Saturday, June 25, 2022

Mutual Fund Investment Idea – मात्र 500 रूपये प्रतिमाह के इन्वेस्टमेंट से बन सकते है 35 लाख के मालिक ! ये है, म्यूच्यूअल फण्ड प्लान और ऐसे करे इन्वेस्टमेंट !

Mutual Fund Investment Idea

Mutual Fund Investment Idea, Mutual Fund, Investment, SBI Mutual Fund, SBI,

Mutual Fund Investment Idea – पहले के समय में इन्वेस्टमेंट करने के कुछ ही विकल्प हुआ करते थे। लेकिन आज के इस डिजिटल समय में ! ऐसे कई तरीके हैं जिसमें आप इन्वेस्टमेंट कर अच्छी मात्रा में पैसे कमा सकते है। जब भी हम इन्वेस्टमेंट की बात करते हैं तो हमारे दिमाग में एक ख्याल आता है कि इन्वेस्टमेंट करने के लिए हमारे पास बड़ी मात्रा में पैसे होना चाहिए।

पर आज के समय में अगर आपके पास ज्यादा पैसे नहीं है तब फिर भी आप छोटी सी छोटी रकम से बड़ी से बड़ी इन्वेस्टमेंट कर सकते है। तो आइए जानते हैं कैसे आप एक छोटी रकम लगाकर कैसे इस छोटी रकम को लाखों रुपए के इन्वेस्टमेंट में बदल सकते हैं।

Mutual Fund Sahi Hai –

आज के समय में Mutual Fund में इन्वेस्टमेंट करना बहुत ही फायदेमंद है ! क्यूंकि अभी के समय में फिक्स्ड डिपोसिट में 6.5 %, Gold और Silver में 7-8 % और PPF में 8 % की दर से इंट्रेस्ट मिल रहा है। पर दिनों दिन महगाई 7-8 % की दर से बढ़ रही है। तो देखा जाये तो हम जो भी इन्वेस्ट कर रहे है, उसके बराबर तो महगाई ही बढ़ रही है।

तो महगाई दर से ज्यादा रिटर्न पाने के लिये हमें ऐसी जगह इन्वेस्टमेंट करना होगा जिसमे हमें लगभग 12 % या इससे ज्यादा इंट्रेस्ट मिले ! तो यह इंट्रेस्ट मुमकिन है म्यूच्यूअल फण्ड में क्यूंकि म्यूच्यूअल फण्ड में आपको 12 % से लेकर तो 17-18 & प्रतिवर्ष रिटर्न मिल जाता है।

यह भी पड़े – SBI Mutual Fund – SBI के इस फण्ड में लगाये मात्र 1000 रूपये (प्रतिमाह) और पाये 70 लाख का रिटर्न ! ऐसे करे इस फण्ड में इन्वेस्टमेंट !

म्यूच्यूअल फण्ड क्या होते है –

म्यूच्यूअल फण्ड यह ऐसे फण्ड होते है, जिसके जरिये इक्विटी शेयर्स/सिक्योरिटीज, गवर्नमेंट एवं कॉर्पोरेट बॉण्डस, कमर्शियल पेपर्स, ट्रेजरी बिल्स, आदि में पैसे लगाए जाते है। म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट करना बहुत ही सुरक्षित है, क्यूंकि इसे SEBI रेगुलेट करती है और SEBI यह एक सरकारी संस्था है।

अगर आप थोड़े समय के लिये म्यूच्यूअल फण्ड में पैसे लगाते है, तो आपको थोड़ा नुकसान हो सकता है। पर अगर आप लम्बे समय के लिये म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट करते है। तो आपको 12 % से लेकर 25 % तक रिटर्न मिल सकता है। म्यूच्यूअल फण्ड में आप प्रतिमाह 100 रूपये भी लगा सकते है, और इकट्ठे जितना चाहते है, उतना पैसा लगा सकते है।

यह भी पड़े – जीरो इन्वेस्टमेंट से शुरू करे बैंक साथी के साथ बैंक सम्बंधित सेवाओं का यह बिज़नेस ! पार्ट टाइम होते रहेंगी लाखो में कमाई !

म्यूच्यूअल फण्ड के प्रकार –

स्ट्रक्टर के हिसाब से म्यूच्यूअल फंड्स दो प्रकार के होते है –

  1. Open Ended Fund (ऐसे म्यूच्यूअल फण्ड जिन्हे कभी भी खरीद और बेच सकते है)
  2. Close Ended Fund. (ऐसे म्यूच्यूअल फण्ड जिन्हे समय सिमा के अंदर खरीद एवं बेच सकते है।

Assets Class के हिसाब से Mutual Fund तीन प्रकार के होते हैं –

  • इक्विटी म्यूच्यूअल फंड्स
    • (ये ऐसे फण्ड होते है, जिसमे इक्विटी [शेयर्स] में पैसा लगाया जाता है)
  • डेट म्यूच्यूअल फण्ड
    • (ये ऐसे फण्ड होते है, जिसमे गवर्नमेंट एवं कॉर्पोरेट बॉण्डस, कमर्शियल पेपर्स, ट्रेजरी बिल्स, आदि में पैसे लगाए जाते है)
  • हाइब्रिड म्यूच्यूअल फण्ड
    • (ये मिक्स फण्ड होते है, इस फण्ड में 1 से ज्यादा एसेट्स क्लास में पैसा लगाया जाता है)

यह भी पड़े – ये कंपनिया दे रही है, बिज़नेस शुरू करने का मौका ! बिना इन्वेस्टमेंट के करना चाहते है बिज़नेस ! तो जरूर करे यह बिज़नेस

दो तरह से कर सकते है, म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट –

Lump Sum Investment – म्यूच्यूअल फण्ड में इकट्ठे पैसे लगाना Lump Sum Investment कहलाता है।

SIP – म्यूच्यूअल फण्ड में महीने के महीने पैसे लगाने को SIP (Systematic Investment Plan) कहते है।

मात्र 500 रू प्रतिमाह इन्वेस्ट कर के बने 35 लाख के मालिक –

ऐसे कई लोग है, जिनके पास इकट्ठे पैसे नहीं है। जिसके कारन वे कुछ भी इन्वेस्टमेंट नहीं कर पा रहे है। तो ऐसे लोगो के लिये SIP द्वारा इन्वेस्ट करना एक बहुत अच्छा ऑप्शन हो सकता है। अगर आप लम्बे समय तक SIP करते है, तो आप आकर्षित और बड़ी भारी मात्रा में पैसे कमा सकते है।

अगर आप आज से 500 रूपये प्रतिमाह म्यूच्यूअल फण्ड में SIP करते है। और अगर आपको 15% की दर से रिटर्न मिलता है। तो आपके 10 साल में 60,000 रूपये जमा होंगे और आपके पैसे की कुल वैल्यू 1,39,329 रू हो जाएँगी ! और अगर आप ऐसे ही प्रतिमाह 500 रु इन्वेस्ट शुरू रहने देते है। तो 20 साल में आपके 1,20,000 रूपये जमा हो जायेंगे और आपके पैसे की कुल वैल्यू 7,57,977 रू हो जाएँगी ! अगर आप सिर्फ अपने इस इन्वेस्टमेंट को 10 साल और बड़ा देते है। तो 30 साल में आपके 1,80,000 रूपये जमा हो जायेंगे और आपके पैसे की कुल वैल्यू 35,04,910 रू हो जाएँगी !

यह भी पड़े – SBI Mutual Fund – SBI के इस फण्ड में लगाये मात्र 1000 रूपये (प्रतिमाह) और पाये 70 लाख का रिटर्न ! ऐसे करे इस फण्ड में इन्वेस्टमेंट !

ऐसे करे म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्टमेंट –

म्यूच्यूअल फण्ड में आप दो तरह से इन्वेस्ट कर सकते है। पहला तरीका है, डायरेक्ट म्यूच्यूअल फण्ड एप्प जैसे Groww के जरिये और दूसरा तरीका है म्यूच्यूअल फण्ड डिस्ट्रीब्यूटर के जरिये। आप Groww एप्प के जरिये आसानी से म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट कर सकते है।

पर अगर आपको म्यूच्यूअल फण्ड के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। और आपको म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्टमेंट करना नहीं आता है, तो आप Sanjay Pathekar (Mutual Fund डिस्ट्रीब्यूटर) के WhatsApp Number 9516069079 पर संपर्क कर सकते है। और Mutual Fund के बारे में ज्यादा जानकारी लेकर आज से ही म्यूच्यूअल फण्ड में अपना इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते है।

म्यूच्यूअल फण्ड डिस्ट्रीब्यूटर से बात करने के लिये निचे दी गयी WhatsApp बटन पर क्लिक करे !

Note:- Mutual Fund investments are subject to market risks, read all scheme related documents carefully.

यह बिज़नेस आइडियाज भी देखे –

ऐसी ही उपयोगी जानकारी पाने के लिये हमारा WhatsApp Group Join करे !

Sanjay Pathekar
Sanjay Pathekarhttps://www.careerbhaskar.com/
हेलो फ्रेंड्स, मेरा नाम संजय पाठेकर है। और पेशे से मै एक ब्लॉगर,यूट्यूबर हूँ। मै इस ब्लॉग पर पिछले 3 साल से Yojna, Jobs, Earn Money and Useful Info सम्बंधित जानकारी दे रहा हु। इस ब्लॉग के माध्यम से आपको ऐसी उपयोगी जानकरी देना है, जो आपके व्यावहारिक जीवन में काम आ सके।
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular