Monday, July 4, 2022

Post Office MIS Scheme – पोस्ट ऑफिस MIS स्कीम से करे हर महीने 4950 रूपये की कमाई ! ऐसे ले इस स्कीम का लाभ और बिना कुछ करे पाये महीने के हजारो रूपये !

Post Office MIS Scheme

Post Office MIS Scheme, Post Office Scheme, Post Office Monthly Income Scheme, Investment, India Post Office Account,

Post Office MIS Scheme – ऐसे कई लोग है, जिनके पास पैसे है। पर वे उन पैसो का कोई लाभ नहीं ले रहे है। ऐसा इसलिए हो रहा है, क्यूंकि उन्हें पैसो का सही से उपयोग करना नहीं आता है। तो अगर आप के पास भी पैसे है, और अभी आप उन पैसो का सही से उपयोग नहीं कर रहे है।

तो आज की यह पोस्ट आप के लिये ही है। इस पोस्ट के माध्यम से हम आज आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने वाले है, जिसके जरिये आप महीने के महीने पैसे कमा पाएंगे तो चलिये आइये जानते है, पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के बारे में।

Post Office Monthly Income Scheme –

मंथली इनकम स्कीम यह पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम में से एक है। इस स्कीम में एकमुश्त पैसा जमा करना होता है, और इसके बदले आपको वार्षिक 6.6 % की दर से इंट्रेस्ट (ब्याज) दिया जाता है। इस स्कीम की सबसे अच्छी बात यह है, की इस स्कीम के अंतर्गत आपको प्रतिमाह इंट्रेस्ट दिया जाता है। अगर आप बिना किसी रिस्क के पैसे से पैसा कमाना चाहते है, तो यह स्कीम आपके लिये एक बहुत अच्छा ऑप्शन हो सकती है।

यह भी पड़े – मात्र 500 रूपये प्रतिमाह के इन्वेस्टमेंट से बन सकते है 35 लाख के मालिक ! ये है, म्यूच्यूअल फण्ड प्लान और ऐसे करे इन्वेस्टमेंट !

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में लगा सकते है, इतने रूपये –

इस स्कीम में आप कम से कम 1000 रूपये और ज्यादा से ज्यादा सिंगल अकाउंट में 4 लाख 50 हजार रूपये लगा सकते है ! पर अगर आप पोस्ट ऑफिस MIS स्कीम का ज्वाइन अकाउंट खुलवाते है, तो आप एक अकाउंट में 9 लाख रूपये तक लगा सकते है।

पोस्ट ऑफिस MIS स्कीम से पाए प्रतिमाह 4950 रूपये –

इस स्कीम में आप सिंगल अकाउंट में 4,50,000 रूपये जमा कर सकते है, और जॉइंट अकाउंट में 9,00,000 रूपये ! तो अगर आप इस स्कीम में ज्वाइट अकाउंट खोलते है, और आप स्कीम में 9 लाख रूपये लगाते है, तो आपको प्रतिवर्ष 6.6 की दर से 59400 रूपये ब्याज मिलेगा। और अगर यह 59400 ब्याज को हम प्रतिमाह के हिसाब से देखे तो आपको प्रतिमाह 4950 रूपये ब्याज मिलेगा।

यह भी पड़े – SBI के इस फण्ड में लगाये मात्र 1000 रूपये (प्रतिमाह) और पाये 70 लाख का रिटर्न ! ऐसे करे इस फण्ड में इन्वेस्टमेंट !

क्या स्कीम से पैसे कभी भी निकल सकते है ?

इस स्कीम से पैसा आप 1 साल के बाद ही निकाल सकते है। अगर आप इस स्कीम से पैसा 1 से 3 साल के बिच निकालते है, तो 2 % पैसा काटकर बाकि का पैसा आपको दिया जाएगा। और अगर आप 3 साल से लेकर 5 साल के बिच इस स्कीम से पैसा निकालते है, तो आपको 1 % पैसा काट कर बाकि का पैसा दिया जाएगा। और 5 वर्ष पुरे होने पर आपको बिना पैसे काटे पुरे पैसे दे दिए जायेंगे।

ये लोग ले सकते है, MIS स्कीम का लाभ –

इस स्कीम के लिये कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 10 वर्ष या इससे अधिक है, ऐसे सभी लोग इस स्कीम का लाभ ले सकते है। बाकि minor और person of unsound mind इनके अकाउंट अभिभावक की ओर से खोले जायेंगे।

यह भी पड़े – जीरो इन्वेस्टमेंट से शुरू करे बैंक साथी के साथ बैंक सम्बंधित सेवाओं का यह बिज़नेस ! पार्ट टाइम होते रहेंगी लाखो में कमाई !

क्या इस स्कीम से टैक्स में छूट मिलती है –

नहीं इस स्कीम पर आपको टैक्स में छूट नहीं मिलती है। बाकि इस स्कीम में आपका TDS नहीं कटता है। अगर आप तक भरते है, तो आपको इस स्कीम से मिलने वाला इंट्रेस्ट को Income From Other Source में दिखाना होगा।

अकाउंट खोलने के लिये ये डाक्यूमेंट्स की होंगी जरुरत –

  • अकाउंट ओपनिंग फॉर्म (यहाँ से डाउनलोड करे – Download Now !)
  • 2 पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • नॉमिनी की जानकारी

ऐसे खोले पोस्ट ऑफिस मंथली सेविंग स्कीम अकाउंट –

अगर आपके पास इकट्ठे पैसे है, और आप इस पैसे से बिना रिस्क के मंथली कमाई करना चाहते है, तो आप इस स्कीम के लिये आवेदन कर सकते है। इस स्कीम के लिये आवेदन करने के लिये आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस जा सकते है, और वहाँ से इस स्कीम का अकाउंट खोल कर इस स्कीम का लाभ ले सकते है।

यह भी पड़े – ज्यादातर ऑनलाइन पेमेंट करते है, तो खोले इस बैंक में अकाउंट ! हर UPI / Debit कार्ड पेमेंट पर मिलेगा 1% कैशबैक !

ऐसी ही उपयोगी जानकारी पाने के लिये हमारा WhatsApp Group Join करे !

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular