Thursday, December 1, 2022

Generation Google Scholarship Program 2021 : गूगल दे रहा है 75,000 रुपयों की स्कॉलरशिप ! इस तरह मोबाइल से करें अप्लाई !

Must read

Sanjay Pathekar
Sanjay Pathekarhttps://www.careerbhaskar.com/
हेलो फ्रेंड्स, मेरा नाम संजय पाठेकर है। और पेशे से मै एक ब्लॉगर,यूट्यूबर हूँ। मै इस ब्लॉग पर पिछले 3 साल से Yojna, Jobs, Earn Money and Useful Info सम्बंधित जानकारी दे रहा हु। इस ब्लॉग के माध्यम से आपको ऐसी उपयोगी जानकरी देना है, जो आपके व्यावहारिक जीवन में काम आ सके।

Generation Google Scholarship Program 2021

Generation Google Scholarship Program 2021, Google Scholarship Program, Google Scholarship Apply, Registration Process, Eligibility, Online Scholarship

कार्य क्षेत्र में महिला और पुरुष की भागीदारी बराबर रहे, आज पूरा विश्व इसके लिए प्रयासरत है लेकिन यह तभी संभव है जब महिलाएं भी पुरुष की भांति तकनीकी शिक्षा हासिल कर सकें। इसीलिए विभिन्न संस्थानों द्वारा तकनीकी शिक्षा हासिल करने के लिए महिलाओं को तरह-तरह की Scholarship दी जाती रही है।

इन्हीं संस्थानों में अब Google का नाम भी जुड़ गया है। Google ने हाल ही में एक Google Scholarship Program 2021 जारी की है जिसका नाम Generation Google Scholarship है। इस Scholarship के तहत कुछ चुनिंदा Female Students को कंप्यूटर और इससे संबंधित शिक्षा हासिल करने के लिए $1000 यानी करीब 75000 रुपये की Scholarship दी जाएगी।

यदि आप भी इस Scholarship योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। सत्र 2022-23 के लिए आवेदन की प्रक्रिया अभी भी चालू है। तो Scholarship के लिए कैसे आवेदन करना है और इसके लिए जरूरी पात्रता क्या है, इन सब विषयों के बारे में हम आगे चर्चा करेंगे तो लेख अंत तक जरूर पढ़ें।

वैसे तो ये स्कॉलरशिप प्रोग्राम छात्राओं के लिए है लेकिन यदि आप छात्र है तो भी आपको इस scholarship program के बारे में जानना जरूरी है। क्यूंकि ऐसी कई सारी जानकारी है जो लड़कियों तक नहीं पहुंच पाती है। ऐसे में आप लोग अपने आसपास के दोस्तों को, अपने रिश्तेदारों में लड़कियों को इस Generation Google Scholarship Program के बारे में बता सकतें हैं।

Generation Google Scholarship Program क्या है?

Tech Giant Google ने Generation Google Scholarship 2021 के तहत ऐसी Female Students को Scholarship देने का निर्णय लिया है जो Computer Science, Computer Science Engineering या इसी तरह किसी Technical Field में पढ़ाई कर रही है।

Google के इस Scholarship के लिए एशिया प्रशांत की हर वह महिला विद्यार्थी आवेदन कर सकती हैं, जो एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पढ़ाई कर रही हो। जिनका चयन इस Scholarship के लिए होगा उन्हें गूगल की तरफ से $1000 यानी करीब 75000 रुपये की Scholarship Tuition Fee, Books के साथ पढ़ाई में लगने वाली और आवश्यक चीजों के लिए दी जाएगी। इस Scholarship योजना के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 दिसंबर 2021 है।

जानें Generation Google Scholarship में कौन आवेदन कर सकता है?

यदि आप भी Generation Google Scholarship का लाभ पाना चाहते हैं तो कुछ Criteria को पूरा करना होगा उसके बाद ही आप ऐसे Scholarship के लिए आवेदन कर सकते हैं।

*आवेदक Full-Time Student के रूप में स्नातक डिग्री के लिए सत्र 2021-22 में Enroll हो चुका हो।
*ऐसे Students जो स्नातक के दूसरे वर्ष में हो वो भी आवेदन कर सकते हैं बस शर्त यह है कि वो किसी मान्यता प्राप्त University से हो और Computer से संबंधित Course कर रहे हो।
*इस योजना का लाभ सिर्फ महिलाओं को ही मिलेगा। इसलिए आवेदक एशिया प्रशांत क्षेत्र की कोई Female Student हो।
*आवेदक का Academic Record बहुत मजबूत होना चाहिए।
*आवेदक Computer Science, Computer Engineering या ऐसे ही किसी Computer से संबंधित विषय मे स्नातक कर रही हो।

ये भी पढ़ें –

Generation Google Scholarship Program 2021 के लिए आवेदन कैसे करें?

Google की Generation Google Scholarship Program 2021 योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। यदि आप भी इस Scholarship का लाभ लेना चाहते हैं तो उसके लिए Online आवेदन कर सकते हैं। यहां Offline आवेदन करने की सुविधा नहीं दी गई है।

*सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक Website Generation Google Scholarship Program 2021 Official Website पर जाना होगा।

*यहाँ Home Screen में ही बाए तरफ कुछ विकल्प मिलेंगे, जिनमे से आपको Scholarship पर Click कर देना है।

*अब यहाँ Google के द्वारा चलाई जा रही सभी Scholarship की सूची दिख जाएगी। आपको इनमे से Generation Google Scholarship (Asia Pacific) को चुनना है।

*अब इस Scholarship के लिए आवेदन Form खुल जायेगा जहाँ आपके कई तरह की जानकारी पूछी जाएगी, जिनका विवरण नीचे है।

*सबसे पहले कुछ General Information पूछी जाएगी जैसे कि Contact Details, University के बारे में जानकारी आदि। तो आपको वह भर देना है।

*इसमे Resume या CV भी मांगा जाएगा। यदि आपके पहले कोई Technical Project किये है तो अपनी CV में उसके बारे में पूरी जानकारी दे सकते हैं।

*आप जिस institutions/Universities में पढ़ाई कर रहे हैं वहाँ का शैक्षणिक प्रतिलेख मांगा जाएगा।

*यहाँ आपको दो छोटे छोटे निबंधों के उत्तर भी देने होंगे। इसका उत्तर कम से कम 400 शब्द का होना चाहिए। ये निबंध किस प्रकार के होंगे इनके बारे में नीचे बताया गया है।

*इन प्रश्नों का जवाब आपको अंग्रेजी भाषा में ही देना पड़ेगा। प्रत्येक प्रश्न के लिए 15 मिनट का समय निर्धारित किया गया है।

*Google के कर्मचारी इस Scholarship के लिए आवेदन नही कर सकते।

Google Scholarship Program 2021 के लिए निबंध?

Google की Scholarship के लिए आवेदन करते वक्त आपसे दो छोटे-छोटे निबंध लिखवाए जाएंगे। असल में यहां पर आपसे दो प्रश्न पूछे जाएंगे जिनका जवाब आपको देना होगा। यह जवाब 400 शब्दों का होना चाहिए प्रश्न कुछ इस प्रकार हैं-

1) ऐसी कौन सी चुनौतियां हैं जिनका सामना आज Tech Industry में काम करने वाली महिलाएं कर रही हैं? आप खुद को किस तरह से इन चुनौतियों के समाधान के तौर पर देख सकती हैं? यह भी ध्यान रखें कि प्रभाव कई दिशाओं में हो सकता है इसके साथ ही इसकी तीव्रता भी अलग-अलग हो सकती है।

2) इस Scholarship का आपकी शिक्षा पर क्या प्रभाव पड़ेगा? आप कुछ ऐसी चुनौतियों का जिक्र करिए जिससे यह साबित हो कि आपको इस Scholarship की जरूरत है, और इस Scholarship के माध्यम से आप शिक्षा से संबंधित कौन सा लक्ष्य हासिल करना चाहती हैं?

प्रश्नों के जवाब से Student की आर्थिक जरूरत, उसकी विविधता, समानता और समावेशन का निरीक्षण किया जाएगा। जिसके आधार पर यह तय किया जाएगा कि किस विद्यार्थी को वाकई में Scholarship की ज्यादा जरूरत है और इसी आधार पर Scholarship का आवंटन होगा।

Google Scholarship Program 2021 में आवेदक का चयन कैसे होगा?

Google की Scholarship योजना का लाभ लेने के लिए लाखों की संख्या में Students आवेदन करेंगे लेकिन कुछ चुनिंदा विद्यार्थियों को ही इस Scholarship का लाभ मिल सकेगा। इन विद्यार्थियों का चयन उनके शैक्षणिक योग्यता, बुद्धिमत्ता और कुछ पूछे गए प्रश्नों के जवाब को ध्यान में रखकर किया जाएगा।

आवेदन करने की अंतिम तिथि समाप्त होने के 5-7 Working Days के अंदर Google Online Challenge उन Students को भेजा जाएगा जो Shortlist हुए हैं। इसके बाद Students को Meet & Greet Session के लिए बुलाया जाएगा, जहां पर यह Session 15 मिनट के लिए होगा। इस तरह यह प्रक्रिया यहाँ पर सम्पन्न हो जाएगी।

अंतिम शब्द

यदि आप Computer से जुड़ा हुआ कोई Course कर रही हैं तो आपको जरूर इस  Scholarship के लिए जरूर आवेदन करना चाहिए। वहीं यदि आप अगले वर्ष स्नातक में प्रवेश करने वाली हैं तो भी आपको आवेदन चाहिए ताकि अगले वर्ष इस योजना के लाभ मिल सके। Google Scholarship Program 2021 से संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप Comment में हमसे पूछ सकते हैं।

ऐसे ही उपयोगी जानकारी जानने के लिए हमारे Whatsapp व Telegram ग्रुप को Join करें [CLICK HERE]

यह बिज़नेस आइडियाज भी देखे –

Join Our WhatsApp GroupJoin Now
Join Our Telegram ChannelJoin Now
Subsribe Our Youtube ChannelSubscribe Now

More articles

Latest article