Thursday, October 6, 2022

E Shram Card Apply With CSC – हो गयी 500+ CSC ID ब्लॉक ! ई-श्रम कार्ड बनाते वक्त करोंगे ये गलती तो हो जाएँगी आपकी भी CSC ID ब्लॉक ! कभी न करे ये गलती !

E Shram Card Apply With CSC

E Shram Car, CSC, CSC ID,

E Shram Card Apply With CSC – कुछ ही समय पहले E Shram Card (ई श्रम कार्ड) का एक बहुत ही बड़ा अपडेट सामने निकल कर आया है, जिसे जानना आपको बेहद ज़रूरी है। यदि आप इसको नजरअंदाज कर देते हैं, तो आपको भी दूसरे लोगों की तरह इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। तो चलिए जानते हैं इस महत्वपूर्ण सूचना के बारे में।

CSC से E Shram Card बनाते वक्त हो गयी 500+ ID ब्लॉक –

कई भाई लोग अपनी CSC ID के जरिए ई श्रम कार्ड को बना रहे हैं, ऐसे में एक बहुत बड़ा अपडेट सामने निकल कर आया है और उसमें बताया गया है कि 500 से ज्यादा CSC ID को पूरी तरह से ब्लॉक कर दिया गया है। इसके पीछे यह कारण बताया गया कि जो भी भाई लोग CSC ID की मदद से ई श्रम कार्ड को बना रहे थे, वह इनकी गाइडलाइन को पूरी तरह से फॉलो नहीं कर रहे थे।

ऑफिसियल नोटिफिकेशन देखे –

E Shram Car, CSC, CSC ID,

CSC ID को ब्लॉक होने से कैसे बचाएं?

यह बिल्कुल सच है कि आप अपनी CSC ID को भविष्य में ब्लॉक होने से बचा सकते हैं। इसके लिए आपको CSC द्वारा बताई गई सभी गाइडलाइंस का पालन करना होगा। जिसके बारे में हम आपको बताने वाले हैं। आपको यह जानना भी बेहद जरूरी है, क्योंकि यदि आप CSC की गाइडलाइन का कही न कही उल्लंघन करते है, तो भविष्य में आपकी ID भी ब्लॉक हो सकती है।

CSC के जरिये ई-श्रम बनाने की गाइडलाइन कौन-कौन सी है?

* CSC की गाइडलाइन के मुताबिक आप एक मोबाइल नंबर से 3 ई श्रम आईडी को ही जनरेट कर सकते हैं। ध्यान रहे कि यह गाइडलाइन भी तभी माननीय होगी, जब तीन आधार कार्ड के ऊपर एक ही आदमी का मोबाइल नंबर लिंक हो, तो इस स्थिति में आप एक मोबाइल नंबर से तीन आश्रम आईडी को बना सकते हैं।

* CSC की गाइडलाइन के मुताबिक E Shram Card Registration बिल्कुल फ्री है। यदि आप कस्टमर से ई श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन करने के लिए रुपए चार्ज करते हैं और कस्टमर आपकी शिकायत कर देता है या फिर आपके जिले के अधिकारी और पुलिस को यह पता चल जाता है। ऐसी स्थिति में आपकी CSC ID को ब्लॉक किया जा सकता है और आपके ऊपर क़ानूनी कार्यवाही भी हो सकती है।

* कई लोग अलग-अलग राज्यों के ई श्रम कार्ड बना रहे हैं, उदाहरण के लिए मान लीजिए जैसे आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं और राजस्थान, बिहार, मध्य प्रदेश इत्यादि के ई श्रम कार्ड बना रहे हैं, तो ऐसी स्थिति में भी आपकी CSC ID Blocked कर दी जाएगी। क्योंकि CSC के पास जनरेट की गई आईडी का पूरा रिकॉर्ड रहता है।

* आपको किसी के साथ भी अपनी CSC ID को साझा नहीं करना है। यदि ऐसा करते हैं तो कोई भी आपकी CSC ID के जरिए ई श्रम कार्ड को बना लेगा और आपकी आईडी ब्लॉक हो सकती है।

यह है CSC की ई-श्रम कार्ड बनाने की कुछ बेहद महत्वपूर्ण गाइडलाइंस, यदि आप इन को फॉलो करते हैं तो आपकी CSC ID को कोई भी ब्लॉक नहीं करेगा।

यह भी पड़े – ऐसे बनाये फ्री में मोबाइल से ई श्रम कार्ड !

CSC और E Shram Card से जुडी महत्वपूर्ण बाते –

CSC क्या है?

यह एक प्रकार का जन सेवा केंद्र होता है, जहां पर हम कई प्रकार के दस्तावेज बना सकते सकते है। जैसे जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, सरकारी योजनाओं के काम और पंजीकरण करना इत्यादि।

CSC की Full Form क्या है? 

Common Service Centres (कॉमन सर्विस सेंटर्स)

E Shram Card Yojana क्या है? 

असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले मजदूर, कंस्ट्रक्शन वर्कर, रेहड़ी पटरी, श्रमिक किसानो के लिए शुरू की गई एक ऐसी योजना है, जिसके चलते देश के करोड़ों असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को इस कार्ड की मदद से भविष्य में होने वाली योजनाओं का लाभ सीधा बैंक खाते में मिलेगा।

यह उपयोगी जानकारी भी देखे –

ऐसी ही उपयोगी जानकारी पाने के लिये हमारा WhatsApp Group Join करे !

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular