Thursday, December 1, 2022

Aayushman Bharat Health ID Card Apply Without Aadhaar – आधार में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है, तो ऐसे बनाये हेल्थ आईडी कार्ड ! जाने कैसे

Must read

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
Aayushman Bharat Health ID Card, Health ID Card, Aayushman Bharat, Aayushman Bharat Mission,

Aayushman Bharat Health ID Card Apply Without Aadhaar

Aayushman Bharat Health ID Card – पिछली पोस्ट में हमने आपको हेल्थ आईडी कार्ड बनाने के बेनिफिट्स के बारे में बताया था। और साथ ही यह भी बताया था की कैसे आप हेल्प आईडी कार्ड बना सकते हैं। पिछली पोस्ट में हमने आपको आधार कार्ड के जरिए हेल्थ आईडी कार्ड कैसे बनाते हैं, इसके बारे में बताया था।

अभी तक कई लोगो के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है ?

अभी भी ऐसे बहुत से लोग हैं, इनके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है, जिसके कारण वे हेल्थ आईडी कार्ड नहीं बना पा रहे हैं। तो आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे अगर अभी तक आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तब भी आप कैसे यह आयुष्मान भारत मिशन हेल्थ आईडी कार्ड बना सकते हैं। तो चलिए जानते है कैसे !

यह भी पड़े – आधार कार्ड से वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे निकाले !

ऐसे बनाये बिना आधार OTP के Aayushman Bharat Health ID Card

  • सबसे पहले आप इस वेबसाइट https://healthid.ndhm.gov.in/register पर चले जाए।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको (I don’t have Aadhaar / I don’t want to use my Aadhaar for creating Health ID.) लिखा दिखाई देगा और उसके नीचे एक Click Here की बटन दिखाई देंगी। आप इस Click Here बटन पर क्लिक कर दे।
  • जैसे ही आप Click Here पर क्लिक करेंगे Next पेज खुल जाएगा और वहां पर आपको एक ऑप्शन Generate via mobile लिखा दिखाई देना। आप इस बटन पर क्लिक कर दे।
  • इसके बाद मोबाइल नंबर डालने का ऑप्शन आयेंगा। आप अपना मोबाइल नंबर डाल कर सबमिट बटन पर क्लिक कर दें ।
  • इसके बाद आपने जो भी मोबाइल नंबर डाला होगा। उसपर एक ओटीपी चले जाएगा आप उस ओटीपी को इंटर कर दे और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।
  • जैसे ही आप समय बटन पर क्लिक करेंगे अगला पेज खुल जाएगा। और वहां पर आपसे आपकी पूरी जानकारी मांगी जाएँगी। आप जो भी जानकारी मांगी गयी है, उसे भर दे और अंतिम में सब्मिट बटन पर क्लिक कर दे।
  • जानकारी भरते वक्त आपको एक ऑप्शन PHR Adress दिखाई देगा। इसमें आप अपना पूरा नाम बिना स्पेस के दाल दे। जैसे rahulbadnagre
  • जैसे ही आप समझ बटन पर क्लिक कर देंगे। आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा और आपको आपका आयुष्मान भारत हेल्थ आईडी कार्ड स्क्रीन पर दिखने लगेगा।
  • अब आप अपना हेल्थ आईडी कार्ड का प्रिंटआउट निकाल सकते है, और इससे मिलने वाले बेनिफिट्स का फायदा ले सकते है।

इस तरह आप आधार में मोबाइल नंबर लिंक नहीं रहने पर भी अपना हेल्थ आईडी कार्ड बना सकते हैं। अगर अभी भी आपको हेल्थ आईडी कार्ड बनाने में कोई समस्या आ रही है, तो ऐसे में आप नीचे कमेंट में भी बता सकते हैं, हम आपके कमेंट का जल्द से जल्द रिप्लाई देने की पूरी कोशिश करेंगे। धन्यवाद

यह उपयोगी जानकारी भी पड़े –

ऐसी ही उपयोगी जानकारी पाने के लिये हमारा WhatsApp Group Join करे !

TP

More articles

Latest article