Thursday, December 1, 2022

E Shram Card and Unique Disability ID Card – ई-श्रम कार्ड के साथ ही बना ले यह कार्ड मिलने वाले है, दोगुने फायदे ! ऐसे करे मोबाइल से इस कार्ड के लिये आवेदन !

Must read

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

E Shram & Unique Disability ID Card

E Shram Card, E Shram, Unique Disability ID Card, Unique Disability Card,

E Shram Card and Unique Disability ID Card – यदि आपके परिवार में या फिर आसपास कोई दिव्यांग व्यक्ति रहता है, तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है। क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे विकलांग व्यक्ति के लिए घर बैठे ही ऑनलाइन Disable Certificate या Unique Disability ID Card के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Unique Disability ID Card क्या है?

UDID (Unique Disability ID Card) एक ऐसा कार्ड है, जिसके माध्यम से दिव्यांग भाई लोगों को एक विशिष्ट पहचान दी जाएगी। लाभार्थी को एक प्रकार का यूनिक विकलांग आईडी कार्ड दिया जाएगा। इस कार्ड में दिव्यांग व्यक्ति से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी एकत्रित रहेगी और साथ में इस जानकारी को ऑनलाइन भी रखा जाएगा।

ताकि कार्ड के खो जाने पर विकलांग व्यक्ति को कोई परेशानी ना हो और आसानी से उसका कार्ड फिर से रिन्यू कर दिया जाएगा। इस यूनिक कार्ड के चलते दिव्यांगों को अपने कागजात और कोई प्रमाण पत्र अपने पास संभाल कर रखने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

Unique Disability ID Card बनाने के क्या फ़ायदे है?

विकलांग प्रमाण पत्र के बहुत सारे फ़ायदे हैं। यदि कोई व्यक्ति दिव्यांग है, तो उसे ट्रेन टिकट में 50 % छूट दी जाती है। और साथ ही साथ यदि दिव्यांग व्यक्ति ज्यादा ही विकलांग है। तो उसकी देखभाल रखने के लिए एक सदस्य मुहैया करवाया जाता है, जो कि बिल्कुल मुफ्त होता है।

साथ में इस स्मार्ट कार्ड की सहायता से दिव्यांगों को भारत सरकार की अनेक योजनाओं का लाभ भी मिलेगा।

रोडवेज बस, ट्रेन और अन्य परिवहन में भी विकलांग सदस्य के प्रतिशत के हिसाब से छूट भी दी जाएगी। इसके अलावा भी दिव्यांग व्यक्ति को बहुत सारी सुविधाएं दी जाती हैं।

Unique Disability ID Card कैसे बनाएं?

UDID Card को घर बैठे ऑनलाइन बनाना बहुत ही आसान है। विकलांग प्रमाण पत्र कैसे बनाएं? इसके बारे में पूरी जानकारी नीचे दी गई वीडियो में मौजूद है। जिसे देखने के बाद आप अपने परिवार में या फिर किसी भी विकलांग सदस्य का Unique Disability ID Card बना सकते हैं और उन्हें सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं से सीधा जोड़ सकते हैं।

हम आशा करते हैं आपको यह जानकारी बहुत उपयोगी लगी होगी। क्योंकि यदि आपके परिवार या फिर आस-पास कोई दिव्यांग व्यक्ति रहता है, तो आप उसे सीधा इस योजना से जोड़कर, सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी सुविधाओं का लाभ दिलवा सकते हैं और जीवन में उसके संघर्ष को आराम दे सकते हैं।

Unique Disability ID Card योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

1. Unique Disability ID Card में कौन-कौन सी सुविधाएं मिलती हैं?

सरकार द्वारा चलाई जाने वाली सभी दिव्यांग योजनाओं का लाभ उठा पाएंगे। ट्रेन, बस और अन्य वाहनों में भारी छूट मिलेगी। राज्य, केंद्र में चलाई जाने वाली विकलांग पेंशन योजना के साथ भी जुड़ पाएंगे। विकलांग प्रतिशत ज्यादा होने पर सफर में देखभाल के लिए एक व्यक्ति मुहैया कराया जाएगा। इसके अलावा भी काफी सुविधाएं मिलने वाली है।

2. Unique Disability ID Card को कौन बनवा सकता है?

किसी भी प्रकार का दिव्यांग पीड़ित व्यक्ति इस कार्ड को बनाने के लिए पूरी तरह से पात्र है।

3. क्या Unique Disability ID Card योजना को पूरे देश में लागू किया है?

जी, हां

4. Unique Disability ID Card को बनवाने के लिए किन दस्तावेजों की ज़रूरत पड़ेगी?

आधार कार्ड, बैंक खाता, फोटो, आधार कार्ड में लिंक मोबाइल नंबर, प्रमाण पत्र इत्यादि दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी।

यह उपयोगी जानकारी भी पड़े –

ऐसी ही उपयोगी जानकारी पाने के लिये हमारा WhatsApp Group Join करे !

More articles

Latest article