Saturday, June 25, 2022

E Shram Card Apply With CSC – फ्री में बना पायेंगे CSC से अपना ई-श्रम कार्ड ! ऐसे पता करे आपके नजदीकी क्षेत्र में CSC सेण्टर कहाँ कहाँ है।

E Shram Card Apply With CSC

E Shram Card Apply With CSC, E Shram Card, CSC, Find CSC Center,

E Shram Card Apply With CSC – इंडिया की लगभग 138 करोड़ जनसँख्या है, पर अभी तक सिर्फ 3 करोड़ लोगो के ही ई-श्रम कार्ड बन पाए है। इसका बड़ा कारण ये है, की लोगो को ई-श्रम कार्ड के बारे में पता नहीं, और अगर उन्हें थोड़ा बहुत इस कार्ड के बारे में पता भी है। पर इसे कैसे बनाना है, इसकी जानकारी नहीं है। तो आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कैसे आप फ्री में ई-श्रम कार्ड बना सकते है।

फ्री में बना सकते है, मोबाइल से ई-श्रम कार्ड –

श्रम और रोजगार मंत्रालय (भारत सरकार) ने ई-श्रम कार्ड को बनाने की प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन कर दी है। जिसके जरिये असंगठित कर्मचारी चाहे तो खुद भी इस पोर्टल https://register.eshram.gov.in/#/user/self से ई-श्रम कार्ड बना सकते है। पर इस पोर्टल से ई-श्रम कार्ड बनाने के लिये आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक रहना चाहिये।

आधार में मोबाइल नंबर लिंक रहने पर ई श्रम कार्ड कैसे बनाते है, इसे जानने के लिये आप हमारी यह (ऐसे बनाये फ्री में मोबाइल से ई श्रम कार्ड !) पोस्ट पड़ सकते है।

ऐसे पता करे आपके आधार में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है ?

कई लोगो के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक है, और कई लोगो के आधार में नहीं। पर आधार में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है, या मोबाइल नंबर लिंक है भी या नहीं इसकी जानकारी कई लोगो को नहीं है। जिसके कारण वे ई श्रम कार्ड नहीं बना पा रहे है।

तो अगर आप जानना चाहते है, की आपके आधार में मोबाइल नंबर लिंक है, या नहीं। तो ऐसे में आप हमारी ये पोस्ट आधार में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है, पता नहीं है? ऐसे करें मोबाइल से पता! पड़ सकते हैं। इस पोस्ट में हमने आपको बताया है, कैसे आप यह पता कर सकते की आपके आधार में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है या मोबाइल नंबर लिंक है भी या नहीं।

आधार में मोबाइल नंबर लिंक न रहने पर ऐसे बनाये ई श्रम कार्ड –

अगर आप ई श्रम कार्ड बनाने के लिए एलिजिबल है, पर आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है, जिसके कारण आप अपना ई-श्रम कार्ड नहीं बना पा रहे है, तो ऐसे में आप अपने नजदीकी CSC सेण्टर जा सकते है। और CSC सेण्टर जा कर अपने फिंगर प्रिंट के जरिये ई-श्रम कार्ड बना सकते हैं।

ऐसे पता करे आपके नजदीकी क्षेत्र में CSC सेण्टर कहाँ-कहाँ है –

Find CSC Nearest Me

*सबसे पहले आप इस https://findmycsc.nic.in/csc/ पोर्टल पर चले जाये !

*पोर्टल पर जाने के बाद आपको राइट साइड में कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे, इसमें आप Village Wise CSC ऑप्शन पर क्लिक कर दे।

*ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अब आप अपना State, District, Sub District और Village सेलेक्ट कर लेना है।

* जैसे ही आप अपना State, District, Sub District और Village सेलेक्ट करेंगे map ज़ूम हो जाएँगा, और मैप में आपको कुछ चलते हुए आइकॉन दिखाई देंगे, आप उन आइकॉन पर क्लिक कर दे।

*जैसे ही आप आइकॉन पर क्लिक करेंगे, आपके सामने CSC सेण्टर की पूरी डिटेल्स आ जाएँगी। तो इस तरह आप पता लगा पायेँगे आपके नजदीकी क्षेत्र में CSC सेण्टर कहाँ-कहाँ है।

Find CSC Nearest Me

ई श्रम कार्ड सम्बंधित अन्य जानकारी भी देखे –

ऐसी ही इनफार्मेशन के लिये हमसे जुड़े –

Join Our WhatsApp GroupJoin Now
Join Our Telegram ChannelJoin Now
Subsribe Our Youtube ChannelSubscribe Now

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular