Aayushman Bharat Health ID Card or Golden Card – जाने ! हेल्थ आईडी कार्ड और आयुष्मान गोल्डन कार्ड में क्या अंतर है, और इनको बनाने पर आपको क्या क्या लाभ मिल सकते है।

Aayushman Bharat Health ID Card or Golden Card

Aayushman Bharat Health ID Card,  Aayushman Bharat Card, Aayushman Bharat Mission, Aayushman Bharat,

Aayushman Bharat Health ID Card or Golden Card – लगभग सभी लोग यह जानना चाहते हैं कि हेल्थ आईडी कार्ड और गोल्डन कार्ड में क्या अंतर है और क्या हम दोनों ही कार्ड बनवा सकते हैं। इसी के चलते इन दोनों कार्ड के बारे में आपको जानकारी देंगे और इन दोनों कार्ड का इस्तेमाल कैसे करते अथवा इन दोनों कार्ड से आपको क्या क्या लाभ मिलते है, इसके बारे में जानेंगे।

Health ID Card or Golden Card में क्या अंतर है?

सबसे पहले आपको बता दें कि हेल्थ आईडी कार्ड और गोल्डन आईडी कार्ड दोनों ही अलग-अलग है और दोनों का रोल भी अलग है। दोनों ही कार्ड हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद है और आज के समय में हर सदस्य के यह दोनों कार्ड होने बहुत ही ज़रूरी है।

गोल्डन कार्ड को आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत मुहैया करवाया जाता है और डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड को आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के अंतर्गत मुहैया करवाया जाता है। अब हम आपको गोल्डन आईडी कार्ड और हेल्थ आईडी कार्ड दोनों के अंतर के बारे में बताएंगे और साथ ही साथ इनसे मिलने वाली सुविधाओं के बारे में भी जानेंगे।

यह भी पड़े – ऐसे बनाये मोबाइल से फ्री में ई श्रम कार्ड !

Ayushman Bharat Golden Card और Ayushman Bharat Digital Health ID Card में क्या अंतर है?

Golden Card Yojana:- 

* आयुष्मान भारत योजना के गोल्डन कार्ड की मदद से आप किसी भी सरकारी और प्राइवेट अस्पताल में 5 लाख रुपए तक का इलाज बिल्कुल मुफ्त में करा सकते हैं।

* पूरे परिवार का मात्र एक ही गोल्डन कार्ड बनाया जाता है। यदि आप 1 साल में इस कार्ड की मदद से 5 लाख रुपए का भुगतान कर देते हैं, तो अगले साल फिर से इस कार्ड को रिन्यू कर दिया जाता है और 5 लाख तक का इलाज इस कार्ड की मदद से करवा सकते हैं।

* हॉस्पिटल का खर्चा, डॉक्टर की फीस, हॉस्पिटल में एडमिट होने से लेकर डिस्चार्ज होने के 15 दिन तक का सारा भुगतान आप इसी कार्ड की मदद से कर सकते हैं।

Digital Health ID Card Yojana:- 

* डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड की मदद से आप मुफ्त में कोई भी इलाज नहीं करवा सकते हैं। लेकिन इस कार्ड में आपको बहुत सी सुविधाएं सरकार द्वारा दी जाती है।

* इस कार्ड की मदद से आप अपने मोबाइल, लैपटॉप इत्यादि की मदद से किसी भी शहर के डॉक्टर से बातचीत करके अपना ट्रीटमेंट करवा सकते हैं और यह सभी डॉक्टर सरकार द्वारा वेरीफाइड होते हैं।

* आधार कार्ड की तरह हर सदस्य का डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड बनाया जाता है। इस कार्ड की मदद से आपका सारा हेल्थ रिकॉर्ड डिजिटल रूप में रखा जाता है। जिससे कारण आपको कोई भी अपने स्वास्थ्य संबंधित और अस्पताल संबंधित कागज संभालने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

* हेल्थ आईडी कार्ड से आपका सारा रिकॉर्ड डिजिटल रूप में रहेगा। इससे जब कभी भी आप अपना इलाज करवाने जाएंगे, तो डॉक्टर आपके हेल्थ रिकॉर्ड को देखकर अच्छा डिसीजन ले पाएगा और आप का इलाज बेहतरीन तरीके से जल्दी पूरा होगा। डिजिटल रिकॉर्ड के चलते बेसिक चीजें और शुरुआती चरण को फिर से नहीं करना पड़ेगा।

यह भी पड़े – ऐसे बनाये फ्री में मोबाइल से हेल्थ आईडी कार्ड !

हम आशा करते हैं अब आपको यह पता चल गया होगा कि आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड योजना और आयुष्मान भारत डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड योजना में क्या अंतर है। देखा जाए तो वैसे दोनों कार्ड हमारे लिए बहुत ही आवश्यक है। सरकार द्वारा हेल्थ सेक्टर में सुधार के लिए इन कार्ड की शुरुआत की गई है। ताकि आम आदमी को कोई परेशानी ना आए और उनका इलाज आसानी से हो सके।

Digital Health ID Card और Golden Card योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

1. क्या Digital Health ID Card और Golden Card एक है?

नहीं

2. क्या Digital Health ID Card और Golden Card योजना को पूरे देश में लागू किया है?

जी, हां

3. Health ID Card और Golden Card को बनवाने के लिए किन मुख्य दस्तावेजों की ज़रूरत पड़ेगी?

आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, फोटो, बैंक पासबुक, एड्रेस, राशन कार्ड इत्यादि।

4. Digital Health ID Card का मुख्य लाभ क्या है?

इस कार्ड के ज़रिए हमारे सारे हेल्थ रिकॉर्ड को डिजिटल रूप में रखा जाएगा। जिससे कोई भी कागजी कार्यवाही नहीं करनी पड़ेगी और ना कोई कागज संभाल कर रखने पड़ेंगे। डॉक्टर आपके हेल्थ आईडी कार्ड के रिकॉर्ड को देखकर आसानी से डिसीजन ले पाएगा।

5. Ayushman Bharat Golden Card का मुख्य लाभ क्या है?

गोल्डन कार्ड की मदद से आप 5 लाख रुपए तक का इलाज सरकारी और प्राइवेट अस्पताल में करवा पाएंगे तथा अस्पताल में एडमिट होने से लेकर डिस्चार्ज होने तक का 15 दिन का सारा भुगतान कर पाएंगे।

यह उपयोगी जानकारी भी पड़े –

ऐसी ही उपयोगी जानकारी पाने के लिये हमारा WhatsApp Group Join करे !

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.