Monday, July 4, 2022

[ऐसे बनाये] E Shram Card Kaise Banaye | ई श्रम कार्ड कैसे बनाये !

E Shram Card Kaise Banaye ?

E Shram Card Kaise Banaye
E Shram Card Kaise Banaye

E Shram Card – सरकार ने हॉल ही में असंगठित क्षेत्रों में काम कर रहे मजदूर लोगो के लिये आधार कार्ड के जैसा एक कार्ड लांच किया है। इस कार्ड का नाम E Shram Card (ई श्रम कार्ड) है। आज की इस पोस्ट में हम इसी कार्ड के बारे में जानने वाले है, और साथ ही आपको बताएंगे कैसे आप घर बैठे अपने मोबाइल से यह कार्ड बना सकते है। तो चलिये आइये जानते है, कैसे आप ई-श्रम कार्ड [E Shram Card] बना सकते है।

E Shram Card क्या है ?

ई श्रम कार्ड (E Shram Card) यह कार्ड मजदुर लोगो का पहचान कार्ड है। इस कार्ड में मजदूर लोग की पर्सनल जानकारी (जैसे नाम, पता, उम्र, सैक्षनिक योग्यता, स्किल्स एवं वह क्या काम करते है) होती है। यह कार्ड पुरे भारत वर्ष में मान्य है, और इस कार्ड में भी आधार कार्ड के जैसे ही 12 अंक होते है।

E Shram Card बनाने के क्या फायदे है ?

इस कार्ड के जरिये सरकार अब से मजदुर भाई के खाते में भविष्य में निकलने वाली योजना के पैसे डाला करेंगी। इसके अलावा इस कार्ड के और भी बहुत सारे फायदे है, जिसकी जानकारी आप इस पोर्टल https://eshram.gov.in/ से ले सकते है।

ई-श्रम कार्ड कौन बना सकते है ?

यह कार्ड को असंगठित क्षेत्रों में काम कर रहे मजदूर, कृषि श्रमिक एवं भूमिहीन कृषि श्रमिक जिनकी उम्र 16 वर्ष से लेकर 59 वर्ष के बिच है, ऐसे सभी लोग यह कार्ड बना सकते है। [ऐसे लोग जो ईपीएफओ (EPFO) या ईएसआईसी (ESIC) के सदस्य है, ऐसे लोग यह कार्ड नहीं बना सकते है।]

ई-श्रम कार्ड बनाते समय ये डाक्यूमेंट्स की होंगी जरुरत ?

E Shram कार्ड को बनाने के लिये आपके पास आधार कार्ड + बैंक पासबुक होना चाहिये और साथ ही आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिये। और वह मोबाइल नंबर आपके पास मौजूद होना चाहिये क्यूंकि ई श्रम कार्ड बनाने के लिए आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर OTP आती है। अगर आपके पास यह डॉक्यूमेंट मौजूद होंगे तभी आप ई श्रम कार्ड बना सकते है।

ऐसे बनाये E Shram Card (ई-श्रम कार्ड) ?

इस कार्ड को आप फ्री में इस पोर्टल https://register.eshram.gov.in/#/user/self से बना सकते है। इस पोर्टल से इस कार्ड को कैसे बनाना है, इसके लिए आप निचे दिया गया Video देख सकते है। वीडियो में आपको इस कार्ड को बनाने की पूरी प्रक्रिया बताई गयी है।

Watch This Video –

https://www.youtube.com/watch?v=TRh347D8t4E

ई श्रम कार्ड बनाने के लिये ऐसे मिलेंगा NSO Codes ?

इस कार्ड को अप्लाई करते वक्त NSO Codes की जरुरत होती है। इस कोड को आप इस लिंक https://register.eshram.gov.in/assets/file/NCO-codes4.pdf से अपने कार्य के अनुसार निकाल सकते है।

तो इस तरह आप ई श्रम कार्ड बना सकते है, और सरकार से इस कार्ड के जरिये मिलने वाली सुविधा का लाभ ले सकते है। आपको ई श्रम कार्ड सम्बंधित यह जानकारी कैसी लगी निचे कमेंट में जरूर बताये। और अगर अभी भी आपके इस कार्ड सम्बंधित कोई अन्य प्रश्न है, तो आप हमें निचे कमेंट में पूछ सकते है। हम आपके कमेंट का रिप्लाई देने की पूरी कोसिस करेंगे। धन्यवाद

यह उपयोगी जानकारी भी पड़े –

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular