Wednesday, November 30, 2022

E Shram Card Download – ई-श्रम कार्ड बना लिया पर अभी तक आपको नहीं मिल पाया ! तो ऐसे करे फिर से ई-श्रम कार्ड डाउनलोड !

Must read

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

E Shram Card Download

E Shram Card Download, E Shram Card, E Shram,

E Shram Card Download – जैसे ही प्रधानमंत्री ने ई-श्रम कार्ड को लांच किया। वैसे ही लोगों ने धड़ाधड़ इस कार्ड को बनाने के लिए आवेदन कर दिया। और इनमें से कई लोगों के श्रम कार्ड बन गये और उन्होंने इसका प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास रख लिया ! पर कई लोग ऐसे भी है, जिन्होंने यह कार्ड बनाने के लिये अप्लाई तो कर दिया पर अभी तक उनको इसका प्रिंटआउट नहीं मिल पाया है।

तो यह पोस्ट ऐसे लोगों के लिए ही है, जिन्होंने इस कार्ड को बनाने के लिये अप्लाई कर दिया है। पर अभी तक ई-श्रम कार्ड का प्रिंटआउट नहीं निकाल पाए है। आज हम आपको बताने वाले हैं, अगर आपने ई-श्रम कार्ड (E Shram Card) बनाने के लिये अप्लाई कर दिया है। तो फिर आप इसे कैसे डाउनलोड कर सकते हैं ! तो चलिए आइए जानते हैं !

2 करोड़ 65 लाख लोग बना चुके है, ई-श्रम कार्ड (E Shram Card) –

ई-श्रम कार्ड को सभी असंगठित श्रमिक बड़ी तेजी से बना रहे हैं। और बनाना भी चाहिये क्यूंकि आने वाली योजना का पैसा श्रमिक भाई को इसी कार्ड के जरिये दिया जा सकता है। अभी तक देश भर में लगभग दो करोड़ 64 लाख 84000 लोगो ने यह कार्ड बना लिया है।

ऐसे करे ई-श्रम कार्ड (E Shram Card) डाउनलोड –

  • Step 1: सबसे पहले ई-श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in/ पर चले जाये।
  • Step 2 : आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद Register on e-Shram के विकल्प पर क्लिक करे।
  • Step 3 : उसके बाद आपको Self Registration के नीचे अपने आधार कार्ड से लिंक मोबाईल नंबर को लिखना है, और फिर केप्चा कोड भरना है, ओर इसके बाद Send OTP के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • Step 4 : फिर आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। उस OTP को दर्ज कर दे और सबमिट बटन पर क्लिक करें दे !
  • Step 5 : अब आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा और पंजीकरण के नियम और शर्तों से सहमत हूँ इस वाले बॉक्स को ठीक करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना है.
  • Step 6 : इसके बाद फिर आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर एक बार फिर ओटीपी भेजा जाएगा जिसे दर्ज करके वेरीफाई करना होगा.
  • Step 7 : इस प्रकार वेबसाइट पर लॉगिन हो जाएंगे अब आपके सामने UPDATE PROFILE और DOWNLOAD UAN CARD का विकल्प दिखाई दे रहा होगा। (जैसा की आप निचे फोटो में देख सकते है)
E Shram Card Download, E Shram Card, E Shram,
  • Step 8: अब आप डाउनलोड UAN कार्ड के विकल्प पर क्लिक कर दे !
  • जैसे ही आप डाउनलोड UAN कार्ड के विकल्प पर क्लिक करेंगे, आपका E Shram Card Download ही जाएगा। तो इस तरह आप E Shram Card Download कर सकते है।

यह उपयोगी जानकारी भी पड़े –

ऐसी ही उपयोगी जानकारी पाने के लिये हमारा WhatsApp Group Join करे !

More articles

Latest article