Thursday, December 1, 2022

Successful Business Story & Tips : जानें कैसे अमेरिका में पढ़ी-बढ़ी गोल्फ खिलाड़ी वैष्णवी सिन्हा ने भारत आकर शुरू किया Dairy Farming का ये बिजनेस ! आज हजारों लोग ले रहें है इनसे ट्रेनिंग ! इस बिज़नेस से आप भी कमा सकते है हज़ारों रूपए !

Must read

Sanjay Pathekar
Sanjay Pathekarhttps://www.careerbhaskar.com/
हेलो फ्रेंड्स, मेरा नाम संजय पाठेकर है। और पेशे से मै एक ब्लॉगर,यूट्यूबर हूँ। मै इस ब्लॉग पर पिछले 3 साल से Yojna, Jobs, Earn Money and Useful Info सम्बंधित जानकारी दे रहा हु। इस ब्लॉग के माध्यम से आपको ऐसी उपयोगी जानकरी देना है, जो आपके व्यावहारिक जीवन में काम आ सके।

Successful Business Story & Tips

Successful Business Story in Hindi, Dairy Farming Successful Business, Vaishnavi Sinha Dairy Farming Business Tips, New Business Idea, Dairy Farming Business Idea

उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में स्थित Shoonya Dairy Farm दिनों दिन ख्याति हासिल करती जा रही है। Shoonya Farm के Product की शुद्धता से इसके ग्राहक बहुत ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं और इनके Products की खरीद कर रहे हैं। Shoonya Farm की Founder वैष्णवी सिन्हा भसीन ने बताया कि शुरुआती दिनों में बहुत कम ग्राहक Product खरीदते थे लेकिन आज देश के हर हिस्से से उनके पास Orders आते हैं।

यदि आप भी Dairy Farm का Business शुरू करना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है क्योंकि वैष्णवी सिन्हा ने यहां वह सभी Tips बताए हैं जो उन्होंने खुद Follow किया है और आज वह Dairy Farming में सफल Entrepreneur बन चुकी हैं।

वैष्णवी सिन्हा के Dairy Farm Business जिस तरह दिनों दिन तरक्की कर रहा है उसे देख कर आप सोच सकते हैं कि यह उनका पुश्तैनी Business होगा लेकिन ऐसा नहीं है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि वैष्णवी सिन्हा एक National Level की गोल्फर थी।

बचपन से ही उन्हें गोल्फ खेलने का बहुत शौक था और उन्होंने भारत को भी Represent किया है, इसके बाद वह अमेरिका चली गई,जहां उन्होंने Study के साथ-साथ गोल्फ खेलना जारी रखा लेकिन समाज के लिए कुछ करने की ललक उनके अंदर बहुत ज्यादा थी। तभी वह भारत आई और भारत में Dairy Farm का Business शुरू किया।

तो आपके लिए पेश है वैष्णवी सिन्हा से बातचीत के कुछ अंश।

जानें कैसे International Golfer से बनी Dairy Farm की Owner?

वैष्णवी सिन्हा ने अपनी बातचीत में बताया की उन्हें बचपन से ही गोल्फ खेलने का बहुत शौक था इसलिए वह दुनिया की नंबर वन गोल्फ खिलाड़ी बनना चाहती थी। उन्होंने National Level पर देश का भी प्रतिनिधित्व किया है। इसी बीच वो अमेरिका चली गई और वहीं रहने लगी, लेकिन एक Age के बाद उन्हें यह एहसास हुआ कि उनके अंदर के Sportsman को तो कोई नहीं निकाल सकता, वह खेलती तो रहेंगी ही लेकिन उन्हें कुछ ऐसा काम करना चाहिए जिससे वह Society में कुछ योगदान कर सकें। तभी वह भारत आई और यहां पर Dairy Farm का Business शुरू किया।

कैसे मिली Dairy Farm Business शुरू करने की प्रेरणा?

वैष्णवी सिन्हा ने बताया कि उन्हें डेरी फार्मिंग बिजनेस करने की प्रेरणा अपने नाना से मिली। उन्होंने बताया कि उनके नाना इस वक्त 87 वर्ष के हैं फिर भी वह अपना सारा काम खुद करते हैं। यानी वो पूरी तरह से तंदुरुस्त है।

जब उन्होंने इस तंदुरुस्ती का राज अपने नाना से पूछा तो उन्होंने बताया कि बचपन में जो उन्होंने दूध,घी और शुद्ध चीजों का सेवन किया था उसी की वजह से उनके शरीर में आज तक ताकत बरकरार है। बस यही सुनकर वैष्णवी सिन्हा के मन में एक प्रश्न आया कि क्या उनका बुढ़ापा भी इसी तरह खुशहाली भरा होगा? क्योंकि आजकल खाने पीने की चीजों में मिलावट होना बहुत आम बात है। ऐसे में उन्हें लगा कि देश में कई लोग हैं जो शुद्ध चीज खाना तो चाहते हैं पर उन्हें मिलता नहीं है। यहीं से उन्हें डेयरी फार्मिंग बिजनेस करने का Idea सूझा।

ये भी पढ़ें –

ऐसे किया अपने Business का विस्तार

वैष्णवी सिन्हा ने अपना Business बहुत ही छोटे स्तर पर शुरू किया था। उन्होंने शुरू से ही देसी गाय के ऊपर ही Focus किया। शुरुआत में एक छोटी सी जगह थी जिसमें 40 गाय एक साथ रहती थी। लेकिन जैसे-जैसे गायों की संख्या बढ़ती गई और Business का विस्तार होता गया वैसे ही उन्होंने एक बड़ा Area बनवाया जहां पर वह गाय रखने लगे।

उन्होंने बताया कि बिजनेस का विस्तार करने में उन्हें बहुत सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ा। जैसे कि उनकी Family ही इस Business को इतना समर्थन नहीं दे रहे थी क्योंकि उनका ऐसा मानना था कि यह एक Educated Person के लिए नहीं है लेकिन वैष्णवी सिन्हा अपने फैसले पर अड़ी रही और उन्होंने अपने Business को आगे बढ़ाया।

अच्छी नस्ल की गाय कैसे ढूंढी?

वैष्णवी सिन्हा ने बताया कि इस Business में सबसे बड़ी चुनौती एक अच्छी नस्ल की गाय ढूंढना है। जैसा कि उनका Business ही इस मकसद के साथ शुरू हुआ था कि लोगों को शुद्ध दूध उपलब्ध कराया जाए पर जब शुद्ध देसी गाय नहीं मिलेगी तब तक उनका यह सपना पूरा नहीं हो सकता था।

गाय ढूंढने को लेकर उन्होंने एक ऐसी बात बताई जो आपके लिए भी बहुत फायदेमंद हो सकती है। उन्होंने बताया कि जब हम डेयरी फार्म का बिजनेस शुरू करें तो कभी भी गाय किसी ऐसी जगह खोजने ना जाए जो उसी चीज के लिए बहुत प्रसिद्ध है क्योंकि ऐसे जगहों पर हमें धोखा मिल सकता है।

यदि हमारे पास गाय पहचानने की क्षमता नहीं है तो हमें हाइब्रिड गाय किसी दूसरे गाय के नाम पर दी जा सकती है।

यदि हमें शुद्ध देसी गाय चाहिए तो इसका सबसे अच्छा साधन किसान है। हमें किसान के पास से ही शुद्ध देसी गाय मिल सकती है। इसलिए आपको किसानों के पास जाना चाहिए और घर घर जाकर गाय के बारे में पूछना चाहिए। इस प्रक्रिया में थोड़ा वक्त जरूर लग सकता है लेकिन अच्छे नस्ल की गाय मिलने की संभावना भी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है।

उन्होंने आगे बताया कि कभी भी Bulk में गाय ना खरीदें क्योंकि जब हम Bulk में गाय खरीदते हैं तो हम अक्सर Broker के चक्कर में फस जाते हैं और हमें गाय की Quality के साथ समझौता करना पड़ सकता है। ऐसे में एक-एक गाय खरीदे लेकिन अच्छी गाय खरीदें।

सिर्फ गाय के दूध पर नही है निर्भर

उन्होंने आगे बताया कि आज वह अपने Profit के लिए सिर्फ गाय के दूध पर निर्भर नहीं है, बल्कि गाय से मिलने वाले गोबर, गोमूत्र इत्यादि के माध्यम से भी कई Product तैयार कर रहे है और आगे इन्हें भी Market में उतारने का विचार कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि फिलहाल वो जीवामृत, ब्रह्मास्त्र, नीमामृत, वीजामृत, गौ अर्क आदि बना रही है लेकिन अभी सिर्फ इनका अपने फार्म में ही उपयोग कर रही हैं।

Dairy Farming की शुरुआत करने वाले Entrepreneur को वैष्णवी की सलाह

ऐसे लोग जो Dairy Farming का Business शुरू करना चाहते हैं उनको वैष्णवी सिन्हा ने एक बहुत ही काम की सलाह दी है। वैष्णवी सिन्हा ने कहा है कि डेयरी फार्मिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए कभी भी बहुत ज्यादा Investment ना करें।

थोड़ा-थोड़ा Investment करें। एक-एक गाय खरीदे और धीरे-धीरे गायों की संख्या को बढ़ाएं Quantity की बजाय हमेशा Quality पर Focus करें। हमेशा ऐसी गायों को ज्यादा महत्व दें जो देसी नस्ल की हो।

Business शुरू करने के बाद आप पहले ही दिन से यह उम्मीद ना रखे कि आपको बहुत ज्यादा Profit होने लगेगा। Business धीरे-धीरे बढ़ता है और धीरे-धीरे आपका Profit बढ़ता जाता है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि दूध को हमेशा By Product के तौर पर देखें इसे कभी कमाई का मुख्य जरिया ना माने।

इसको आप Organic Farm से जरूर जोड़ें क्योंकि गाय के दूध के साथ-साथ उसका गोमूत्र और गोबर भी उपयोग में आता है। इन सब चीजों से बनने वाले Product भी जरूर बनाएं। उन्होंने बताया कि उनका Farm, डेयरी फार्म की वजाय ब्रीडिंग फार्म के रूप में ज्यादा जाना जाता है क्योंकि ये यहां पर नस्ल सुधारने का काम करते हैं। तो आप भी इनके बिजनेस से यह Idea लेकर अपने Business में लगा सकते हैं।

जानें Organic Farming के फायदे

Dairy Farming के साथ-साथ आप Organic Farming भी कर सकते हैं। गायों से मिलने वाले गोबर और गोमूत्र से गोबर की खाद बना सकते हैं और इसे एक अच्छे दाम पर किसानों को बेच सकते हैं। किसान भी आज ऐसे खाद की तलाश में है क्योंकि ऑर्गेनिक खाद की सहायता से हम अपने खेतों की उर्वरक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। इससे रसायनिक खादों के ऊपर निर्भरता कम होती है और सिंचाई के बीच अंतराल में भी काफी वृद्धि हो जाती है। ऐसा करके आप किसानों को भी काफी फायदा पहुँचा सकते है।

ये बिज़नेस आईडिया लोगो के बीच हो रहा है काफी पॉपुलर।

वैष्णवी सिन्हा ने बताया कि आज लोगों के बीच देसी चीजों का बहुत ज्यादा क्रेज है। वह शुद्धता की तरफ भाग रहे हैं और शुद्धता उन्हें ग्रामीण जीवन शैली में दिखाई देती है। इसलिए इस Business का Scope बहुत ज्यादा है। बस आपको लोगों का भरोसा जीतना है उन्हें शुद्ध उत्पाद देने हैं ताकि वह आपसे हमेशा जुड़े रहे।

आपको भी Dairy Farming Business की शुरुआत करनी चाहिए।

वैष्णवी सिन्हा की Story वाकई में बहुत ही ज्यादा प्रेरणादायक है और ऐसे लोगों को एक रास्ता भी बताती है जो डेयरी फार्मिंग का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। आपको भी इस बातचीत के माध्यम से Dairy Farming Business के बारे में बहुत कुछ सीखने को मिला होगा।

ऐसे में यदि आप भी डेयरी फार्मिंग बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो एक छोटे Scale पर शुरू कर सकते हैं। बहुत ज्यादा Investment करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। आप छोटे स्तर पर शुरू करें और धीरे-धीरे उस Business को बड़ा करते जाएं। अपने Business का Promotion करें।

Digital Platform पर Promotion जरूर करें जैसे आजकल Facebook, Instagram पर भी Promotion कराया जाता है। अपने Business की एक Website जरूर बनाए ताकि पूरे देश के लोग Website के माध्यम से Business के बारे में जान सकें और Online Product खरीद सकें।

ऐसे ही उपयोगी जानकारी जानने के लिए हमारे Whatsapp व Telegram ग्रुप को Join करें [CLICK HERE]

Join Our WhatsApp GroupJoin Now
Join Our Telegram ChannelJoin Now
Subsribe Our Youtube ChannelSubscribe Now

Vaishnavi Sinha Youtube Channel?

दोस्तों, वैष्णवी सिन्हा से काफी लोग देसी गाय और खेती से जुड़े सवाल पूछते रहते है। इसीलिए इन्होने अपना पर्सनल यूट्यूब चैनल भी शुरू किया है। जहाँ वह समय समय पर लोगो के सवालों का जवाब देती रहती हैं। आप भी इस यूट्यूब चैनल को फॉलो कर सकते हैं।

Vaishnavi Sinha Shoonya Farm Youtube Channel

आप लोगों को वैष्णवी सिन्हा का नीचे दिया गया ये इंटरव्यू जरूर देखना चाहिए।

यह बिज़नेस आइडियाज भी देखे –

More articles

Latest article