छत पर कई प्रकार के फूलों के गमले लगा सकते हैं, और कुछ दिनों बाद जब उनमें अच्छे से फूल खिल जाए तो उन गमलो को या फिर फुल को बाजार में महंगे दामों में बेच सकते हैं। तो अगर आपको फूलो का शौक है, तो इस Business को आप कर सकते हैं और अपनी पसंद को ध्यान में रखते हुए बहुत अच्छी Income कर सकते हैं।

यह भी पड़े –

Business Ideas in India

(19) Vehicle Wash Shop (गाड़ी धुलाई) –

गाड़ियों का भी क्रेज दिनों दिन बढ़ रहा है, फिर चाहे वो Two Wheeler हो या फिर For Wheeler. हर कोई इंसान जिसके पास अपनी खुद की गाड़ी है, वह उसे साफ सुथरा और सजा कर रखना चाहता है। गाड़ी को अच्छा रखने के लिये वह कई तरह के काम करवाता है, जैसे गाड़ी पेंट करवाना, गाड़ी को समय समय पर धुलवाना आदि।

और इसी अवसर का लाभ उठाना आपके लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। आप एक छोटी से दुकान के जरिये लोगों को गाड़ी साफ करने की सुविधा दे सकते हैं, और गाड़ी के अनुसार धुलाई के पैसे ले सकते है, तो गाड़ी धुलाई का बिज़नेस भी बहुत अच्छा ऑप्शन हो सकता है, पैसे कमाने का।

(20) E Riksha (ई-रिक्शा) –

आप ऐसे क्षेत्र में रहते हैं, जहां पर ज्यादा मात्रा में कॉलेज है या फिर ऐसी जगह है, जहां पर लोग घूमने फिरने आते रहते है। तो आप ई-रिक्शा का व्यापार आरंभ कर सकते, ई-रिक्शा यह ऐसा रिक्शा होता है, जिसे हम बिना पेट्रोल के बैटरी चार्जिग कर चला सकते हैं। आप लोगों को अपने ई रिक्शा में बिठाकर उन्हें छोड़ने एवं लीजाने का काम कर सकते हैं, और बिना ज्यादा खर्चे के बहुत अच्छी इनकम इस ई-रिक्शा के व्यापार से कर सकते हैं।

(21) Play Station (प्ले स्टेशन) –

बच्चों के बीच कंप्यूटर पर गेम खेलने का क्रेज भी दिनों दिन बढ़ता जा रहा है! पहले के बच्चे ग्राउंड में खेलना पसंद करते थे, लेकिन आजकल के बच्चे ग्राउंड में कम और मोबाइल/कंप्यूटर में गेम खेलना ज्यादा पसंद करते हैं। बच्चों के इसी क्रेज को आप अपने फायदे में बदल सकते हैं, उन्हें कंप्यूटर गेमिंग की सुविधा देकर।

कंप्यूटर गेम इसे हम प्ले स्टेशन के नाम से भी जानते हैं। आप 1 घंटे के कंप्यूटर पर गेम खिलवाने के 20 रुपए तक चार्ज कर सकते हैं। तो अगर आपके मोहल्ले में या आपके क्षेत्र में ज्यादा मात्रा में बच्चे हैं, और वो मोबाइल या कंप्यूटर पर गेम खेलना पसंद करते है, तो आप इस व्यवसाय Business Ideas In Hindiको शुरू कर सकते हैं।

(22) Morning Products Selling (मॉर्निंग प्रोडक्ट्स सेल्लिंग) –

सुबह-सुबह हमें कई प्रकार की डेली उपयोग में होने वाली चीजें की जरूरत पड़ती है, जैसे दूध, ब्रेड, पोहा, न्यूज़पेपर इत्यादि। यह सभी ऐसी चीजें हैं, जिसे हम दो-चार दिन की एक साथ स्टोर करके नहीं रख सकते। तो इसी को देखते हुए आप डेली उपयोग में होने वाली इन चीजों को लोगों को प्रतिदिन उनके घर पर सुबह उपलब्ध करा सकते हैं।

जिससे उनका भी समय बचेगा और सुबह सुबह दुकान जाना नहीं पड़ेगा तो इस तरह आप इस व्यापार के जरिये काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

(23) Furniture (फर्नीचर) –

घर की सजावट में फर्नीचर बहुत मायने रखता है, हम कोई भी कुछ भी काम करते है, चाहे वो घर के लिए हो या फिर व्यापार के लिए फर्नीचर की जरुरत पड़ती ही है। तो फर्नीचर की यही जरुरत को देखते हुए आप भी यह व्यवसाय शुरू कर सकते है।

आप कई तरह के फर्नीचर बना सकते है, जैसे कंप्यूटर टेबल, ऑफिस टेबल, चेयर एवं घरेलु टेबल आदि। अगर आपको यह लगता है, की आप फर्नीचर का उपयोग कर सुन्दर सूंदर चीजे बना सकते है। तो यह बिज़नेस आईडिया आपके लिये सही साबित हो सकता है।

(24) Reselling (पुराना सामान खरीदना और बेचना) –

देश में अमीरी और गरीबी दोनों के बिच बहुत बड़ा अंतर है, अमीर लोग कई तरह की नई चीजे खरीदते है और उन्ही की देखा देखी गरीब लोग भी उन्ही के जैसी वस्तुए लेने की सोचते है। पर गरीब लोगो के पास ज्यादा पैसा न होने की वजह से वह अपनी इच्छा की पूर्ति पुरानी वस्तुए को खरीद कर करते है।

तो इसी को देखते हुए, आप पुरानी वस्तुए को खरीदने एवं बेचने का काम कर सकते है। इसमें आप लोगो की पुरानी चीजे बिकवा सकते है, और इसके बदले उनसे कमीशन ले सकते है। तो इस तरह भी आप पुरानी चीजे की खरीदी या बिक्री करवा के पैसा कमा सकते है।

यह उपयोगी जानकारी भी पड़े –

(25) Room Rent (मकान किराए से देना) –

आपका घर जरूरत से ज्यादा बड़ा है, और आपको लगता है। मकान का कुछ भाग ऐसा है, जिसे आप रेंट पर दे सकते है, तो यह आपके लिए बहुत अच्छा हो सकता है। देश में कई लोग ऐसे है, जो सिर्फ मकान रेंट पर देकर ही काफी मात्रा में पैसा कमा रहे है।

अगर आपका मकान अच्छी कॉलोनी में है, और मकान के सामने से बड़ी रोड गयी है, और रहने के लिए पर्याप्त जगह के साथ खाली जगह भी है। तो आप शॉप के हिसाब से अपने मकान में कमरे बना सकते है, और उन्हें भी रेंट पर देकर लाइफटाइम पैसे कमा कर देने वाला एक जरिया बना सकते है।

(26) Mobile Application (मोबाइल एप्प) –

ऐसी बहुत सी मोबाइल एप्लीकेशन है, जैसे Mall91, Dhani, True Balance, Google Reward आदि जो पैसा कमाने का मौका देती है, आपके पास अगर अच्छी फैन फॉलोविंग है, तो इन एप्प का प्रमोशन कर के भी आप रेफेरल प्रोग्राम के जरिये अच्छी इनकम कर सकते है।

Note – इसे आप एक बिज़नेस के हिसाब से नहीं ले सकते क्यूंकि ये आपको उतना पैसा कमा कर नहीं दे सकते, जितना की बिज़नेस कमा कर दे सकता है। बाकि अगर आप तुरंत पैसा कमाना चाहते है, और बिज़नेस लाइन में नहीं पड़ना चाहते तो यह एक पैसे कमाने का विकल्प हो सकता है।

(27) Mobile Shop Business (मोबाइल की दुकान) –

दिनों दिन मोबाइल की मांग बढ़ते ही जा रही है, तो मोबाइल की ऐसी स्थित को देखते हुए आप मोबाइल की दुकान खोल सकते है, और अच्छा मुनाफा कमा सकते है। हर व्यक्ति को महीने में एक बार मोबाइल की दुकान पर जाना ही पड़ता है, कारण कुछ भी हो सकता है, जैसे नया मोबाइल या कवर लेना, सिम लेना, रिचार्ज करना या मोबाइल सुधारना आदि।

तो अगर आपके पास थोड़ा ज्यादा पैसा है, बिज़नेस में लगाने के लिये Mobile Shop Business शुरू कर सकते है।

(28) Beauty Parlour (ब्यूटी पार्लर) –

लड़को के मुकाबले लड़कियों में सजने सवरने की ज्यादा इच्छा होती है। और इसी लिए वह सुन्दर दिखने के लिए महीनो में कई बार ब्यूटी पार्लर जाती है, और कितना भी पैसा खर्च करने को तैयार रहती है। तो अगर आपके आस-पास दूर दूर तक कोई ब्यूटी पार्लर नहीं है।

तो ऐसे में यह व्यवसाय आप शुरू कर सकते है। इसके साथ ही आप कई चीजे जैसे दुल्हन की मेहंदी, दुल्हन सिंगार आदि सर्विस भी लोगो को दे कर काफी मुनाफा कमा सकते है।

(29) Clothing Business (कपड़ो का व्यापार) –

आप अगर मार्किट में कपडे लेने जाते होंगे तो आपको पता होगा की कपड़ो के कितने रेट बढ़ गए है, और दुकानदार कितने महंगे कपडे बेचते है। पर देश में बहुत से ऐसे लोग है, जो की मध्यम वर्गीय है, और वे ज्यादा महंगे कपडे खरीद नहीं पाते है।

तो इसीलिए आप अच्छी Quality के कपडे फैक्ट्री से थोक में ला सकते है। और उसमे अपना थोड़ा प्रॉफिट जोड़कर काफी अच्छी कीमत में लोगो को बेच सकते है। यह बिज़नेस करने के लिए शुरू में ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की भी जरुरत नहीं होती है, आप चाहे तो शुरू में बाजार में बैठकर भी इस बिज़नेस को कर सकते है।

(30) Designing (डिजाइनिंग) –

कई बिज़नेस में Designing की जरुरत पड़ती ही है, वो कुछ भी डिज़ाइन करना हो सकता है। तो अगर आपको Photoshop, Coral Draw, Page Maker या In Design जैसे सॉफ्टवेयर का नॉलेज है, और इन सॉफ्टवेयर पर काम करने का काफी अनुभव है।

और अच्छी डिज़ाइन कर लेते हो। तो आप डिजाइनिंग का काम भी कर सकते है। डिजाइनिंग कस्टमर्स आप इंटरनेट की मदद से बना सकते है, इंटरनेट पर बहुत से लोग होते है, जिन्हे डिजाइनिंग की जरुरत होती है। कस्टमर कैसे ढूढ़ना है, इसके लिए आप गूगल कर जानकारी ले सकते है। तो यह भी बहुत अच्छा बिज़नेस (Business Ideas In Hindi) है, जिसके जरिये आप काफी अच्छी इनकम कर सकते है।

35 More Best Small Business Ideas In Hindi –

इसके पहले भी हमने बहुत बिजनेस आइडिया के ऊपर पोस्ट बना रखी है, जिसकी लिस्ट आपको नीचे मिल जाएंगी। अगर आप और अधिक बिजनेस आइडिया के बारे में जानने में इंट्रेस्ट रखते है। तो नीचे दिए गए बिजनेस आइडिया पर क्लिक कर उन बिजनेस आइडिया संबंधित और अधिक जानकारी ले सकते हैं।

  1. Computer Laptop Repairing
  2. Cable TV And Internet Distributor Business
  3. Zoom Car Rental Business
  4. Uber Cabs Business
  5. Petrol Pump Business
  6. Fruit Business Idea
  7. Housewife Business Idea
  8. Payroll Business
  9. Small Business Idea For Women
  10. Aadhaar Card Franchise
  11. Amazon Business Idea
  12. Socks Manufacturing Business Idea
  13. Plywood Manufacturing Business Idea
  14. Land Rent Business
  15. Minimum Budget Business Idea
  16. Agriculture Business Idea
  17. Every Monsoon Business Idea
  18. Saloon Business
  19. Start Business With Railway
  20. School Uniform Making Business
  21. Data Entry Business
  22. Fast Food Burger King Business
  23. Top 5 Village Business
  24. Air Conditioner Repairing And Servicing Business
  25. Pradhan Mantri Jan Aushadhi Kendra Business
  26. MC Donald Business
  27. Cold Storage Business
  28. CCTV Camera Business
  29. Ladies Undergarments Business
  30. Paytm Service Agent Business
  31. LPG Gas Agency Business
  32. Food Truck Business
  33. Gift Basket Making Business
  34. Travel Agent Business
  35. More Business Ideas

Business Ideas In Hindi Tips –

तो यह है, कुछ बेहतरीन बिजनेस आईडियाज (Business Ideas In Hindi 2021) जिसे आप काफी कम बजट में स्टार्ट कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। दोस्तों बिजनेस में Success होने के लिए अनुभव की बहुत जरूरत होती है, और अनुभव तभी आता है जब हम कोई काम करते हैं।

तो अगर आप जीवन में पहली बार बिज़नेस कर रहे, और उसमे सफल नहीं हो पाये। तो निराश न होये क्यूंकि यह जरुरी नहीं की आप एक ही बार में बिज़नेस में सफल हो जाये। निरंतर अपने बिज़नेस में सुधार करते रहे, एक न एक दिन आपको सफलता जरूर मिलेंगी।

अगर आपमें सच में इच्छा है, बिजनेस करने की तो निसंकोच बिजनेस कर सकते हैं। पर बिजनेस में उतना ही जोखिम उठाए जितना की आप वहन कर सके। और हां मेरी एडवाइज माने तो शुरुवात में Business में ज्यादा पैसा खर्च ना करें क्योंकि पैसे खर्च करना बहुत आसान है, लेकिन पैसे कमाना बहुत मुश्किल है। जैसे-जैसे आपके बिजनेस में रिजल्ट मिलता है फिर वैसे वैसे अपनी क्षमता के अनुसार बिजनेस में पैसा Invest कर सकते है।

FAQ

गांव में कौन सा बिजनेस करना चाहिए?

आप गांव में रह कर बहुत ही कम खर्चे में आधार बैंकिंग बिज़नेस, अनाज खरीद बिक्री बिजनेस और फ़ोटो कॉपी/ऑनलाइन कंप्यूटर वर्क बिजनेस शुरू कर सकते है।

सबसे बढ़िया बिजनेस कौन सा है?

हर व्यक्ति के लिये अलग अलग बिज़नेस बढ़िया हो सकते है, बाकि आपके लिए वह बिज़नेस बढ़िया हो सकता है, जिसमे आपकी रूचि है, और जिसके बारे में आपको जानकारी/अनुभव है।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

Your Query – business ideas, new business ideas in Hindi, small business ideas in Hindi, Low Investment Business Ideas In Hindi, Business Ideas at Home, Low Budget Business Ideas In Hindi, Business Ideas For Women at Home, Village Business Ideas In Hindi, Business Ideas in Hindi In India,

Thanks For Reading (Business Ideas In Hindi 2021), Please Share This Article with interested people.

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

10 thoughts on “(65) Business Ideas In Hindi (2021) | कम लागत वाले बिज़नेस आईडिया

  1. Aapne Bahut Hi Badhiya Tarike Se Saare Details Bataye Hai Aur Aapke Blog Me Kayi Aur Bhi Useful Jankari Di Hui Hai. Ishi Tarah Ke Business Ideas Humse Share Karte Rahe. Thank You.

  2. आपके बेवसाईट पर दी गई जानकारी बहुत ही महत्वउपूर्ण एवं उपयोगी हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published.