Monday, July 4, 2022

E Shram Card Charges – क्या हर साल आपके खाते से कटने वाले है, 330 रुपए? जानिए क्या है पूरी सच्चाई!

E Shram Card Charges

E Shram Card, E Shram Card Charges, E Shram, E-Shram,

E Shram Card Charges – दोस्तो जैसा की आपको पता है, भारत सरकार द्वारा e shram card लॉन्च किया गया है। इस कार्ड के अनेक फायदे है। परंतु कुछ लोगो के मन में e shram card को लेकर काफी सवाल भी है। तो आज हम उन ही सवालों में से कुछ सवाल का जवाब आपके लिए लेकर आए है।

काफी लोग ये पूछ रहे है की श्रमिक कार्ड बनवाने के बाद, क्या हमारे बैंक से हर साल 330 रुपए काटे जाएंगे? और हमारा कार्ड बैंक से जुड़ा होगा तो इसके बाद किसी अन्य प्रकार के शुल्क हमसे लिए जाएंगे? तो आइए जानते है इसके बारे में।

E Shram Card बनवाकर सरकार को क्या फायदा होगा?

दोस्तो, भारत में ऐसे कई ज्यादा लोग है जो कि असंगठित क्षेत्रों में काम करते है। जैसे कि रिक्शा चलाने वाले, मछली बेचने वाले, नाई की दुकान वाले, मगनरेगा कर्मी, गलियों में जाकर सामान बेचेने वाले और अन्य कई सारे क्षेत्र। इन सभी लोगो का डाटा अभी तक सरकार के पास नहीं है कि किस राज्य में कितने व्यक्ति क्या काम करते है।

इसी डाटा को इकट्ठा करने के लिए श्रमिक कार्ड बनवाया जा रहा है। जिसके माध्यम से सरकार जरूरतमंद लोगो तक पहुंचकर उनकी मदद कर सकती है।

यह भी पड़े – ऐसे बनाये फ्री में मोबाइल से ई श्रम कार्ड !

E Shram Card बनवाकर आपको किस प्रकार से फायदा होगा?

* ये कार्ड पूरे देश में मान्य होगा जिसकी वजह से आपको हर बार आपकी पहचान नहीं बतानी होगी।

*सरकार द्वारा किसी भी स्कीम के तहत आपके बैंक खाते में सीधे पैसे भेजे जाएंगे।

*इसकी मदद से आपके पास काम करने के अच्छे अवसर आ सकते है। क्यूंकि सरकार को भी मालूम होगा कि किस राज्य में कितने लोग क्या काम करते है। ऐसा होने की वजह से उस राज्य में नई नई कंपनियां खोली जा सकती है। फिर सीधे आपको किसी काम के लिए बुलाया जा सकता है।

*इस कार्ड का सबसे बड़ा फायदा ये है कि आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा के अंतर्गत, किसी दुर्घटना में मृत्यु होने पर 2 लाख तक का बीमा और अपंगता आ जाने पर 1 लाख तक का बीमा मिलेगा।

E Shram Card बनवाने के बाद क्या हर साल 330 रुपए काटे जाएंगे?

जी नहीं दोस्तो, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। सरकार द्वारा ऐसा कहीं भी नहीं बोला गया है कि इस कार्ड को बनवाने के बाद आपके बैंक खाते से 330 रुपए या अन्य चार्जेस काटे जाएंगे।

परंतु हां दोस्तो, कार्ड बनवाने के एक साल बाद आपके बैंक खाते से हर साल 12 रुपए काटे जाएंगे। ये 12 rupay प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा के अन्तर्गत काटे जाएंगे। इसके सिवा और कोई शुल्क आपसे नहीं लिया जाएगा।

तो ये थी दोस्तो, इस सवाल से जुड़ी सारी जानकारी। यदि आपके मन में और भी कई सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके हमसे पूछ सकते है और आप हमारे वॉट्सएप ग्रुप में भी जुड़ सकते है।

यह उपयोगी जानकारी भी देखे –

ऐसी ही उपयोगी जानकारी पाने के लिये हमारा WhatsApp Group Join करे !

Rahul
Rahulhttps://www.careerbhaskar.com/
Hello Friends, मेरा नाम राहुल है। और अभी careerbhaskar.com ब्लॉग में एक फुल टाइम कंटेंट राइटर हु। मुझे लोगो को ऐसी जानकारी देना बहुत पसंद है, जो उनकी डेली लाइफ में काम आ सके।
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular