Monday, December 5, 2022

Small SBI Point Business Idea – गॉव में बेरोजगार युवाओ को दे रहा है, SBI बिज़नेस करने का मौका ! SBI के साथ मिलकर शुरू करे यह बिज़नेस !

Must read

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Small SBI Point Business Idea

Small SBI Point Business Idea – आज के समय में बहुत से युवा लोग बेरोजगार है, क्योंकि उन्हें जॉब नहीं मिल रही है, जिसके कारण वे अपना बिजनेस शुरू करने की सोचते हैं। लेकिन बिज़नेस शुरू करने के लिए बहुत ज्यादा पैसे की जरूरत पड़ती है। तो इसी को देखते हुए आज हम आपके लिए SBI CSP बिजनेस आइडिया लेके आये है। यह ऐसा बिज़नेस है, जिसे शुरू करने के लिये आपको ज्यादा पैसे की भी जरूरत नहीं होती है।

इस बिज़नेस की सबसे अच्छी बात यह है कि इस बिज़नेस को पहले से ही बहुत से लोग कर रहे है, और लाखों में कमाई कर रहे हैं। आप SBI CSP बिजनेस को बहुत ही कम पैसों में शुरू कर सकते हैं। बस इसे शुरू करने के लिए आपको कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान होना जरूरी है। तो चलिए जानते हैं कि एसबीआई सीएसपी क्या है, और एसबीआई सीएसपी खोलकर आप कैसे पैसे कमा सकते हैं।

एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र (SBI CSP) क्या है

एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र (SBI CSP) यह भारतीय स्टेट बैंक के माध्यम से खुला हुआ एक ऐसा केंद्र होता है, जहा पर बैंक सम्बंधित सेवाए छोटे स्तर पर दी जाती है। यह एक प्रकार की मिनी बैंक होती है। एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के बाद आप ग्राहकों को कई तरह की स्टेट बैंक सम्बंधित सर्विस दे सकते है।

SBI CSP में इन सर्विस पर मिलता है, इतना कमीशन –

अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया सीएसपी खोलते हैं तो आप अच्छा पैसा कमा सकते है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया सीएसपी खोलकर आप आसानी से महीने के 20 हजार से लेकर तो 1 लाख रूपये तक कमा सकते हैं। SBI ग्राहक सेवा केंद्र खोलकर आप कमीशन के रूप मै पैसे कमाते है। SBI में कौन सी सर्विस पर कितना कमीशन मिलता है, इसकी जानकारी आप निचे कमीशन चार्ट में देख सकते है।

यह भी पड़े – (65) कम लागत वाले बिज़नेस आईडिया

SBI CSP खोलने के लिये होंगी इन डॉक्यूमेंट की जरुरत –

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड बैंक
  • पासबुक
  • पुलिस सत्यापन
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • स्टैम पेपर

ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के होनी चाहिए ये योग्यता –

  • आपकी आयु कम से कम 21 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।
  • आपने 12वीं पास होना चाहिए।
  • आपके पास IIBF BC/BF सर्टिफिकेट होना चाहिये।
  • आपको कंप्यूटर का सामान्य ज्ञान होना चाहिए।
  • आपके पास लैपटॉप/कंप्यूटर, प्रिंटर, फिंगरप्रिंट डिवाइस एवं पासबुक प्रिंटर होना चाहिए।
  • आपको अंग्रेजी भाषा का सामान्य ज्ञान होना चाहिए।

यह भी पड़े – जीरो इन्वेस्टमेंट से शुरू करे बैंक साथी के साथ बैंक सम्बंधित सेवाओं का यह बिज़नेस ! पार्ट टाइम होते रहेंगी लाखो में कमाई !

SBI ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोले –

यदि आप ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए एलिजिबल है, और आप SBI CSP खोलना चाहते है, तो ऐसे में आप जरुरी डाक्यूमेंट्स के साथ अपने नजदीकी स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के ब्रांच मैनेजर से संपर्क कर सकते है। और ब्रांच मैनेजर को बोल सकते है, कि आप अपने गांव के इलाके में ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं। इसके बाद बैंक मैनेजर आपकी योग्यता देखेंगा और अगर आप SBI CSP खोलने के लिये एलिजिबल (योग्य) होंगे तो आपको SBI CSP खोल देगा। तो इस तरह आप SBI की CSP खोल सकते है। और काफी अच्छी मात्रा में पैसे कमा सकते है।

SBI CSP सम्बंधित अन्य जानकारी –

अगर आप SBI CSP से सम्बंधित अन्य जानकारी जानना चाहते है, तो आप निचे दिया वीडियो देख सकते है। वीडियो में आपको SBI CSP सम्बंधित काफी जानकारी बहुत अच्छे से दी है। 

https://www.youtube.com/watch?v=v9DO9pJX_Aw

यह बिज़नेस आइडियाज भी देखे –

ऐसी ही इनफार्मेशन के लिये हमसे जुड़े –

Join Our WhatsApp GroupJoin Now
Join Our Telegram ChannelJoin Now
Subsribe Our Youtube ChannelSubscribe Now

More articles

Latest article