Thursday, December 1, 2022

E Shram Card Apply With CSC – ऐसे ले CSC ID बना पाएंगे आधार में मोबाइल नंबर लिंक न होने पर भी ई-श्रम कार्ड !

Must read

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

E Shram Card Apply With CSC

E Shram Card, CSC,

E Shram Card – पिछली पोस्ट (आधार में मोबाइल नंबर लिंक न होने पर ऐसे बनाये ई श्रम कार्ड) में हमने आपको बताया था कैसे आप आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक न होने पर कैसे ई श्रम कार्ड बना सकते है। पर इसके लिये आपको अपने नजदीकी CSC सेण्टर जाना पड़ता था। पर इसमें भी कुछ लोगो को समस्या आ रही थी। और कमेंट में बोल रहे थे। सर हमारे एरिया में कोई CSC सेण्टर नहीं है। हम कैसे ई श्रम कार्ड बना सकते है।

तो इसे को देखते हुए आज हम आपके लिये यह पोस्ट ले के आये है, आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे अगर आपके नजदीकी क्षेत्र में कोई CSC सेण्टर नहीं है। तो कैसे आप CSC आईडी ले सकते है ! और कैसे CSC ID के जरिये E Shram Card बना सकते है। तो चलिये आइये जानते है, कैसे ?

CSC ID के जरिये ई-श्रम कार्ड बना के कर सकते है, मोटी कमाई –

अगर आपके एरिया में कोई CSC Center सेण्टर नहीं है, तो यह आपके लिये बहुत अच्छी बात हो सकती है। ऐसे में आप खुद सीएससी आईडी ले सकते हैं और अपने एरिया (क्षेत्र) में लोगो को कई तरह की सुविधाए दे सकते है। और काफी अच्छी कमाई कर सकते है।

CSC ID लेने के बाद आप लोगों के कई प्रकार के डॉक्यूमेंट जैसे पैन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, ई श्रम कार्ड (E Shram Card) वोटर आईडी कार्ड बना सकते हैं, और साथ ही आधार प्रिंट आउट कर सकते है। CSC ID

के जरिये डॉक्यूमेंट बनाने के अलावा, आप कई तरह के अन्य कार्य जैसे आधार बैंकिंग, बिजली बिल पेमेंट, सभी प्रकार के रिचार्ज, बीमा और अलग अलग तरह की योजना अप्लाई करने संबंधित सेवाएं भी लोगो को दे सकते हैं।

CSC के जरिये ई श्रम कार्ड बनाने पर मिलेंगे 17 रू –

अगर आप CSC के जरिए ई-श्रम कार्ड बनाते हैं। तो इसके बदले में आपको सरकार की तरफ से एक ई श्रम कार्ड बनाने के ₹17 दिए जाएंगे। यह पैसे आपके CSC आईडी के डिजिटल वाइलेट में Govt की तरफ से जमा कर दिए जाते हैं। तो अगर आप अपने क्षेत्र में कॉमन सर्विस सेण्टर (CSC) खोल लेते है, तो ऐसे में आप लोगों के भारी मात्रा में ई श्रम कार्ड बना सकते हैं और काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

CSC ID लेने हेतु देने होंगे 1500 रू –

यह आईडी लेने के लिये आपको TEC Certificate Number की आवश्यकता होती है, जिसे लेने के लिये Telecentre Entrepreneur Course ज्वाइन करना होता है, जिसकी फीस 1500 रूपये के लगभग है। जैसे ही आप 1500 रू देते है, आप TEC कोर्स में ज्वाइन हो जाते है। जॉइन होने पर आपको एक एग्जाम देना होता है। जिसे अगर आप पास कर लेते है, तो आपको TEC Certificate Number मिल जाता है। अगर आपके पास यह नंबर आ जाता है, तो आप CSC आईडी के लिये रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

ऐसे करे TEC Number और CSC आईडी के लिये रजिस्ट्रेशन –

TEC नंबर और CSC आईडी के लिये कैसे रजिस्ट्रेशन करते है, अगर आपको लिखकर बताएँगे। तो आपको अच्छे से समझने में परेशानी होंगी। तो इसीलिए हम आपके लिये एक वीडियो ले के आये है। इस वीडियो में CSC आईडी के लिये कैसे रजिस्ट्रेशन करते है। इसकी कम्प्लेट जानकारी दी है। जो भी कैंडिडेट्स इस आईडी को लेंना चाहता है, वह निचे दिया गया वीडियो देख सकते है। और वीडियो में बताये तरीके से CSC आईडी लेने के लिये रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

Watch This Video –

More articles

Latest article