[जाने 2 तरीके] Yorker Ball Kaise Dala Jata Hai | यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है !

Yorker Ball Kaise Dala Jata Hai

Table of Contents

क्रिकेट में कई तरह की गेंदे होती हैं। जैसे कि Yorker, Bouncer, Slower, Length, Out Swinger, In Swinger, Slow Bouncer, Cutter आदि। इनमें से ही एक गेंद है Yorker Ball जिसे दुनिया के हर बल्लेबाज को खेलने में कठिनाइयां जरूर होती हैं। तो आइए दोस्तो इस लेख में अब हम आपको यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है इससे जुड़ी सभी बातें विस्तार से बताएँगे।

यॉर्कर बॉल किसे कहते हैं

एक यॉर्कर गेंद पूर्ण लंबाई वाली बॉल होती है, जो एक गेंदबाज द्वारा बल्लेबाज के पैरों के सामने डाली जाती है, ऐसा करने पर वह एक परफेक्ट यॉर्कर गेंद मानी जाती है। इसे ऐसा भी बोलै सकता है जब गेंदबाज किसी बल्लेबाज के जूते व बल्ले के बीच में पूर्ण लंबाई से गेंद करता है, उसे भी यॉर्कर बॉल कहा जाता है।

जानिये सरल भाषा में यॉर्कर क्या है

जो गेंद क्रीज पे या उसके 2 इंच के आसपास टप्पा खाती है वह गेंद यॉर्कर गेंद कहलाती है। यॉर्कर बॉल इतने पास होने के कारण बल्लेबाज को रन बनाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

यॉर्कर बॉल कितने प्रकार की होती हैं

यॉर्कर बॉल कई प्रकार की होती हैं। यह सभी प्रकार की गेंदे बल्लेबाजों को दिक्कतों में डाल सकती है।

  • स्लो यॉर्कर
  • वाइड यॉर्कर
  • टो क्रशिंग यॉर्कर
  • स्विंगिंग यॉर्कर
  • आउट स्स्विंगिंग यॉर्कर
  • फास्ट यॉर्कर
  • फास्ट इनस्विंगिंग यॉर्कर

जानिए 1877 से आज तक यॉर्कर बॉल का इतिहास

भले ही क्रिकेट का खेल कितना भी आधुनिक हो गया हो लेकिन जो यॉर्कर आज से करीब 100 साल पहले जितनी लाभकारी सिद्ध होती थी, आज भी आधुनिक क्रिकेट में वह उतनी ही लाभकारी साबित होती है। यॉर्कर गेंद को गेंदों का राजा भी कहा जाता है। इंग्लैंड के खिलाडी टॉम एम्मेत्तो ने 19वीं सदी में सबसे पहले यॉर्कर गेंद का इस्तेमाल किया था। अंग्रेजी के यौरक शब्द से इस गेंद को यॉर्कर के नाम से पहचाना जाता है।

सबसे कठिन कोन सी यॉर्कर बॉल मानी जाती है

बल्लेबाजों के लिए तेज इन स्विंगिंग यॉर्कर को सबसे ज्यादा कठिन माना गया है। बल्लेबाज के पैर को सटीक निशाना बनाकर तेज इन स्विंगिंग यॉर्कर डाला जाता है।

किस गेंदबाज के लिए यॉर्कर ज़्यादा कारगर साबित होती है

तेज गेंदबाज एवं स्पिन गेंदबाज दोनों ही यॉर्कर का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन तेज गेंदबाज की तेज आती हुई गेंद को खेलना और उस पर रन बनाना बल्लेबाजों के लिए काफी मुश्किल साबित होता है। इस वजह से यॉर्कर बॉल तेज़ गेंदबाज़ो के लिए सबसे ज्यादा कारगर साबित होती है।

यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है

यॉर्कर बॉल डालने के लिए गेंदबाज को गेंद सीम (Seam) से पकड़ कर या फिर क्रॉस सीम (Cross-Seam) से गेंद को पकड़कर बल्लेबाज के पैरों को निशाना बनाकर पूरी दम से विकेट के आगे वाली क्रीज पर फेंकना होता है।

यॉर्कर बॉल डालने के लिए आप गेंद कैसे पकड़े

यॉर्कर बॉल डालते समय आप अंघूठे और दो उंगलियों के साथ-साथ कलाई एवं पूरे हाथ को एक साथ खींच कर आपको जोर लगाना होता है।  इसी प्रकार आप सही ढंग से गेंद को पकड़ सकते है। ऐसा करने से आप की गेंद वहीँ  टप्पा खाएगी जहां आप चाहते हैं अथवा गेंद पर आपका नियंत्रण भी बेहतर रहेगा और रफ्तार भी बढ़ेगी। 

यॉर्कर बॉल डालने के लिए सबसे ज्यादा क्या जरूरी है

यॉर्कर बॉल को डालने से पहले गेंदबाज को अपने मन में सुनिश्चित करना होता है कि गेंद का टप्पा उसे कहां डलवाना है। यॉर्कर गेंद डालने के लिए किसी भी गेंदबाज को एकाग्रता (फोकस) की बहुत आवश्यकता होती है। क्योंकि यॉर्कर डालते समय जरा सी भी चूक उस गेंद को बाउंड्री पार पहुंचा सकती है। इसीलिए हर गेंदबाज को एकाग्रित होकर अपने पूरे दम से एवं सही गति से विकेट के आगे एवं बल्लेबाज के पैर के पास अपनी गेंद फेखनी चाहिए।

यॉर्कर बॉल कितनी तरह से फेंकी जा सकती है 

यॉर्कर बॉल 3 तरह से फेंकी जा सकती है- 

  • बिलकुल सीधी  स्टंप पर 
  • स्टंप से 1 फुट दूर 
  • स्टंप से 2 फुट दूर 

गेंदबाज़ को कोनसी बॉल डालनी है, ये वह बल्लेबाज़ के खेलने के तरीके के अनुसार चुनाव कर सकता है। 

यॉर्कर बॉल पर विकेट मिलने के कितने प्रतिशत चांस होते हैं

मिडल स्टंप को टारगेट बना कर अगर सही ढंग से यॉर्कर डाला जाए तो उस गेंद पर आपको विकेट मिलने के 99 परसेंट चांस रहते हैं।

यॉर्कर बॉल फेंकने के लिए नियंत्रण कैसे लाएं

शुरुआत में किसी भी नए बॉलर के लिए यह नियंत्रण लाना और सटीकता से यॉर्कर  पटकना बहुत मुश्किल हो जाता है। परन्तु लगातार अभ्यास के साथ इसमें कुशलता पाई जा सकती है‌। तेज गति से फेंकी हुई यॉर्कर बल्लेबाज के लिए बहुत कठिनाइयां पैदा कर सकती है। 

लेकिन यॉर्कर बॉल सीखने के बाद भी  यॉर्कर को सटीक तरह से लगातार डालना काफी मुश्किल साबित होता है। कभी कभी विश्व प्रसिद्ध यॉर्कर गेंदबाज़ भी सटीकता से यॉर्कर बॉल नहीं साल पाते है जिसके कारणवश उन्हें काफी रन भी पड़ जाते है।

यॉर्कर डालते समय किन बातों का ध्यान रखें

यॉर्कर डालते समय गेंदबाज को बल्लेबाज के Footwork और तीनों स्टंप को ध्यान में रखते हुए पूरी जोर से अपनी कलाई और उंगलियों का उपयोग करते हुए अपने पैर को सही ढंग से लैंड करवाते हुए यॉर्कर का प्रयास करना चाहिए।  किसी भी गेंदबाज को प्रति दिन यॉर्कर बॉल का अभ्यास करके सारी चीजों को सटीक ढंग से समझना चाहिए एवं अपने दिमाग में सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि वह गेंद को कहां डालने वाला है।  इसी तरह से अभ्यास करके गेंदबाज सही ढंग से यॉर्कर डालना सीख सकता है।  इन्हीं सभी बातों का यॉर्कर बॉल डालते समय ध्यान रखना अति आवश्यक है। 

यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है ?

यॉर्कर बॉल डालने के लिए गेंदबाज को गेंद सीम (Seam) से पकड़ कर या फिर क्रॉस सीम (Cross-Seam) से गेंद को पकड़कर बल्लेबाज के पैरों को निशाना बनाकर पूरी दम से विकेट के आगे वाली क्रीज पर फेंकना होता है। इसी तरह की गेंद को यॉर्कर बॉल कहा जाता है।

यॉर्कर बॉल को कैसे फेकते है, इसे जानने के लिये आप निचे दिया गया वीडियो देख सकते है।

यह भी देखे –

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

One thought on “[जाने 2 तरीके] Yorker Ball Kaise Dala Jata Hai | यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close