Thursday, October 6, 2022

E Shram Card Benefits – ई-श्रम कार्ड बना लिया पर नहीं है पता क्या क्या लाभ मिलने वाले है। तो देख ले ये लिस्ट, मिलने वाले है, इतने सारे फायदे !

E Shram Card Benefits

E Shram Card, E Shram Card Benefits,

E Shram Card Benefits – भारत सरकार श्रम और रोजगार मंत्रालय की और से हाल ही में ई-श्रम पोर्टल जारी किया है, जिस पर असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिक और मजदूर अपना रजिस्टर करके अपना ई-श्रम कार्ड बना सकते हैं। इस कार्ड के तहत सरकार की कई योजना का लाभ ले सकते है। तो आइए आज के इस आर्टिकल में E shram Card (E Shramik Card) के बारे में और जानते है, इस कार्ड को बनाने पर आपको क्या क्या फायदे मिलने वाले है।

E Shram Card (E Shramik Card) क्या है?

E Shram Card यह एक प्रकार का आधारकार्ड जैसा ही है, इस कार्ड में आधार कार्ड के जैसे 12 अंक होते है, जिसे हम UAN (Universal Account Number) नाम से जानते है। यह कार्ड असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिक और मजदूरों ध्यान में रखकर बनाया है।

यह कार्ड को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा असंगठित क्षेत्र (Unorganised Sector) में काम करने वाले मजदूरों के लिये लांच किया है। इस कार्ड के तहत जो डाटा तैयार होगा, जिसके माध्यम से सरकार यह पता कर पाएगी की कितने लोग असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे है? इन मजदूर के पास कौन सी स्किल्स है? क्या एजुकेशन है? और उनकी परसनल क्या है।

E Shram Card का उद्देश्य ?

देश में करीब 30 करोड़ से ज्यादा unorganised workers काम करते है, उन तक सरकार की सभी योजना का लाभ बराबर नहीं पहुंच पाता है। तो ई श्रम कार्ड की मदद से उन सभी unorganised workers को एक पोर्टल के अंतर्गत जोड़ना है, और सभी वर्कर को एक नई पहचान देकर उन सभी का एक डेटाबेस तैयार करना है। ताकि सभी कारीगर और मजदूर को आने वाले समय में सरकार की योजना का लाभ सीधा मिल सके।

E Shram Card कौन बना सकता है ?

E shram Card के लिए कोई भी worker या labor जो इंडिया का सिटीजन है और नीचे बताई गई Criteria को पूरा करता है, ऐसे लोग यह E-Shram Card बना सकते हैं।

1) आपने Indian Citizen होने चाहिए।
2) आपकी उम्र 16 से 59 साल के बीच में होनी चाहिए।
3) आपने इनकम टेक्स्ट पेयर नही होना चाहिए।
4) और आपने EPFO और ESIC का मेंबर नही होना चाहिए।

ई-श्रम कार्ड बनाने के फायदे (E Shram Card Benefits) ?

Covid 19 के दौरान और उससे पहले सरकार ने असंगठित क्षेत्र के मजदूरों और श्रमिको के लिए कई सारी योजना बनाई थी। लेकिन देश में उन योजना के प्रति जागरूकता नही होने के कारण योजना का लाभ जिन्हे मिलना चाहिए था, उन लोगो को नहीं मिल पाया था। ऐसे में सरकार ने यह नई पहल e shram card लाई है। जिसके जरिये आप सरकार द्वारा निकलने वाली योजना का सीधा लाभ आप ले पाएंगे। तो चलिये जानते है, यह कार्ड बनाने पर आपको कौन-कौन से लाभ मिलने वाले है।

1) यह कार्ड पुरे भारत वर्ष में मान्य है।
2) सरकारी योजना का पैसा सीधा कार्ड से लिंक बैंक अकाउंट में भेज दिया जाएगा।
3) सुरक्षा बीमा योजना का लाभ दिया जाएगा।
4) आकस्मिक मृत्यु होने पर 2 लाख रुपये तक दिए जायेंगे।
5) आंशिक विकलांगता होने पर 1 लाख रुपये दिये जायेंगे।
6) आपातकालीन और राष्ट्रीय महामारी (जैसे Covid 19) जैसी स्थिति में जरूरी सहायता प्रदान की जाएगी।
7) मजदुरी का प्रमाण आप इसी कार्ड के जरिये बता पायेंगे।
8) श्रमिकों को उनके कौशल विकशित करने और रोजगार के अवसर खोजने में मदद करना।
9) एक बार पंजीयन करने के बाद समय समय पर पंजीयन करने की आवश्यकता नहीं होंगी।

Also Watch This Video –

यह उपयोगी जानकारी भी पड़े –

ऐसी ही उपयोगी जानकारी पाने के लिये हमारा WhatsApp Group Join करे !

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular