Self Check Kaise Bhare | सेल्फ चेक कैसे भरें (ऐसे निकाले चेक से पैसें)

कई लोगों को चेक के माध्यम से पैसे निकालने में परेशानी होती है, क्योंकि उन्हें चेक का इस्तेमाल करना नहीं आता है। इसीलिए आज हम आपको बताएंगे कि आप सेल्फ चेक कैसे भर सकते हैं (Self Check Kaise Bhare)

Self Check Kaise Bhare

Self Check Kaise Bhare, Check Kaise Bhare, Check,
Self Check Kaise Bhare

Self Check : जैसा कि हम सभी जानते हैं कि चेक के द्वारा हम ATM की तुलना में एक बार में अधिक पैसे निकाल सकते हैं। इसलिए ज्यादातर लोग चेक के द्वारा ही पैसा निकालना पसंद करते हैं। लेकिन कई लोगों को इसमें परेशानी आती है, उन्हें नहीं पता होता कि Self Check Kaise Bharte Hai इसी के चलते हमने आपको नीचे सरल तरीके से बताया है कि कैसे आप चेक को आसानी से भर सकते हैं।

सेल्फ चेक भरने के फायदे –

  • चेक के माध्यम से पैसे भुगतान करने पर पैसे गिनने की आवश्यकता ही नहीं पड़ती हैं, हमें बस चेक पर अमाउंट लिखना होता है।
  • चेक के ज़रिए हम एक बार में बहुत ही ज्यादा पैसे निकाल सकते हैं और दूसरी ओर ATM के ज़रिए यह मुमकिन नहीं है।
  • यदि हम किसी को पैसों की भारी रकम नगद देते है या फिर कहीं दूर देने जाते हैं, तो ऐसी स्थिति में पैसों की सुरक्षा ओर गिनती को लेकर चिंता बनी रहती है। ऐसे में चेक का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद रहता है।

सेल्फ चेक भरते समय इन बातो का रखे ख्याल –

  • अक्सर कई लोग चेक भरते समय गलत जानकारी भर देते हैं, ऐसे में उनका भारी नुकसान हो जाता है। हमेशा पूरी जानकारी होने के बाद भी खुद चेक भरना चाहिए।
  • चेक में कभी भी आपको खाली जगह नहीं छोड़नी चाहिए, नाम इत्यादि लिखने के बाद बची हुई खाली जगह पर लाइन मार देनी चाहिए। ताकि कोई इसका गलत इस्तेमाल ना कर सके।
  • चेक पर कोई भी कटिंग, ओवरलैपिंग इत्यादि नहीं होनी चाहिए। ऐसा होने पर आपका चेक बोंड हो सकता है।
  • अपने चेक की निजी जानकारी और हस्ताक्षर कभी भी किसी के साथ साझा ना करें।
  • चेक भरते समय हमेशा परमानेंट इंक इस्तेमाल करें, ऐसा करने से कोई भी आपके चेक में बदलाव नहीं कर पाएगा।

Aise Bhare Self Check (ऐसे भरे सेल्फ चेक) –

  • सेल्फ चेक भरना बहुत ही आसान है। सबसे पहले आपको चेक पर ऊपर की ओर तारीख़ लिखनी होती है।
  • तारीख लिखने के बाद चेक पर मौजूद पहली लाइन में PAY के बिल्कुल आगे Self लिखना है और उसी के आगे बाकी बचे स्थान पर लाइन खींच देनी है, ताकि कोई इसमें छेड़छाड़ ना कर सके।
  • अब चेक पर मौजूद दूसरी लाइन में रुपये RUPEES के बिल्कुल आगे आपको उतने रुपए लिखने हैं (शब्दों में) जितने आप निकालना चाहते हैं। उसी के आगे बाकी बचे स्थान पर लाइन खींच देनी है, ताकि कोई इसमें छेड़छाड़ ना कर सके।

Note:- मान लीजिए यदि आप ₹2000 निकालना चाहते हैं तो आपको Two Thousand Rupees Only लिखना है।

  • इसके बाद अदा करें वाले बॉक्स में अंको में पैसे दाल देना है, जितना रूपये आप निकालना चाहते है। (जैसे – 2000/-)
  • इतना करने के बाद अब नीचे की ओर हस्ताक्षर वाले स्थान के ऊपर अपना सिग्नेचर कर देना है और चेक के पीछे की ओर सफेद हिस्से में दो और सिग्नेचर कर देना हैं। जिससे बैंककर्मी को आपकी सिग्नेचर समझने में परेशानी न जाये।

अगर आपको ऊपर बताई गयी स्टेप्स समझ नहीं आ रही है, तो आप निचे दिया वीडियो भी देख सकते है। वीडियो में भी आपको Self Check Kaise Bharte है, इसकी जानकारी दी है।

इतना करने के बाद आपको बैंक जाकर अपना भरा हुआ चेक दे देना है और आपको पैसे मिल जाएंगे। इसके लिए आपको बैंक में अलग से कुछ भी दस्तावेज़ या कोई कागज़ नहीं भरना होगा। इस तरह से आप बहुत ही आसानी से सेल्फ चेक भर सकते हैं। हम आशा करते हैं कि अब आपको पता चल गया होगा कि Self Check Kaise Bharete है।

ऐसी ही उपयोगी जानकारी पाने के लिये हमारा WhatsApp Group Join करे !

यह उपयोगी जानकारी भी पड़े –

Rahul

Hello Friends, मेरा नाम राहुल है। और अभी careerbhaskar.com ब्लॉग में एक फुल टाइम कंटेंट राइटर हु। मुझे लोगो को ऐसी जानकारी देना बहुत पसंद है, जो उनकी डेली लाइफ में काम आ सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.