E Shram Card Registration – वेबसाइट नहीं चलने के कारण नहीं बना पा रहे है, ई-श्रम कार्ड तो अपनाये ये तरीका ! बना पाएंगे तुरंत ई-श्रम कार्ड !

E Shram Card Registration

E-Shram Card Registration, -Shram Card, E-Shram Card Portal,

E Shram Card Registration – आज के समय में

लगभग सभी लोगों को E Shram Card (ई श्रम कार्ड) बनाने में परेशानी आ रही है। क्योंकि जिस पोर्टल के माध्यम से ई श्रम कार्ड को बनाया जा सकता है, वह पोर्टल ज्यादा ट्रैफिक के चलते खुल नहीं रहा और यदि खुलता है, भी है तो सही से काम नहीं कर रहा है।

लेकिन इस परेशानी का समाधान हम आपके लिए लेकर आए हैं। जिसके माध्यम से आप बहुत ही आसानी से और बिना इंतजार किए अपना E Shram Card (ई श्रम कार्ड) बना सकते हैं। तो चलिए इस E Shram Card Problem के समाधान के बारे में जानते हैं।

E Shram Card क्या है?

जानकारी के लिए बता दें कि ई श्रम कार्ड को सरकार द्वारा हाल ही में असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले मजदूरों तथा भूमिहीन कृषि श्रमिक और कृषि में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू किया है। यह एक कार्ड है जोकि मजदूरों और कृषि श्रमिक लोगों की पहचान पत्र का काम करेगा। आधार कार्ड की तरह इसमें भी 12 अंक की संख्या होती हैं।

E Shram Card बनाने के फ़ायदे?

ई श्रम कार्ड बनवाने के बहुत ही फायदे हैं। इस महत्वपूर्ण कार्ड की मदद से भविष्य में सरकार द्वारा निकलने वाले योजना की धनराशि सीधा असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले मजदूरों के बैंक खातों में भेज दी जाएगी। इस कार्ड के चलते भविष्य में चलने वाली योजनाओं का लाभ मजदूरों और कृषि श्रमिकों तक सीधा पहुंचाया जाएगा जिसके कारण भ्रष्टाचार की कोई गुंजाइश नहीं होगी और सभी को योजना का लाभ मिल पाएगा।

यह भी पड़े – सरकार ने जारी किया हेल्थ आईडी कार्ड ! ऐसे बनाये फ्री में मोबाइल से यह कार्ड !

E-Shram Card Registration कैसे करे ?

ई श्रम कार्ड को आप बहुत ही आसानी से बना सकते हैं। इसमें कोई भी पैसा नहीं लगता है और सरकार ने बिल्कुल मुफ्त में E Shram Card Yojana को निकाला है। ताकि देश का गरीब से गरीब मजदूर भाई भी इस कार्ड को बहुत ही आसानी से बनवा सकें। इस कार्ड को फ्री में कैसे बनाते है, इसकी जानकारी हमने पहले ही दे दी है, अगर आप जानना चाहते है, जानने के लिये आप यह (ई श्रम कार्ड कैसे बनाये) पोस्ट पड़ सकते है।

E Shram Card बनाने में आ रही है, यह समस्या ?

जैसे ही सरकार ने E Shram Card योजना को शुरू और पोर्टल को चालू किया, तो देश के सभी मजदूर भाई अपना कार्ड बनाने में लग गए हैं। लेकिन उन्हें समस्या का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि कई लोगों ने हमें अपनी समस्या बताई और कहा कि पोर्टल ही नहीं खुल रहा है और यदि खुलता है तो सही से काम नहीं करता।

हम सभी जानते हैं देश में असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले मजदूरों और श्रमिक किसानों की संख्या बहुत अधिक है। ऐसे में सभी लोग एक साथ अपना ई श्रमिक कार्ड बनाना चाहते हैं और लाभ उठाना चाहते हैं। इसी के चलते पोर्टल पर बहुत ही अधिक ट्रैफिक हो गया है, जिसके चलते वह सही से काम नहीं कर रहा और लोगों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

E Shram Card बनाने में हो रही है समस्या, तो अपनाएं यह तरीका ?

इसका यही समाधान है कि आप दिन में नहीं बल्कि रात में 12 बजें के बाद पोर्टल पर जाकर अपने ही श्रम कार्ड को बनाए। क्योंकि इस समय पोर्टल पर बहुत ही कम ट्रैफिक होता है और ऐसे में आपको कोई भी परेशानी नहीं होगी और आप आसानी से अपना श्रमिक कार्ड बना पाएंगे।

E Shram Card योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

E Shram Card किस काम आता है?

ई श्रम कार्ड के ज़रिए भविष्य में होने वाली योजनाओं के लाभ की धनराशि सीधा लाभार्थी के खाते में भेजी जाएगी।

E Shram Card को कौन बनवा सकता है?

असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी मजदूर भाई, श्रमिक किसान और असंगठित कामगार लोग इसको बनवा सकते हैं।

क्या E Shram Card योजना को पूरे देश में लागू किया है?

जी, हां

E Shram Card को बनवाने के लिए किन दस्तावेजों की ज़रूरत पड़ेगी?

आधार कार्ड, बैंक खाता, आधार कार्ड में लिंक मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ेगी।

यह उपयोगी जानकारी भी पड़े –

ऐसी ही उपयोगी जानकारी पाने के लिये हमारा WhatsApp Group Join करे !

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

6 thoughts on “E Shram Card Registration – वेबसाइट नहीं चलने के कारण नहीं बना पा रहे है, ई-श्रम कार्ड तो अपनाये ये तरीका ! बना पाएंगे तुरंत ई-श्रम कार्ड !

  1. ग्राम पंचायत पैलानी उत्तर मजरा लोहार नगला के रहने वाले हैं

  2. ग्राम पंचायत पैलानी उत्तर मजरा लोहार नगला के रहने वाले

Leave a Reply

Your email address will not be published.