[जानें] भारत में कोयला संकट क्या है और इससे जुडी जरूरी बातें !

What is Koyla Sankat in India in Hindi

भारत में कोयला संकट क्या है

किन्ही कारणों की वजह से भारत में कोयले की कमी आ गई है जिसकी वजह से बिजली उत्पादन कम हो रहा है। इसी चीज को भारत में कोयला संकट कहा जा रहा है। कोयला संकट के कारण आने वाले समय में भारत में अभी के मुकाबले ज्यादा बिजली कटोटी होना शुरू हो सकती है।

Bharat Mein Koyla Sankat Kyun Ho Raha Hai

भारत में कोयला संकट क्युं हो रहा है ?

भारत में कोयले को खदान से निकालने के लिए जो कंपनियां कार्य करती थी वह इस समय बंद पड़ी है और डिमांड के अनुसार कम कोयले का उत्पादन कर रहीं है। इसी वजह से भारत में कोयले का संकट हो रहा है।

आइए जानते असल में पूरा मामला क्या है –

आप लोगो को ध्यान होगा की जब corona virus आया था उस समय सभी लोग अपने अपने घरों के केद हो गए थे। भारत समेत दुनिया के सभी देशों में लॉकडाउन लगा हुआ था। उस समय सभी फैक्टरियां बंद पड़ी हुई थी। जिसके कारण एकदम से कोयले की डिमांड कम हो गई थी। ऐसा भी देखा जा रहा था कि आने वाले काफी ज्यादा समय तक ऐसी ही स्थिति रहेगी। इसलिए जो कंपनियां कोयले को जमीन से निकालने का कार्य करती थी उन्होंने भी अपनी प्रोडक्शन को रोक दिया था।

अब वैक्सीन आ जाने के बाद दोबारा से जीवन पटरी पर आ गया है और पहले जितनी भी फैक्टरियां बंद हुई थी वह दोबारा से चालू हो गई है। जिसकी वजह से मार्केट में कोयले की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई है। और कोयले की सप्लाई कम है जिसकी वजह से भारत में कोयले का संकट हो रहा है।

Koyla Kya Hai

कोयला क्या है?

कोयला एक ऐसा पदार्थ होता है जो कि जमीन से खुदाई करके निकाला जाता है। कोयला में 60 से 90 प्रतिशत कार्बन पाया जाता है। इसकी वजह से ये काफी ज्वलनशील होता है। इसीलिए कोयले का उपयोग इर्धन के रूप में किया जाता है।

Koyla Kaise Banta Hai

कोयला कैसे बनता है?

एक समय ऐसा हुआ करता था जब हमारी धरती पर लाखों करोड़ों पेड़ पोेधे हुआ करते थे। परंतु किन्ही प्राकृतिक आपदाओं जैसे बाढ़, भूकंप, ज्वालामुखी विस्फोट के कारण ये पेड़ पोधे जमीन पर गिर पड़ते थे। फिर कुछ समय के बाद ये पेड़ पोधे धीरे धीरे जमीन में धंसने लगते थे। लाखों करोड़ों साल बीत जाने के बाद ये पेड़ पोधे जामीन में काफी अन्दर तक पहुंच जाते है। जहां अत्यधिक दवाब और ताप होने की वजह से इनमे निरंतर कुछ रसायनिक घटनाएं घटती रहती हैं। इसी तरह से कोयले का निर्माण होता है। लाखों करोड़ों पेड़ पॊधे रोजाना उगते और गिरते रहते है ये प्रोसेस इसी प्रकार चलती रहती है जिसकी वजह से हमें जमीन से कोयला मिलता रहता है।

इसमें देखने वाली बात ये है कि आज के समय में इंसान जंगलों को काट तो रहा है परंतु नए पेड़ नहीं लगा रहा। इससे आने वाले समय में जमीन से निकलने वाले कोयले कि मात्र घट जाएगी।

Koyle Se Kya Banta Hai

कोयले से क्या बनता है?

कोयले का सबसे ज्यादा उपयोग बिजली बनाने में, इसके बाद स्टील और सीमेंट के उत्पादन में, ताप (Heat) पैदा करने के लिए किया जाता है। एल्यूमिनियम, पेपर और दवाइयां बनाने वाली कंपनियों में भी कोयले का उपयोग किया जाता है।

Koyle Ki Rakh Se Kya Banta Hai

कोयले की राख से क्या बनता है?

कोयले की राख को स्टील बनाने में उपयोग किया जाता है।

Bharat Mein Sabse Jyada Koyla Kis Rajya Se Nikalta Hai

भारत में सबसे ज्यादा कोयला किस राज्य से निकलता है?

भारत में सबसे ज्यादा कोयला झारखंड राज्य से निकलता है। झारखंड से करीब 83.15 billion tonnes कोयला हर साल निकाला जाता है।

koyla Utpadan Mein Bharat ka Sthan Konsa Hai

कोयला उत्पादन में भारत का स्थान कोनसा है?

कोयला उत्पादन में भारत का दूसरा स्थान है। पहले स्थान पर चीन है।

Rajasthan Mein Koyla Utpadan Kahan Sabse Jyada Hota Hai

राजस्थान में कोयला उत्पादन कहाँ सबसे ज्यादा होता है ?

राजस्थान में सबसे ज्यादा कोयले का उत्पादन बाड़मेर शहर में होता है।

Sabse Jyada Koyla Utpadak Desh Konsa Hai

सबसे ज्यादा कोयला उत्पादक देश कोनसा है?

सबसे ज्यादा कोयला उत्पादक देश चीन है।

दोस्तों यदि आपको हमारी बताई गई जानकारी लाभदायक लगी हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताये। आपके कुछ अन्य प्रश्न हो तो वह भी आप कमेंट में हमसे पूछ सकते है। ऐसे ही जानकारी पाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम, व्हाट्सप्प और यूट्यूब चैनल से जुड़ सकते है।

Sanjay Pathekar

हेलो फ्रेंड्स, मेरा नाम संजय पाठेकर है। और पेशे से मै एक ब्लॉगर,यूट्यूबर हूँ। मै इस ब्लॉग पर पिछले 3 साल से Yojna, Jobs, Earn Money and Useful Info सम्बंधित जानकारी दे रहा हु। इस ब्लॉग के माध्यम से आपको ऐसी उपयोगी जानकरी देना है, जो आपके व्यावहारिक जीवन में काम आ सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *