Thursday, October 6, 2022

Aayushman Bharat Health ID Card Benefits – हेल्थ ID कार्ड बना लिया है, तो मिलेंगे ये सभी फायदे ! देखे कौन कौन से फायदे मिलने वाले है, इस कार्ड पर !

Aayushman Bharat Health ID Card Benefits

Aayushman Bharat Health ID Card Benefits, Aayushman Bharat  ID Card, Aayushman Bharat, Health ID Card Benefits, Health ID Card,

Aayushman Bharat Health ID Card Benefits – हाल ही में भारत सरकार ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन का उद्घाटन कर दिया है। इस डिजिटल मिशन के ज़रिए हमारे सभी देशवासियों का Digital Health ID Card बनाया जाएगा। इस कार्ड के ज़रिए सभी देशवासियों को सरकार द्वारा बहुत से लाभ प्रदान किए जाएंगे। तो चलिए जानते हैं कि यह हेल्थ आईडी कार्ड क्या है, और इस कार्ड को बनाने पर क्या क्या लाभ (Benefits) मिलने वाले हैं।

Digital Health ID Card क्या है?

डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड एक ऐसा कार्ड है जो हमारे स्वास्थ्य से संबंधित सभी प्रकार के रिकॉर्ड को डिजिटल रूप में संभाल कर रखेगा। यह कार्ड बिल्कुल आधार कार्ड की तरह हर सदस्य का पर्सनल बनाया जाएगा। आप जो भी ट्रीटमेंट, दवाइयां, कंसलटेंट या फिर शरीर से संबंधित कुछ भी टेस्ट करवाएंगे, इन सभी चीजों का रिकॉर्ड इस डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड में दर्ज रहेगा।

इस हेल्थ आईडी कार्ड में बिल्कुल आधार कार्ड की तरह कुछ अंक होंगे, जिसके माध्यम से डॉक्टर आपके हेल्थ की जानकारी को देख पाएगा और उसके बिहाव पर बहुत ही आसानी से आगे का प्रशिक्षण कर पाएंगे।

Digital Health ID Card बनाने के फ़ायदे ?

  • इस डिजिटल स्वास्थ्य प्रमाण पत्र को बनवाने के बहुत से फायदे हैं। क्योंकि आज के समय में सब कुछ डिजिटल ही हो रहा है। ऐसे में आप जब कभी किसी भी हॉस्पिटल में अपना ट्रीटमेंट, टेस्ट करवाएंगे या डॉक्टर से सलाह लेंगे या फिर जो भी मेडिसिन अपनी बीमारी के लिए इस्तेमाल करेंगे, तो इन सभी प्रकार की जानकारी का रिकॉर्ड आपके हेल्थ आईडी कार्ड में मौजूद रहेगा।
  • हेल्थ आईडी कार्ड बनने पर आप जान पाएंगे, आपका आयुष्मान कार्ड का उपयोग कहाँ-कहाँ हो रहा है।
  • यह कार्ड बनने पर आप सरकारी डॉक्टर से ऑनलाइन अपने स्वास्थय सम्बंधित परामर्श (Advice) ले सकते है।
  • इसे बनवाने के बाद आपको अपनी बीमारी से संबंधित या फिर हॉस्पिटल से संबंधित कोई भी कागज़ संभाल कर रखने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और यदि आप स्वास्थ्य संबंधित दस्तावेजों को संभाल कर नहीं रख पाए, ऐसे में आपको किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि आपका स्वास्थ्य संबंधित रिकॉर्ड इस हेल्थ आईडी कार्ड में मौजूद होगा, जिसे आप ऑनलाइन एप्लीकेशन के माध्यम से भी देख सकते हैं।
  • साथ ही साथ यदि आप किसी नए हॉस्पिटल में जाएंगे, तो आप को फिर से कागजी कार्रवाई नहीं करनी पड़ेगी और ना ही शुरुआती चरण के टेस्ट करवाने होंगे। क्योंकि आपका सारा रिकॉर्ड डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड में मौजूद रहेगा और डॉक्टर आपके हेल्थ आईडी कार्ड को देखकर आपके स्वास्थ्य की पूरी जानकारी लेकर आगे का प्रशिक्षण बहुत ही आसानी से कर पाएंगे।

Digital Health ID Card कैसे बनाएं?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड को आप घर बैठे बहुत ही आसानी से मोबाइल की मदद से बना सकते हैं। इसके लिए आपको कोई भी पैसा नहीं देना होगा और ना ही कहीं जाना पड़ेगा। घर बैठकर मोबाइल की मदद से अपना हेल्थ आईडी कार्ड कैसे बना सकते है, इसकी जानकारी हमने आपको इस पोस्ट (ऐसे बनाये फ्री में हेल्थ आईडी कार्ड) में दे दी है, अगर आप इस कार्ड को बनाने में इंट्रेस्टेड है, तो पिछली पोस्ट पड़ सकते है, और पोस्ट में बताये तरीके से इस कार्ड को बना सकते है।

Health Id Card योजना से जुडी महत्वपूर्ण बाते –

Digital Health ID Card किस योजना के अंतर्गत आती है?

Ayushman Bharat Digital Mission

क्या Digital Health ID Card योजना को पूरे देश में लागू किया है?

जी, हां

Digital Health ID Card को बनवाने के लिए किन दस्तावेजों की ज़रूरत पड़ेगी?

आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, फोटो, बैंक पासबुक, राशन कार्ड इत्यादि।

Digital Health ID Card योजना के लाभ?

इस कार्ड के जरिए आपके स्वास्थ्य संबंधित सारे रिकॉर्ड को डिजिटल रूप में रखा जाएगा आपको कोई भी हॉस्पिटल में कागजी कार्रवाई करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। सरकार द्वारा इस कार्ड की मदद से आप मोबाइल में एप्लीकेशन के माध्यम से घर बैठे ऑनलाइन डॉक्टर से सलाह लेकर अपना ट्रीटमेंट और दवाइयां ले सकते हैं।

Digital Health ID Card Yojana Helpline Number ?

Toll-Free Number:- 1800114477

यह उपयोगी जानकारी भी पड़े –

ऐसी ही उपयोगी जानकारी पाने के लिये हमारा WhatsApp Group Join करे !

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular